News Nation Logo
चाहें तो गोली मरवा सकते हैं और कुछ नहीं कर सकते: लालू प्रसाद यादव के बयान पर नीतीश कुमार आर्यन खान की जमानत पर बॉम्बे हाईकोर्ट में कल फिर होगी सुनवाई बिजनेस के सिलसिले में उनसे बातचीत होती थी: हैनिक बाफना प्रभाकर ने मेरा नाम क्यों लिया मैं नहीं जानता: हैनिक बाफना भारत के पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी आर्यन खान की ओर से कर रहे हैं दलील पेश प्रभाकर को अच्छी तरह जानता हूं: हैनिक बाफना मेरे खिलाफ कोई सुबूत नहीं: हैनिक बाफना अगर सुबूत है तो प्रभाकर लाकर दिखाएं: हैनिक बाफना टीम इंडिया के मुख्य कोच पद के लिए राहुल द्रविड़ ने किया आवेदन वीवीएस लक्ष्मण के NCA में पदभार संभालने की संभावना आर्यन खान के वकील ने HC में दाखिल किया हलफनामा HC में आर्यन खान की जमानत याचिका पर सुनवाई शुरू पश्चिम बंगाल में तंबाकू और निकोटिन वाले गुटखा-पान मसाला एक साल के लिए बैन कोवैक्सीन को मिल सकती है अंतरराष्ट्रीय मंजूरी, डब्ल्यूएचओ की बैठक आज उमर मलिक के बेटे पर यूपी सरकार कसेगी शिकंजा, एडमिशन के नाम पर रेस का आरोप पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह कल प्रेसवार्ता कर नई पार्टी का ऐलान कर सकते हैं अरविंद केजरीवाल का ऐलान - यूपी में सरकार बनी तो मुफ्त में अयोध्या की तीर्थ यात्रा कराएंगे

इयान चैपल ने सचिन तेंदुलकर की आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई शतकीय पारी को किया याद

आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने कोविड-19 की वर्तमान महामारी की तुलना पांच दिवसीय मैच से की और कहा कि इस संकट से निबटने के लिए प्रत्येक व्यक्ति के लिए धैर्य और दृढ़ संकल्प बनाए रखना और थोड़ी पहल करना जरूरी है.

Bhasha | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 12 Apr 2020, 02:41:56 PM
sachin tendulkar

sachin tendulkar (Photo Credit: file)

New Delhi:

आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल (Ian Chappell) ने कोविड-19 (covid 19) की वर्तमान महामारी की तुलना पांच दिवसीय मैच से की और कहा कि इस संकट से निबटने के लिए प्रत्येक व्यक्ति के लिए धैर्य और दृढ़ संकल्प बनाए रखना और थोड़ी पहल करना जरूरी है, जो कि एक टेस्ट क्रिकेटर की प्रमुख विशेषताएं होती हैं. इयान चैपल ने अपनी बात के समर्थन में सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) और साथी आस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज इयान रेडपाथ (Ian Redpath) की प्रभावशाली पारियों का उदाहरण दिया. 

यह भी पढ़ें : एमएस धोनी पर शोएब अख्तर का बड़ा बयान, बोले- विश्व कप 2019 के बाद ही...

इयान चैपल ने ईएसपीएनक्रिकइन्फो में अपने कॉलम में लिखा, वर्तमान का चुनौतीपूर्ण समय दुनिया भर के कई नागरिकों के लिए परीक्षा की घड़ी है. मैंने सीखा है कि खेलों में अमिट छाप छोड़ने वाले खिलाड़ियों पर लागू होने वाले नियम जीवन में मददगार होते हैं.
इयान चैपल ने कहा, जब कोविड-19 महामारी कहर बरपा रही है तब सभी देशों के नागरिकों को धैर्य, दृढ संकल्प बनाए रखना और थोड़ा पहल करने की जरूरत है. उच्च स्तर पर टेस्ट क्रिकेट खेलने के लिए यह जरूरी विशेषताएं होती हैं चैपल ने तेंदुलकर की 1998 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई टेस्ट में खेली गई पारी का उदाहरण दिया, जहां उन्होंने अपने आक्रामक रवैये से शेन वार्न पर दबदबा बनाया था. उन्होंने कहा, अपनी बात के समर्थन में मैंने दो प्रभावशाली पारियां चुनी हैं. इनमें पहली पारी सचिन तेंदुलकर की 1998 में चेन्नई में खेली गई पारी है. उनकी दूसरी पारी के बेहतरीन 155 रन के दम पर भारत ने टेस्ट मैच जीता था, लेकिन सचिन तेंदुलकर ने सीरीज से पहले जो तैयारियां की थी, यह उनके बिना संभव नहीं हो पाता.

यह भी पढ़ें : सौरव गांगुली और एमएस धोनी कभी नहीं बन पाए विजडन के क्रिकेटर, अब रोहित शर्मा को किया नजरअंदाज

चैपल ने कहा, सचिन तेंदुलकर ने तब पूर्व भारतीय आलराउंडर रवि शास्त्री से पूछा था कि अगर शेन वार्न राउंड द विकेट गेंदबाजी करके खुरदुरे क्षेत्र में गेंद करे तो वह आस्ट्रेलिया के स्टार लेग स्पिनर पर कैसे दबदबा बना सकते हैं. इस दिग्गज आस्ट्रेलियाई ने कहा, शास्त्री का जवाब उनकी सामान्य समझ के अनुरूप था. उन्होंने कहा कि, अपने कद के कारण आगे तक पहुंच पाने से मैं वार्न की खुरदुरी जगह पर पिच कराई गेंद को रक्षात्मक होकर खेलता था, लेकिन आप ऐसा नहीं करना. आपको जूतों से बने निशान पर की गई वार्न की गेंदों को खेलने के लिए आक्रामक रवैया अपनाना चाहिए, उन्होंने कहा, इस सलाह के बाद सचिन तेंदुलकर ने एमआरएफ नेट्स पर पूर्व भारतीय लेग स्पिनर लक्ष्मण शिवरामाकृष्णन की इस तरह की गेंदों के सामने अभ्यास किया.

यह भी पढ़ें : आज तीन बजे से देखिए भारत बनाम पाकिस्तान बॉल आउट वाला पूरा मैच

चैपल ने इसे तेंदुलकर की सर्वश्रेष्ठ पारियों में एक करार दिया, जिसमें इस स्टार बल्लेबाज की पहल और प्रतिबद्धता दिखी. चैपल ने इसके साथ ही रेडपाथ की 1976 में मेलबर्न में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली गई पारी का जिक्र किया. उन्होंने कहा, सचिन तेंदुलकर की पहल और दृढ़ संकल्प के साथ रेडपाथ के धैर्य को मिला दो. फिर आपके पास इस घातक महामारी से बचने के लिए जरूरी गुण होंगे.

First Published : 12 Apr 2020, 02:40:21 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो