logo-image

अच्छी स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ स्वीप खेलना सही नहीं : इयान चैपल

अच्छी स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ स्वीप खेलना सही नहीं : इयान चैपल

Updated on: 26 Feb 2023, 08:15 PM

नई दिल्ली:

आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल का मानना है कि भारत में मैदानों पर स्पिनरों के खिलाफ टिके रहने का एकमात्र तरीका स्वीप शॉट का नियमित उपयोग नहीं है। उन्होंने कहा कि उप-महाद्वीप की परिस्थितियों में टेस्ट खेलने के लिए एक बल्लेबाज को रन बनाने के लिए अच्छे फुटवर्क की आवश्यकता होती है।

उन्होंने कहा, नियमित रूप से स्वीप करना अच्छी स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ सही नहीं है और जो कोई भी ऐसा कहता है वह अपनी खुद की राय दे रहा है। एक खिलाड़ी को स्वीप करना आना चाहिए। उन्हें शॉट का उपयोग करना चाहिए, लेकिन अधिकांश के लिए बेहतर तरीके हैं।

उन्होंने आगे कहा, कोई भी अच्छा स्पिन गेंदबाज जो गेंद को उछाल देता है, वह लगातार स्वीप करने के खतरों को उजागर कर सकता है। आस्ट्रेलिया की टीम में यह स्पष्ट होना चाहिए था कि भारत में किस प्रकार की बल्लेबाजी रणनीतियों का उपयोग करने की आवश्यकता है। बारीकी से, गेंद को देखना सबसे अधिक फायदेमंद है।

चैपल ने रविवार को ईएसपीएन क्रिकइन्फो से कहा, एक बार एक बल्लेबाज थोड़ी भारतीय धीमी पिचों को समझ जाता है, तो वह रन बनाने के लिए बेहतर ढंग से शॉट का चयन करता है। फिर वह सर्वश्रेष्ठ स्पिनरों को भी निराश कर सकता है।

तीन दिनों के भीतर नागपुर में पहला टेस्ट एक पारी और 132 रनों से हारने के बाद, आस्ट्रेलिया ने नई दिल्ली में भारत से दूसरा टेस्ट छह विकेट से गंवा दिया, जिसका मतलब था कि टेस्ट सीरीज जीतने की उनकी संभावना समाप्त हो गई क्योंकि भारत ने बॉर्डर- गावस्कर ट्रॉफी को बरकरार रखा है।

2-0 से पीछे, आस्ट्रेलिया अब इंदौर के होल्कर स्टेडियम में 1 मार्च से शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट में भारत से भिड़ेगा। चैपल ने बॉर्डर-गावस्कर के पहले दो टेस्ट में भारतीय कप्तान और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा की बल्लेबाजी का भी उदाहरण दिया, जो आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के लिए सीखने वाली चीज है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.