logo-image

फॉर्मूला-ई की मेजबानी करने वाला पहला शहर बना हैदराबाद

फॉर्मूला-ई की मेजबानी करने वाला पहला शहर बना हैदराबाद

Updated on: 17 Jan 2022, 04:50 PM

हैदराबाद:

हैदराबाद ने सोमवार को फॉर्मूला-ई विश्व चैंपियनशिप की मेजबानी करने वाला पहला भारतीय शहर बनने का गौरव हासिल किया है। शहर की इस साल नवंबर और मार्च 2023 के बीच इलेक्ट्रिक कारों की पहली रेस की मेजबानी करने की उम्मीद है।

तेलंगाना सरकार और फॉमूर्ला ई एसोसिएशन ने मिलकर इस रेस का आयोजन करेंगे। ग्रीनको ने हैदराबाद को फॉमूर्ला ई रेस की मेजबानी करने पर सहमति जताई है।

तेलंगाना के उद्योग मंत्री के टी रामाराव, एफआईए फॉर्मूला ई के मुख्य चैपिंयनशिप अधिकारी अल्बटरे लोंगो, ग्रीनको समूह के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनिल चलमासेट्टी, महिंद्रा रेसिंग के सीईओ, टीम प्रिंसिपल दिलबाग गिल और अन्य अधिकारियों की उपस्थिति में हैदराबाद में त्रिपक्षीय आशय पत्र पर हस्ताक्षर किए गए।

हैदराबाद अब रोम, पेरिस, लंदन, हांगकांग, न्यूयॉर्क और बर्लिन के एलीट क्लब में शामिल हो जाएगा। फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनेल डी ऑटोमोबाइल द्वारा हर साल आयोजित रेस की मेजबानी दुनियाभर के अठारह शहर कर रहे हैं।

अल्बटरे ने तेलंगाना सरकार के एक महीने से भी कम समय में आशय पत्र पर हस्ताक्षर करने के उठाए गए कदमों की सराहना की है। उन्होंने कहा कि कभी किसी सरकार को इतनी तेजी से फैसले लेते नहीं देखा। साथ ही दिसंबर 2022 और मार्च 2023 के बीच होने वाली पहली रेस के साथ हैदराबाद जल्द ही आधिकारिक मेजबान शहर बन जाएगा।

रामाराव ने कहा कि हैदराबाद को इलेक्ट्रिक वाहनों के केंद्र के रूप में स्थापित करने के लिए फॉमूर्ला-ई की मेजबानी करना सही कदम है।

उन्होंने आगे कहा, यह एक रेस से कहीं अधिक है। यह भविष्य की तकनीक, स्थिरता और सबसे महत्वपूर्ण नवाचार की भावना का सही संयोजन है।

उन्होंने उम्मीद जताई कि इस आयोजन से शहर की छवि और बुनियादी ढांचे को काफी बढ़ावा मिलेगा। राज्य सरकार की योजना ईवी के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने और फॉमूर्ला ई चैंपियनशिप के समानांतर एक ईवी शिखर सम्मेलन की मेजबानी करके नवाचार को प्रोत्साहित करने की है।

ईवी शिखर सम्मेलन के लिए दुनियाभर से अग्रणी ईवी प्लेयर और चाजिर्ंग कंपनियों को आमंत्रित किया जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.