logo-image

नीरज चोपड़ा ने कहा, विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के अगले सीजन में जीतूंगा स्वर्ण पदक

नीरज चोपड़ा ने कहा, विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के अगले सीजन में जीतूंगा स्वर्ण पदक

Updated on: 24 Jul 2022, 06:45 PM

ओरेगन:

2022 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में ऐतिहासिक रजत पदक जीतने वाले टोक्यो ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा अपने प्रदर्शन से उत्साहित हैं और कहा कि उनके अंदर विश्व प्रतियोगिता के अगले संस्करण में स्वर्ण जीतने की भूख जारी रहेगी।

88.13 मीटर के अपने सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ नीरज ने रजत पदक जीता और विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पदक के लिए भारत के 19 साल के लंबे इंतजार को समाप्त किया। यह विश्व चैंपियनशिप में भारत का दूसरा पदक था। इससे पहले, अंजू बॉबी जॉर्ज के 2003 में पेरिस में लंबी कूद में कांस्य पदक जीतने के बाद पहला पोडियम फिनिश था।

नीरज ने कहा, मैं 19 साल बाद विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में देश का पहला रजत पदक जीतकर खुश हूं। विश्व चैंपियनशिप में प्रतिस्पर्धा करना ओलंपिक से भी कठिन था।

24 वर्षीय भारतीय ने आगे कहा कि कोई भी हर बार स्वर्ण पदक नहीं जीत सकता है, लेकिन वह अगले साल विश्व चैंपियनशिप में पदक का रंग बदलने पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

चोपड़ा ने कहा, एक एथलीट हर बार स्वर्ण पदक नहीं जीत सकता, लेकिन हमें प्रयास करते रहना होगा और अपना सर्वश्रेष्ठ देना होगा। मैंने आज की चुनौतीपूर्ण स्थिति से बहुत कुछ सीखा है और मैं सुधार के लिए काम करूंगा।

उन्होंने आगे कहा, मैंने इस विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक को छोड़कर सभी स्तरों पर स्वर्ण जीता है। इसलिए, स्वर्ण पदक जीतने की भूख है। मैं 2023 में (बुडापेस्ट में) अगली विश्व चैंपियनशिप में पदक का रंग (स्वर्ण में) बदलने की कोशिश करूंगा। मैं डायमंड लीग दूसरी प्रतियोगिता में गोल्ड जीतना चाहता हूं।

यह पूछे जाने पर कि वह रजत पदक किसे समर्पित करेंगे, स्टार एथलीट ने कहा, अंजू बॉबी जॉर्ज मैडम ने भारत का पहला पदक जीता? हर कोई जिसने मेरी सफलता में भूमिका निभाई है और जो मेरी सफलता के लिए प्रार्थना कर रहे हैं, मैं उन्हें समर्पित करना चाहूंगा।

नीरज ने यह भी उल्लेख किया कि उन्होंने पाकिस्तानी एथलीट अरशद नदीम से बात की, जो 86.16 मीटर के सर्वश्रेष्ठ थ्रो के साथ पांचवें स्थान पर रहे।

उन्होंने कहा, मैंने कार्यक्रम की समाप्ति के बाद उनसे बात की और उन्हें बताया कि उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने कहा कि उन्हें अपनी कोहनी में समस्या है। वह शुरूआत में अच्छा नहीं कर रहे थे इसलिए मैंने उनसे कहा कि उन्होंने अच्छी वापसी की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.