News Nation Logo

हमारा लक्ष्य पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करना है: आशालता देवी

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 28 Dec 2022, 03:35:01 PM
Hope FIFA

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

चेतन शर्मा

नई दिल्ली:   भारतीय महिला फुटबॉल टीम की कप्तान लोइतोंगबाम आशालता देवी इस समय सातवें आसमान पर हैं और इसका कारण यह है कि उन्होंने अपने सपनों में से एक को पूरा किया।

देवी, भारतीय महिला लीग की ओर से गोकुलम केरल की कप्तान भी हैं। उन्हें एशिया के बेहतरीन डिफेंडरों में से एक माना जाता है। 29 वर्षीय आशालता देवी ने हाल ही में दोहा के स्टेडियम में फीफा विश्व कप का फाइनल देखा था।

आईएएनएस से बात करते हुए, उन्होंने कतर के अपने अनुभव साझा किए और मोरक्को के स्टार अचरफ हकीमी के साथ उनकी बातचीत कैसी रही।

इंटरव्यू के अंश:

प्रश्न: फीफा विश्व कप में आपका अनुभव कैसा रहा?

उत्तर: मैं इसे शब्दों में नहीं समझा सकती, यह ऐसा कुछ है जिसे हर किसी को अनुभव करना चाहिए। यह मेरे सपनों में से एक था जो सच हो गया है। जब से मैंने फुटबॉल देखना शुरू किया है, वल्र्ड कप फाइनल देखना मेरा सपना था। माहौल शानदार था, मैंने ऐसा कुछ पहले कभी अनुभव नहीं किया था।

लियोनेल मेसी और किलियन एम्बाप्पे को इतने करीब से खेलते देखना एक अलग अनुभव था। मैंने उन्हें देखकर ही बहुत कुछ सीखा है और यह एक ऐसी चीज है जिसे मैं अपने खेल में जोड़ना चाहूंगी। यह मेरे द्वारा देखे गए सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल मैचों में से एक है।

मुझे उम्मीद है कि जब हम मैदान में उतरेंगे तो इस माहौल का किसी तरह भारत में भी लाया जा सके। कुल मिलाकर भारत में फुटबॉल के विकास की काफी गुंजाइश है। मेरे एक सपने को पूरा करने के लिए मैं एडिडास और अभिषेक शर्मा के एथलीट्स टुडे को धन्यवाद देना चाहती हूं।

प्रश्न: मोरक्को के स्टार अचरफ हकीमी के साथ आपकी बातचीत कैसी रही?

उत्तर: अचरफ हकीमी एक महान खिलाड़ी हैं। मैं उन्हें लंबे समय से देख रही हूं और उनकी खेल शैली पर नजर रख रही हूं। उनका नियंत्रण, कौशल, जिस तरह से वह मैदान पर और बाहर खुद को नियंत्रित करते हैं, वह कुछ ऐसा है जिसे मैं खुद में आत्मसात करना चाहती हूं। मोरक्को का विश्व कप में खेलना एक सपना था और एक टीम के रूप में खेला, उसके साथ मेरी बातचीत गहराई से हुई और मैंने उससे बहुत कुछ सीखा। उन्होंने मुझे अच्छी सलाह दी।

प्रश्न: आप रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण से भी मिली, वह अनुभव कैसा रहा?

उत्तर: उनसे मिलकर बहुत अच्छा लगा। रणवीर, दीपिका और मैं सभी एडिडास के ब्रांड एंबेसडर हैं। हम विश्व कप फाइनल के दौरान एक-दूसरे से मिले और उनके साथ अच्छी बातचीत हुई। वे भारतीय फुटबॉल के विकास को सुनने के लिए बहुत उत्सुक थे। मैं उनकी अभिनय प्रतिभा का बहुत बड़ा प्रशंसक रही हूं और मुझे आश्चर्य हुआ कि वे मेरे बारे में इतना कुछ जानते हैं। उनके साथ फाइनल देखने में काफी मजा आया।

प्रश्न: आपका आगामी कार्यक्रम क्या है?

उत्तर: अभी, ध्यान भारतीय महिला लीग में स्थानांतरित हो गया है जहां मैं गोकुलम केरल एफसी के लिए खेलती हूं। हम टूर्नामेंट में डिफेंडिंग चैंपियन के रूप में उतरेंगे और उम्मीद करते हैं कि हम अपना खिताब बरकरार रखेंगे। हम गोकुलम केरल एफसी में खिलाड़ियों का एक बड़ा समूह हैं और वास्तव में अच्छा खेल रही हैं।

मालिक, कोच, कर्मचारी सभी अच्छे हैं और वास्तव में सहायक हैं जो हमें आगे बढ़ने में मदद करते हैं। हम एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) टूर्नामेंट खेलने और भारत की ओर से ऐसा करने वाली पहली महिला टीम बनने के भी बहुत करीब थे लेकिन अप्रत्याशित परिस्थितियों के कारण वह सपना साकार नहीं हो सका। हम कड़ी मेहनत करेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि इस बार सपना सच हो जाए।

प्रश्न: ओलंपिक क्वालीफायर भी नजदीक हैं। इसकी तैयारी कैसी चल रही है?

उत्तर: टोक्यो ओलंपिक हमारे लिए एक दिल तोड़ने वाला था, क्योंकि हम म्यांमार द्वारा 3-3 से ड्रॉ होने के बाद गोल अंतर के कारण 2020 ओलंपिक क्वालीफायर में जगह नहीं बना पाए थे। इस बार हम आखिरी मैच तक अपना 100 प्रतिशत देंगे और कड़ा अभ्यास कर रहे हैं। लक्ष्य पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करना है, पूरी टीम प्रेरित है और इसे हासिल करने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा देगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 28 Dec 2022, 03:35:01 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.