logo-image

हॉकी विश्व कप : हार्दिक की अनुपस्थिति में अच्छा प्रदर्शन करने पर भारत के कोच ने राजकुमार की तारीफ की

हॉकी विश्व कप : हार्दिक की अनुपस्थिति में अच्छा प्रदर्शन करने पर भारत के कोच ने राजकुमार की तारीफ की

Updated on: 22 Jan 2023, 12:20 AM

भुवनेश्वर:

एफआईएच ओडिशा पुरुष विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ क्रॉसओवर चरण के मैच से पहले भारतीय कोच रीड ग्राहम ने शनिवार को राजकुमार पाल का समर्थन किया, जो चोटिल हार्दिक सिंह के रिप्लेसमेंट खिलाड़ी के रूप में आए हैं, कोच ने अच्छा प्रदर्शन करने के लिए उनकी तारीफ की और उन्हें भविष्य के सितारों में से एक कहा।

अपने अंतिम गेम में वेल्स पर 4-2 से जीत के बाद भारत अपने ग्रुप में दूसरे स्थान पर है और मेजबान टीम रविवार को क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने के लिए न्यूजीलैंड को हराने के लिए मैदान में उतरेगी। हालांकि, प्रमुख मिडफील्डर हार्दिक सिंह की कमी जरुर खलेगी, जिन्हें इंग्लैंड के खिलाफ मैच के अंत में हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण टूनार्मेंट से बाहर होना पड़ा था।

हार्दिक मिडफील्ड के आधार थे और टीम के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी थे, भारत ने शानदार रक्षात्मक प्रदर्शन किया और इंग्लैंड को बाहर कर दिया। हार्दिक मिडफील्ड में थे, फॉरवर्ड और डिफेंडरों के बीच सही कड़ी के रूप में काम कर रहे थे। वेल्स के खिलाफ मैच में उनकी अनुपस्थिति को महसूस किया गया था। लेकिन भारतीय कोच राजकुमार की प्रतिस्थापन क्षमता के बारे में आश्वस्त हैं।

कोच रीड ने प्री-मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा- हार्दिक एक अच्छा खिलाड़ी है और बहुत अच्छी फॉर्म में है। लेकिन राज भी अच्छी फॉर्म में है और हमारे भविष्य के सितारों में से एक है। वह बहुत फिट है, डिफेंस में बहुत मेहनत करता है, कौशल रखता है और वह इस समय गेंद को बहुत अच्छी तरह से संभाल रहा है। हमारे पास क्षतिपूर्ति करने के लिए पर्याप्त प्रतिभा है।

कोच ने स्वीकार किया कि भारत अपने नॉक-आउट क्रॉसओवर मैच में दबाव में होगा क्योंकि न्यूजीलैंड के पास खोने के लिए कुछ नहीं है। लेकिन, उन्होंने अपने खिलाड़ियों के अच्छे प्रदर्शन का भी समर्थन किया। उन्होंने कहा, यह सच है कि उनके पास खोने के लिए कुछ नहीं है और भारत पर दबाव है। मैं दबाव में खड़े होने के लिए अपने खिलाड़ियों का समर्थन करता हूं और जैसा कि मैंने पहले कहा था कि अगर हम अपना सर्वश्रेष्ठ खेलते हैं तो हम किसी भी टीम को हरा सकते हैं।

प्रतिद्वंद्वी के बारे में आगे बात करते हुए, कोच ने कहा, एक ऑस्ट्रेलियाई के रूप में, मुझे पता है कि न्यूजीलैंड को हराना हमेशा कठिन होता है और हम (भारत) उनके लिए पूरा सम्मान करते हैं। मुझे यह भी विश्वास है कि हम अपना काम (और जीतना) अच्छी तरह करेंगे।

विशेष रूप से, भारत ने कुछ महीने पहले प्रो लीग मैचों में कलिंगा स्टेडियम में न्यूजीलैंड को दो बार हराया था और वह परिणाम दोहराने की उम्मीद कर रहे हैं। रीड ने कहा, हमने उन्हें तब दो बार हराया था। इसके अलावा, हमारी रक्षात्मक इकाई उस समय की तुलना में अब अधिक बेहतर) है। इसलिए, हम मैच में जीत की उम्मीद लगाए हैं।

इस विश्व कप के दौरान भारत अपने मौकों को गोल में बदलने में नाकाम रहा है। भारतीयों ने 76 मौकों पर शूटिंग सर्कल में प्रवेश किया है, लेकिन लक्ष्य पर केवल 37 शॉट लगाने में सफल रहे हैं और जिनमें से केवल छह गोल करने में सफल रहे। उन्होंने 16 पेनल्टी कार्नर अर्जित किए हैं लेकिन केवल तीन गोल किए हैं।

इस मुद्दे के बारे में पूछे जाने पर रीड ने कहा, मैं मानता हूं कि हमने जो अवसर पैदा किए हैं, उन्हें खत्म करने में हम पीछे रहे हैं। लेकिन अगर हमने अवसर पैदा नहीं किए होते तो मैं और अधिक चिंतित होता। मुझे विश्वास है कि हम इस पर भी बेहतर करेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.