logo-image

लाकड़ा के 200वें मैच पर हॉकी इंडिया ने दी बधाई

लाकड़ा के 200वें मैच पर हॉकी इंडिया ने दी बधाई

Updated on: 27 Jul 2021, 09:35 AM

टोक्यो:

हॉकी इंडिया ने भारत के लिए 200 इंटरनेशनल मैच खेलने पर डिफेंडर बीरेंद्र लाकड़ा को बधाई दी है। अनुभवी डिफेंडर ने यहां ओई हॉकी स्टेडियम में स्पेन के खिलाफ मैच के दौरान यह उपलब्धि हासिल की। भारत ने यह मैच 3-0 से जीता।

वर्तमान में टोक्यो ओलंपिक 2020 में ड्रैग-फ्लिकर हरमनप्रीत सिंह के साथ संयुक्त उप-कप्तान, लकड़ा ने 2010 के दक्षिण एशियाई खेलों में वरिष्ठ राष्ट्रीय टीम के लिए पदार्पण किया और भारत के विभिन्न यादगार क्षणों जैसे 2014 एशियाई खेलों, रायपुर में विश्व लीग फाइनल 2015 में कांस्य पदक और 2014 राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक विजेता अभियान का हिस्सा रहे हैं। वह उस भारतीय टीम का भी हिस्सा थे जिसने एफआईएच मेन्स सीरीज फाइनल भुवनेश्वर ओडिशा 2019 जीता था।

सेल हॉकी अकादमी राउरकेला के प्रॉडक्ट, लकड़ा ने जूनियर टीम सेट-अप के रैंक के माध्यम से प्रगति की, जहां उन्होंने 2009 में सिडनी में आयोजित 5वें ऑस्ट्रेलियाई युवा ओलंपिक महोत्सव, 2009 में सिंगापुर और मलेशिया में जूनियर विश्व कप, 2010 राष्ट्रमंडल खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व किया।

इसके अलावा 31 वर्षीय डिफेंडर ने 2012 के ओलंपिक खेलों के साथ-साथ 2014 और 2018 में क्रमश: एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप जैसे प्रमुख आयोजनों में भी भाग लिया। लकड़ा, हालांकि, घुटने की चोट के कारण रियो ओलंपिक 2016 और 2016 एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी अभियान से चूक गए थे।

लाकड़ा ने कहा, ओलंपिक जैसे आयोजन में भारत के लिए अपना 200 वां अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का मौका मिलने पर मुझे बहुत खुशी और संतुष्टि मिलती है। मैं अपने साथियों, परिवार और हॉकी इंडिया के समर्थन के बिना यह उपलब्धि हासिल नहीं कर सकता था। मैं चाहूंगा इस अद्भुत यात्रा में शामिल सभी लोगों को धन्यवाद देने के लिए और मैं टीम को अपना सर्वश्रेष्ठ देना जारी रखना चाहता हूं।

अनुभवी डिफेंडर को बधाई देते हुए, हॉकी इंडिया के अध्यक्ष ज्ञानेंद्र निंगोमबम ने कहा, मैं देश के लिए 200 अंतर्राष्ट्रीय मैच पूरा करने पर बीरेंद्र लाकड़ा को बधाई देना चाहता हूं। ओलंपिक जैसे प्रतिष्ठित आयोजन में यह उपलब्धि हासिल करना अतिरिक्त विशेष है और हम हॉकी इंडिया में उनकी इस उपलब्धि से बेहद खुश हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.