logo-image

हॉकी इंडिया ने राष्ट्रीय टीमों के लिए वैज्ञानिक सलाहकारों की नियुक्ति की

हॉकी इंडिया ने राष्ट्रीय टीमों के लिए वैज्ञानिक सलाहकारों की नियुक्ति की

Updated on: 10 Jan 2022, 07:35 PM

नई दिल्ली:

अपने ऐतिहासिक टोक्यो ओलंपिक अभियान को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से हॉकी इंडिया ने सोमवार को महिला टीम के लिए नए विश्लेषणात्मक कोच की नियुक्ति की। साथ ही पुरुष और महिला दोनों टीमों के लिए वैज्ञानिक सलाहकारों की घोषणा भी की।

दक्षिण अफ्रीका के पैट्रिक शुत्शानी भारतीय महिला हॉकी टीम के विश्लेषणात्मक कोच के रूप में कार्यभार संभालेंगे। उन्होंने नेहटरलैंड्स के जेनेक शॉपमैन की भूमिका निभाई है, जिन्हें मुख्य कोच के पद पर पदोन्नत किया गया है।

तारेन नायडू, जो एक दक्षिण अफ्रीकी हैं, भारतीय वैज्ञानिक सलाहकार के रूप में कार्यभार संभालेंगी, जबकि ऑस्ट्रेलिया के मिशेल पेम्बर्टन भारतीय पुरुष हॉकी टीम के वैज्ञानिक सलाहकार के रूप में सेवा देंगे।

अपनी पिछली भूमिकाओं में शुत्शानी फील्ड हॉकी कनाडा जूनियर महिला टीम के निदेशक और मुख्य कोच थे। उन्होंने फील्ड हॉकी कनाडा जूनियर महिला हॉकी टीम को कोचिंग दी थी, जिसने 2021 महिला पैन अमेरिका जूनियर चैंपियनशिप का खिताब जीता था। वह फील्ड हॉकी कनाडा महिला राष्ट्रीय टीम के सहायक कोच भी थे।

2009 के बाद से अपने कई अंतर्राष्ट्रीय कार्यों में, शुत्शानी ने हांगकांग महिला टीम के लिए सहायक कोच के रूप में काम किया है। उन्होंने 2016 जूनियर विश्व कप के लिए दक्षिण अफ्रीकी जूनियर महिला हॉकी टीम के सहायक कोच के रूप में भी काम किया है।

लगभग 10 वर्षों के अनुभव के साथ, नायडू ने पहले दक्षिण अफ्रीकी पुरुष और महिला हॉकी टीमों दोनों के लिए प्रमुख, हॉकी खेल वैज्ञानिक और शक्ति और कंडीशनिंग विशेषज्ञ के रूप में सेंवाएं दी है। वह टोक्यो ओलंपिक में दक्षिण अफ्रीकी महिला टीम की प्रमुख, खेल वैज्ञानिक और प्रदर्शन विश्लेषक भी थीं।

पेम्बर्टन हॉकी ऑस्ट्रेलिया के साथ जूनियर पुरुष टीम के लिए ताकत और कंडीशनिंग समन्वयक के रूप में जुड़े थे। वह एसीटी एकेडमी ऑफ स्पोर्ट में एथलेटिक प्रदर्शन और कोच के प्रमुख और कॉन्ट्रैक्टर रॉयल ऑस्ट्रेलियन एयरफोर्स के लिए ताकत और कंडीशनिंग कोच भी रहे थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.