logo-image

हॉकी रैंकिंग में भारतीय पुरुष टीम ने तीसरे और महिला टीम ने नौवें स्थान पर किया कब्जा

हॉकी रैंकिंग में भारतीय पुरुष टीम ने तीसरे और महिला टीम ने नौवें स्थान पर किया कब्जा

Updated on: 23 Dec 2021, 09:30 PM

लुसाने:

टोक्यो ओलंपिक में पुरुषों की टीम के लिए ऐतिहासिक कांस्य पदक जीतना और महिला टीम के लिए चौथे स्थान पर रहना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे भारत को वर्ष के अंत में हॉकी रैंकिंग में चार दशकों में सर्वश्रेष्ठ स्थान प्राप्त हुआ है।

साल के अंत में गुरुवार को जारी रैंकिंग में भारतीय पुरुष टीम तीसरे और महिला टीम नौवें पायदान पर है। पुरुषों की टीम ने जहां चार दशकों के अंतराल के बाद ओलंपिक पदक जीता, तो वहीं उन्होंने बुधवार को बांग्लादेश के ढाका में एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2021 में कांस्य पदक भी अपने नाम किया।

रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया की पुरुष टीम और नीदरलैंड की महिला टीम ने साल की समाप्ति शीर्ष पर रहकर की है।

ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने के बाद बेल्जियम ने ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया था, लेकिन एफआईएच प्रो लीग में नीदरलैंड के लिए एक ड्रॉ और हार रेड लायंस को ऑस्ट्रेलिया से शीर्ष स्थान खोने के लिए पर्याप्त थी, जिस टीम को उन्होंने टोक्यो में फाइनल में हराया था। ऑस्ट्रेलिया ने 2642.25 अंकों के साथ वर्ष का अंत शीर्ष पर रहकर किया।

एफआईएच ने गुरुवार को एक विज्ञप्ति में कहा कि भारत 2296.04 अंक के साथ तीसरे स्थान पर है, जिसमें नीदरलैंड (2234.33) और जर्मनी (2038.71) क्रमश: चौथे और पांचवें स्थान पर हैं।

शीर्ष दस में इंग्लैंड 6वें (1990.62), अर्जेंटीना 7वें (1826.11), न्यूजीलैंड 8वें (1598.24), स्पेन 9वें (1532.33) और मलेशिया ने 10वें (1427.18) पायदान पर जगह बनाई है।

एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी विजेता कोरिया 16वें स्थान पर बना हुआ है और उपविजेता जापान अभी भी 17वें स्थान पर है।

एफआईएच ने गुरुवार को जारी विज्ञप्ति में कहा कि पाकिस्तान का 18वें स्थान पर कब्जा बरकरार है, जबकि बांग्लादेश दो पायदान नीचे गिरकर 40वें स्थान पहुंच गया है।

नीदरलैंड महिला टीम ने एक और साल का शीर्ष पर रहकर अंत किया, एफआईएच हॉकी प्रो लीग और यूरोपीय चैंपियनशिप खिताब जीतने से पहले टोक्यो में अपना चौथा ओलंपिक स्वर्ण पदक जीता, क्योंकि उन्होंने प्रतियोगिता के फाइनल में अर्जेंटीना को हराया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.