News Nation Logo
Banner

हिटमैन रोहित शर्मा बनेंगे टीम इंडिया के नए सिक्‍सर किंग, जानें कैसे

सिक्‍सर किंग (Sixer King) की बात की जाती है तो भारत में तो कम से कम सबसे पहले नाम युवराज सिंह (Yuvraj Singh) का ही सामने आता है. वहीं भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) भी सिक्‍सर मारने के लिए जाने जाते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 05 Dec 2019, 03:02:16 PM
हिटमैन रोहित शर्मा Hitman Rohit Sharma

हिटमैन रोहित शर्मा Hitman Rohit Sharma (Photo Credit: फाइल फोटो)

New Delhi:

Most sixes in career : सिक्‍सर किंग (Sixer King) की बात की जाती है तो भारत में तो कम से कम सबसे पहले नाम युवराज सिंह (Yuvraj Singh) का ही सामने आता है. वहीं भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) भी सिक्‍सर मारने के लिए जाने जाते हैं. लेकिन इस वक्‍त भारत के एक नए सिक्‍सर किंग का नाम सामने आ रहा है. रिकार्ड भी इस बात की गवाही दे रहे हैं. हम बात कर रहे हैं रोहित शर्मा (Hitman Rohit Sharma) की. दुनिया भर में हिटमैन (Hitman Rohit Sharma) के नाम से मशहूर रोहित शर्मा भारत के नए सिक्‍सर किंग बनने जा रहे हैं. छह दिसंबर को भारत और वेस्‍टइंडीज (India vs West Indies T20 Match) के बीच हैदराबाद (Hyderabad Match) में पहला T20 मैच खेला जाना है, जिसमें एक छक्‍का मारते ही रोहित शर्मा एक नया मील का पत्‍थर छू लेंगे. रोहित शर्मा इस वक्‍त जिस तरह की बल्‍लेबाजी कर रहे हैं, उसमें यह पूरी तरह से माना जा सकता है कि वे इस रिकार्ड को कल यानी छह दिसंबर को हैदराबाद में तोड़ देंगे. 

यह भी पढ़ें ः महेंद्र सिंह धोनी 18 मार्च को अहमदाबाद में दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्‍टेडियम में खेल सकते हैं मैच

रोहित शर्मा अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में 400 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बनने से महज एक कदम दूर हैं. इसी के साथ वह विश्व में तीसरे ऐसे बल्लेबाज बन जाएंगे, जिनके नाम अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में 400 छक्के होंगे. रोहित शर्मा शुक्रवार से वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू हो रही तीन मैचों की T20 सीरीज में 400 छक्कों का आकांड़ा छू भी सकते हैं और उसे पार भी कर सकते हैं. रोहित शर्मा सीमित ओवरों में भारतीय टीम के उप कप्तान भी हैं और टीम के मुख्य बल्लेबाजों में भी गिने जाते हैं. रोहित शर्मा हालांकि अपने करियर के शुरुआत में टेस्ट में सफल नहीं हुए थे, लेकिन टीम प्रबंधन ने खेल के लंबे प्रारूप में उन्हें सलामी बल्लेबाजी देने का फैसला किया, जिसमें रोहित का बल्ला जमकर चमका. टेस्ट में बतौर सलामी बल्लेबाज उन्होंने अपनी पहली सीरीज में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चार पारियों में 529 रन बनाए थे, जिसमें दोहरा शतक भी शमिल था.

यह भी पढ़ें ः ओलंपिक में जीत चुके हैं दो गोल्‍ड मेडल, अब विराट कोहली की टीम से खेलना चाहते हैं आईपीएल

रोहित शर्मा अब तक 351 अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेले चुके हैं, जिसमें वे 53 बार नाबाद रहते हुए 13366 रन बना चुके हैं. रोहित के नाम 37 शतक और 70 अर्धशतक भी शामिल हैं. अब तक मारे गए उनके छक्‍कों की बात करें तो दुनिया में छक्‍के मारने वाले बल्‍लेबाजों की सूची में तीसरे नंबर पर हैं. वे अब तक 399 छक्‍के मार चुके हैं. उनसे ज्‍यादा छक्‍के अब तक दो ही बल्‍लेबाज मार चुके हैं. पहले नंबर पर वेस्‍टइंडीज के खब्‍बू और विस्‍फोटक बल्‍लेबाज क्रिस गेल हैं, जिनके नाम 534 छक्‍के दर्ज हैं. वहीं दूसरे नंबर पर पाकिस्‍तान के शाहिद अफरीदी हैं, जिनके नाम अब तक 476 छक्‍के हैं. रोहित शर्मा एक छक्‍का मारते ही 400 के आंकड़े को छू लेंगे. अब अगर रोहित शर्मा के बाद चौथे नंबर की बात करें तो उनका नाम ब्रेंडन मैक्‍कुलम हैं, जिनके नाम 398 छक्‍के है, वे अब क्रिकेट से संन्‍यास का ऐलान कर चुके हैं. पांचवे नंबर पर भारतीय कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम आता है, जिनके नाम 359 छक्‍के दर्ज हैं. हालांकि धोनी अब कब मैदान में उतरेंगे, वे अपने भविष्‍य को लेकर क्‍या फैसला करते हैं, यह अभी पता नहीं है, लेकिन इसके बाद भी धोनी रोहित शर्मा के छक्‍कों के काफी दूर हैं. ऐसे में नहीं लगता कि रोहित शर्मा का 400 छक्‍कों का यह रिकार्ड दुनिया का कोई भी बल्‍लेबाज तोड़ पाएगा.

यह भी पढ़ें ः विश्‍व कप क्रिकेट में आमने सामने होंगे भारत और पाकिस्‍तान, पहला मैच इंग्‍लैंड से

आपको बता दें कि रोहित शर्मा इस वक्‍त T20 में दुनिया में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज भी हैं. उन्‍होंने अब तक 101 T20 मैच खेले हैं और उसमें वे 2539 रन बना चुके हैं. उनके बाद दूसरे नंबर पर भारतीय कप्‍तान विराट कोहली हैं, जो 72 मैचों में ही 2450 रन बना चुके हैं. बांग्‍लादेश के खिलाफ खेली गई T20 मैचों की सीरीज में विराट कोहली को आराम दिया गया था और कप्‍तानी की जिम्‍मेदारी रोहित शर्मा के कंधों पर थी. इसी सीरीज में रोहित शर्मा ने विराट कोहली को पीछे छोड़ा था. अब रोहित शर्मा नंबर वन हैं, वहीं विराट कोहली दूसरे नंबर पर हैं. वेस्‍टइंडीज के खिलाफ होने वाली सीरीज में विराट कोहली और रोहित शर्मा दोनों खेल रहे हैं, ऐसे में पूरी संभावना है कि T20 में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के लिए विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच संघर्ष होता हुआ दिखाई दे.

First Published : 05 Dec 2019, 03:02:16 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.