logo-image

हिटमैन रोहित शर्मा (rohit Sharma) ने पूरा किया दोहरा शतक, जानें क्‍या हैं आंकड़े

भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्‍लेबाज रोहत शर्मा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्‍ट मैच में भले ही दोहरा शतक पूरा न कर पाए हों, लेकिन दूसरी पारी में वह जैसे ही बल्‍लेबाजी के लिए मैदान में उतरे, उन्‍होंने दोहरा शतक पूरा कर लिया.

Updated on: 05 Oct 2019, 12:19 PM

नई दिल्‍ली:

भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्‍लेबाज रोहत शर्मा (rohit Sharma) दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्‍ट मैच में भले ही दोहरा शतक पूरा न कर पाए हों, लेकिन दूसरी पारी में वह जैसे ही बल्‍लेबाजी के लिए मैदान में उतरे, उन्‍होंने दोहरा शतक (Rohit Sharma double century) पूरा कर लिया. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने सलामी बल्‍लेबाज के तौर अंतरराष्‍ट्रीय मैच में 200 मैच खेलने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) से पहले यह काम सात बल्‍लेबाज और कर चुके हैं.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : सात विकेट लेने वाले रविचंद्रन अश्‍विन (R Ashwin) का बड़ा खुलासा, टीवी देखना बंद कर दिया था

रोहित शर्मा ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत मध्‍यक्रम के बल्‍लेबाज के तौर पर की थी. एक दिवसीय मैचों में उन्‍हें चैपियंस ट्रॉफी में शामिल किया गया था, हालांकि बाद में जब जरूरत पड़ी तो एक दिवसीय मैचों में उन्‍हें सलामी बल्‍लेबाज के तौर पर मैदान में भेजा गया. इसके बाद उन्‍होंने शानदार बल्‍लेबाजी का प्रदर्शन किया. लेकिन टेस्‍ट में वे मध्‍यक्रम में ही खेलते रहे. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही टेस्‍ट सीरीज में उन्‍हें टेस्‍ट में भी ओपनिंग की जिम्‍मेदारी दी गई.

यह भी पढ़ें ः IND vs SA, 1st Test day 4: दक्षिण अफ्रीका 431 पर ऑलआउट, अश्‍विन ने चटकाए सात विकेट, जानें मैच का पूरा हाल

पहले मैच की पहली ही पारी में रोहित ने कमाल का प्रदर्शन किया और 176 रन की पारी खेल डाली. दूसरी पारी में भी अब वे बल्‍लेबाजी के लिए मैदान में आ गए हैं. इस मैच की दूसरी पारी में वह जैसे ही बल्‍लेबाजी के लिए मैदान में उतरे, उसके साथ ही वे एक खास क्‍लब में शामिल हो गए. वह क्‍लब है बतौर ओपनर 200 मैच खेलने का रिकार्ड. रोहित इस मैच से पहले एक दिवसीय और T-20 मैचों में 198 बार पारी की शुरुआत करने मैदान में आ चुके हैं. इस मैच की पहली पारी मे 199 और दूसरी पारी में 200 का आंकड़ा पूरा हो गया.

यह भी पढ़ें ः महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली और रोहित शर्मा को पीछे छोड़ इस खिलाड़ी ने रच दिया इतिहास

बतौर सलामी बल्‍लेबाज सबसे ज्‍यादा पारी खेलने का रिकार्ड वीरेंद्र सहवाग के नाम है, उन्‍होंने 388 पारियां खेली हैं. इसके बाद उनके गुरु सचिन तेंदुलकर का नंबर आता है जो 342 बार पारी की शुरुआत कर चुके हैं. महान बल्‍लेबाज सुनील गावस्‍कर भी 286 बार पारी की शुरुआत कर चुके हैं. इसके बाद रोहित के जोड़ीदार शिखर धवन उर्फ गब्‍बर का नंबर आता है. शिखर 243 बार पारी की शुरुआत करने मैदान पर आ चुके हैं. क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली 237 बार पारी की शुरुआत कर चुके हैं. इनके अलावा गौतम गंभीर, श्रीकांत का नंबर आता है. अब रोहित इस क्‍लब के मैंबर हो गए हैं.

यह भी पढ़ें ः IND VS SA : 70 रन बनाकर भारतीय टीम आउट, मिली करारी हार

रोहित अगर टेस्‍ट में इसी तरह से पारी की शुरुआत करते रहे तो वे श्रीकांत और गौतम गंभीर को भी जल्‍द ही पीछे छोड़ देंगे. हालांकि वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ने के लिए उन्‍हें अभी वक्‍त लगेगा. यह दोनों ही ऐसे खिलाड़ी हैं जो सलामी बल्‍लेबाजी करने का तीहरा शतक पूरा कर चुके हैं. वहीं रोहित ने अभी सिर्फ दोहरा शतक ही पूरा किया है.