News Nation Logo
Banner

T20i : 14 साल में तय हुआ 1000 मैचों का सफर, जानें पहले मैच का पूरा हाल

भारत और बांग्‍लादेश के बीच खेला गया तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच भले भारतीय टीम हार गई हो, लेकिन यह मैच इतिहास में जरूर दर्ज हो गया. इसके कई कारण हैं. पहला कारण तो ये है कि यह T20 इतिहास का 1000वां मैच था. इस लिहाज से यह बड़ा मैच था.

Pankaj Mishra | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 04 Nov 2019, 10:41:46 AM
दिल्‍ली के अरुण जेटली स्‍टेडियम पर 1000 वां T20 मैच खेला गया

New Delhi:

History of T20i matches : भारत और बांग्‍लादेश (India vs Bangladesh) के बीच खेला गया तीन मैचों की सीरीज (India vs Bangladesh Series) का पहला मैच भले भारतीय टीम हार गई हो, लेकिन यह मैच इतिहास में जरूर दर्ज हो गया. इसके कई कारण हैं. पहला कारण तो ये है कि यह T20 इतिहास का 1000वां (1000 T20 match) मैच था. इस लिहाज से यह बड़ा मैच था. वहीं दूसरी ओर यह मैच दिल्‍ली के अरुण जेटली स्‍टेडियम (Arun Jaitley Stadium) में खेला गया. हालांकि यह मैदान वही है, लेकिन भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और पूर्व वित्‍तमंत्री रहे अरुण जेटली (Arun Jaitley) के निधन के बाद इस स्‍टेडियम का नाम बदल गया था. इसके लिए पिछले दिनों ही बड़े कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. इसमें क्रिकेट के क्षेत्र में देश की सेवा करने वाली क्रिकेट की बड़ी हस्‍तियों का सम्‍मान भी किया गया था. स्‍टेडियम का नाम भले बदल गया हो, लेकिन मैदान अभी भी फिरोजशाह (Ferozeshah Kotla Ground) के नाम से ही जाना जाएगा. आइए हम आपको बताते हैं कि T20 का अब तक क्‍या इतिहास (History of T20 matches) रहा है. कब इसका पहला मैच खेला गया और अब तक सबसे ज्‍यादा किस टीम ने T20 मैच खेले हैं.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN : ये रहे वे 5 कारण, जिनकी वजह से भारतीय टीम को करना पड़ा हार का सामना

क्रिकेट का यह अब तक का सबसे छोटा प्रारूप है. पहला T20 मुकाबला (first T20 international match) अब से करीब 14 साल पहले सात फरवरी 2005 में आस्‍ट्रेलिया और न्‍यूजीलैंड (Aus vs Nz) के बीच खेला गया था. इस मैच में आस्‍ट्रेलिया ने पहले बल्‍लेबाजी की और पहले ही मैच में 214 रनों का टारगेट खड़ा कर दिया. वह भी सिर्फ पांच विकेट के नुकसान पर. इस मैच में आस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) ने नाबाद 98 रन की पारी खेली थी. इसके बाद जब न्‍यूजीलैंड की टीम इस स्‍कोर का पीछा करने उतरी तो वह महज 170 रन ही बना सकी. न्‍यूजीलैंड की ओर से सबसे ज्‍यादा 66 रन स्‍कॉट स्‍टाइरिस (Scott Styris) ने बनाए. इस मैच का आकर्षण भी यह था कि इसमें आस्‍ट्रेलिया के ग्‍लैन मैकग्रा (Glenn McGrath) ने ट्रेवल चैपल को अंडर आर्म डिलीवरी (Under arm dilevery) डाल दी थी. न्‍यूजीलैंड को दो गेंद में जीत के लिए 46 रनों की जरूरत थी और मैकग्रा ने अजीब सी गेंद फेंक दी. हालांकि अंपायर ने इसे नहीं माना.

यह भी पढ़ें ः यजुवेंद्र चहल को चाहिए छह विकेट और वे बन जाएंगे भारत के सबसे सफल गेंदबाज

इसके अलावा भारत के लिए इस अद्भुत प्रारूप में सबसे बड़ा क्षण तब आया, जब भारत ने पहला T20 विश्‍व कप (First T20 World Cup) जीता. भारत ने फाइनल में अपने चिरप्रतिद्वंदी पाकिस्‍तान (India vs pakistan) को हराया था. यह पहला T20 विश्‍व कप था. तब महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) भारतीय टीम की कप्‍तानी कर रहे थे और इसी सीरीज में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने भारत के लिए पहला मैच खेला था. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) 1000वें मैच में भारतीय टीम के कप्‍तान थे. अब वे इस सीरीज का दूसरा मैच खेलेंगे, उसके साथ ही 100 T20 खेलने वाले भारत के पहले बल्‍लेबाज बन जाएंगे. इससे पहले उन्‍होंने 99 मैच खेलकर पूर्व भारतीय कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी को ही पीछे छोड़ा था. अरुण जेटली स्‍टेडियम में पर जो पहला मैच खेला गया, उसमें भी रोहित शर्मा टीम में थे. इस तरह से हर बड़े मौके के गवाह रोहित शर्मा भारत के लिए रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः ऋषभ पंत ने रोहित शर्मा के साथ किया धोखा, आ गई महेंद्र सिंह धोनी की याद

अब तक खेले गए 1000 T20 में से पाकिस्‍तान (Most T20 matches) ने सबसे ज्‍यादा इस प्रारूप के मैच खेले हैं. पाकिस्‍तान अब तक 147 मैच खेल चुका है, वह पहले नंबर पर है. दूसरे नंबर पर श्रीलंका (Srilanka T20) और न्‍यूजीलैंड (Newzialand T20) की टीमें हैं जो 123-123 मैच खेल चुकी हैं. इसके बाद भारत (India T20 Matches )और आस्‍ट्रेलिया (Austrelia T20) का नंबर आता है. दोनों टीमों ने 120-120 मैच खेले हैं. भारत और आस्‍ट्रेलिया की टीम ने एक साथ ही अपना 120वां मैच खेला. भारत का मुकाबला जहां बांग्‍लादेश से था, वहीं आस्‍ट्रेलिया ने पाकिस्‍तान के खिलाफ मैच खेला. पाकिस्‍तान अब जल्‍द ही 150 T20 मैच खेलने वाला पहला देश बन जाएगा. T20 की आईसीसी रैंकिंग में भी पाकिस्‍तान की टीम सबसे ऊपर है. उसके सबसे ज्‍यादा 274 अंक हैं, वहीं दूसरे नंबर पर इंग्‍लैंड है, जिसके 268 अंक हैं. 264 अंकों के साथ आस्‍ट्रेलिया तीसरे नंबर पर है. भारत के 261 अंक हैं और वह पांचवे नंबर पर है.

First Published : 04 Nov 2019, 10:12:36 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो