logo-image

हिमाचल के मुख्यमंत्री ने आइस हॉकी शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया

हिमाचल के मुख्यमंत्री ने आइस हॉकी शिखर सम्मेलन का उद्घाटन किया

Updated on: 16 Jan 2022, 08:30 PM

शिमला:

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने पारंपरिक पोशाक पहनकर रविवार को नौवीं राष्ट्रीय आइस हॉकी चैंपियनशिप-2022 का उद्घाटन किया।

ठाकुर ने कहा कि यह पहली बार है कि राज्य में राष्ट्रीय स्तर की आइस हॉकी प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है।

आइस हॉकी दुनिया के सबसे लोकप्रिय शीतकालीन खेलों में से एक है। उन्होंने कहा कि यह आयोजन युवा पीढ़ी के बीच आइस हॉकी को बढ़ावा देने के अलावा क्षेत्र में पर्यटन विकास को और बढ़ावा देगा।

यह खेल उत्तराखंड, लद्दाख, कश्मीर और अन्य हिमालयी राज्यों में काफी लोकप्रिय है। उन्होंने कहा कि इस खेल से इस जमींदार घाटी में पर्यटन विकास को काफी बढ़ावा मिलेगा।

राष्ट्रीय कार्यक्रम में हिमाचल प्रदेश, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस, तेलंगाना, लद्दाख, चंडीगढ़ और दिल्ली की टीमें भाग ले रही हैं।

हवाई मार्ग से राज्य की राजधानी से लगभग 350 किलोमीटर दूर काजा पहुंचे मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने हाल ही में खेलों को बढ़ावा देने के लिए स्वर्ण जयंती खेल नीति 2021 को मंजूरी दी है। इस नीति के तहत खिलाड़ियों को सरकारी नौकरियों में तीन प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा।

नीति के अनुसार ओलंपिक, शीतकालीन ओलंपिक और पैरा ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने पर तीन करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि दी जाएगी। इसी तरह सिल्वर मेडलिस्ट को 2 करोड़ और ब्रॉन्ज को 1 करोड़ रुपये दिए जाएंगे।

चैंपियनशिप का पहला मैच दिल्ली और हिमाचल के बीच खेला गया, जिसमें दिल्ली ने 4-0 से जीत हासिल की। दूसरे मैच में चंडीगढ़ ने तेलंगाना को 1-0 से हराया।

आदिवासी विकास मंत्री राम लाल मारकंडा ने कहा कि राज्य ने आदिवासी क्षेत्रों के विकास पर विशेष जोर दिया है। आदिवासी बजट में पर्याप्त प्रावधान किया गया है और आदिवासी क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे के निर्माण पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

आइस हॉकी रिंक -काजा, देश में सबसे अधिक ऊंचाई पर स्थित है। प्राकृतिक हॉकी रिंक की अवधारणा काजा में शिमला में स्केटिंग रिंक से विकसित हुई थी जिसे ब्लेसिंग्टन नामक एक आयरिश सैन्य अधिकारी द्वारा विकसित किया गया था जो ब्रिटिश राज के दौरान थे।

सैन्य अधिकारी ने अनजाने में अपने आवास के बाहर एक बाल्टी पानी रखा था और उन्हें सुबह वह बर्फ से जमी हुई मिली। इससे उन्हें स्केटिंग रिंक का विचार आया और उन्होंने अपना एक छोटा सा रिंक बनाया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.