logo-image

ब्रायन लारा ने 16 साल पहले आज ही के दिन रचा था इतिहास, आज तक कोई नहीं तोड़ पाया रिकार्ड

रिकार्ड तो बनते ही टूटने के लिए हैं. लेकिन सवाल यह होता है कि कौन सा रिकार्ड कितने दिन तक चल जाए. कुछ रिकार्ड कुछ ही दिनों में टूट जाते हैं तो कुछ को कुछ साल लग जाते हैं.

Updated on: 12 Apr 2020, 03:26 PM

New Delhi:

रिकार्ड तो बनते ही टूटने के लिए हैं. लेकिन सवाल यह होता है कि कौन सा रिकार्ड कितने दिन तक चल जाए. कुछ रिकार्ड कुछ ही दिनों में टूट जाते हैं तो कुछ को कुछ साल लग जाते हैं. हालांकि कुछ रिकार्ड ऐसे होते हैं, जो कई दशक चलते हैं. ऐसा ही दशकों तक चलने वाला रिकार्ड आज से 16 साल पहले वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाजों में शुमार किए जाने वाले ब्रायन लारा ने बनाया था. ब्रायन लारा (Brian Lara) का यह रिकार्ड 16 साल बाद (Brian Lara 400 not out) भी कोई नहीं तोड़ पाया है, यहां तक कि इस रिकार्ड के नजदीक तक नहीं आ पाया है. 

यह भी पढ़ें : इयान चैपल ने सचिन तेंदुलकर की आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई शतकीय पारी को किया याद

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में आज का दिन बेहद खास है. दुनिया के महान बल्लेबाजों में शामिल वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा (Brian Lara) ने 16 साल पहले आज ही के दिन ऐसा रिकॉर्ड बनाया था, (highest run in an innings of Test) जिसे अब तक कोई भी बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया है. ब्रायन लारा (Brian Lara) ने 12 अप्रैल 2004 को इंग्लैंड के खिलाफ एंटीगुआ के सेंट जोन्स में चौथे टेस्ट मैच में 582 गेंदों पर 400 रनों की सर्वोच्च व्यक्तिगत पारी खेली थी, जोकि टेस्ट क्रिकेट में किसी बल्लेबाज का सर्वोच्च स्कोर है. यह मैच हालांकि ड्रॉ रहा था.

यह भी पढ़ें : एमएस धोनी पर शोएब अख्तर का बड़ा बयान, बोले- विश्व कप 2019 के बाद ही...

ब्रायन लारा से पहले टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड आस्ट्रेलिया के विस्फोटक सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडन के नाम था. उन्होंने ब्रायन लारा के रिकॉर्ड से छह महीने पहले ही जिम्बाब्वे के खिलाफ 380 रन का स्कोर बनाया था. लारा ने अपनी 400 रनों की पारी वाले मैच में पहले दिन 86 रन बनाए थे. दूसरे दिन खेल समाप्त होने तक वह 313 रन बना चुके थे.

यह भी पढ़ें : सौरव गांगुली और एमएस धोनी कभी नहीं बन पाए विजडन के क्रिकेटर, अब रोहित शर्मा को किया नजरअंदाज

ब्रायन लारा ने रामनरेश सरवन के साथ तीसरे विकेट के लिए सर्वाधिक 232 रनों की साझेदारी की थी. इसके बाद उन्होंने रिडली जैकब्स (नाबाद 107) के साथ छठे विकेट के लिए 282 रन की नाबाद पार्टनरशिप की थी. ब्रायन लारा ने इसके बाद मैच के तीसरे दिन लंच के बाद 400 रनों का ऐतिहासिक आंकड़ा छुआ था. उन्होंने अपनी पारी में 43 चौके और चार छक्के जड़े. लारा की इस पारी के दम पर वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 751 रन बनाकर पारी घोषित कर दी और इंग्लैंड टीम की पहली पारी 285 रन पर समेट दी. हालांकि इंग्लैंड टीम ने वापसी की और फॉलोऑन खेलते हुए कप्तान माइकल वॉन (140) की बदौलत पांच विकेट पर 422 रन बना डाले और अंत में मैच ड्रॉ रहा.

टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

ब्रायन लारा 400 नाबाद बनाम इंग्लैंड साल 2004
मैथ्यू हेडन 380 बनाम जिम्बाब्वे साल 2003
ब्रायन लारा 375 बनाम इंग्लैंड साल 1994
महेला जयवर्धने 374 बनाम दक्षिण अफ्रीका साल 2006
गैरी सोबर्स 365 नाबाद बनाम पाकिस्तान साल 1958