logo-image

ODI इतिहास के वो अद्भुत मैच, जब पहाड़ जैसा लक्ष्य सामने होने के बावजूद नहीं घबराई विरोधी टीम

वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड द्वारा दिए गए 419 रनों के लक्ष्य के जवाब में जबरदस्त फाइटबैक किया लेकिन मैच जीतने में कामयाब नहीं हो सकी.

Updated on: 02 Jul 2020, 03:37 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले रखा है, यही वजह है कि बीते महीनों से क्रिकेट पर रोक लगी हुई है जो आगे भी जारी रह सकती है. कोरोनावायरस के प्रकोप को देखते हुए दुनियाभर में बाकी खेलों की तरह ही क्रिकेट पर भी पाबंदी लगी हुई है. हालांकि, देश में लॉकडाउन के बाद अब अनलॉकिंग की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और धीरे-धीरे जीवन पटरी पर लौट रहा है. हालांकि, क्रिकेट को पटरी पर लौटने के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ सकता है. ऐसे में क्रिकेट के दीवानों के लिए हम हमेशा की तरह इस बार भी क्रिकेट से जुड़े अनसुने रिकॉर्ड्स की जानकारी लेकर आए हैं. आज हम आपको ODI के कुछ रिकॉर्ड्स और फैक्ट्स बताने जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- शादी के बाद 6 महीने में महज इतने दिन साथ रहे थे विराट और अनुष्का, एक्ट्रेस ने किया बड़ा खुलासा

महामारी के इस दौर में जब देशभर में सभी खेलों पर रोक लगी हुई है तो ऐसे में हम आपके लिए क्रिकेट से जुड़े कुछ जबरदस्त फैक्ट्स और अनजाने रिकॉर्ड्स की जानकारी लेकर आते हैं. इसी सिलसिले में आज हम आपको वनडे क्रिकेट इतिहास के उन मैचों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनमें लक्ष्य का पीछा करते हुए टीमों ने सबसे बड़ा स्कोर खड़ा कर दिया. यहां हम वनडे क्रिकेट की दूसरी पारी में बनाए गए 5 सबसे बड़े स्कोर के बारे में जानकारी देंगे. दूसरी पारी में लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीमों ने सबसे बड़ा स्कोर तो जरूर बनाया, लेकिन उन्हें जीत नसीब नहीं हुई. हालांकि, कुछ मैचों में टीमों को चमत्कारी जीत भी मिली.


5. इंग्लैंड
साल 2017 में भारत के दौरे पर आई इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने यहां वनडे सीरीज भी खेला था. 19 जनवरी को खेले गए सीरीज के दूसरे मैच में भारत और इंग्लैंड ने मिलकर कुल 747 रन बनाए थे. इस मैच में दोनों टीमों ने मिलकर कुल 100 ओवर का गेम खेला था और कुल 14 विकेट गिरे थे. मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 381 रन बनाए थे. इस मैच में भारत के लिए युवराज सिंह और महेंद्र सिंह धोनी ने शतक जड़े थे. युवी ने जहां 150 रनों की पारी खेली थी तो वहीं माही ने भी 134 रन बनाए थे. टीम इंडिया के 381 रनों के जवाब में इंग्लैंड ने जबरदस्त खेल दिखाया और मेहमान टीम को आसानी से जीत हासिल नहीं करने दिया. टीम इंडिया द्वारा मिले 382 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 366 रन बना लिए थे. इंग्लैंड के लिए कप्तान ऑएन मॉर्गन ने 102 रनों की शतकीय पारी खेली थी, हालांकि वे अपनी टीम को मैच नहीं जिता सके. भारत ने इस मैच में 15 रनों से जीत हासिल की थी.

4. दक्षिण अफ्रीका
साल 2016 में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर गई थी, जहां कंगारुओं को मेजबान टीम के साथ वनडे सीरीज भी खेलनी थी. 5 अक्टूबर को डरबन में खेले गए सीरीज के तीसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 371 रनों का बड़ा स्कोर खड़ा कर दिया था. मैच में ऑस्ट्रेलिया के लिए सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए आए स्टीव स्मिथ ने शतकीय पारी खेली. वॉर्नर ने 117 रन बनाए थे तो स्मिथ ने भी 108 रनों की पारी खेली थी. जिसकी बदौलत ऑस्ट्रेलिया 371 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा कर पाने में सफल हो पाया. ऑस्ट्रेलिया द्वारा दिए गए 372 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की सलामी जोड़ी ने क्रीज पर आते ही अपने इरादे स्पष्ट कर दिए थे. मजबूत शुरुआत मिलने के बाद 6ठे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए डेविड मिलर ने शानदार 118 रनों की नॉटआउट शतकीय पारी खेली और अपनी टीम को 4 गेंदें बाकी रहते हुए 49.2 ओवर में ही 6 विकेट पर 372 रन बनाकर 4 विकेट से शानदार जीत दिला दी थी.

3. वेस्टइंडीज
साल 2019 में इंग्लैंड क्रिकेट टीम वेस्टइंडीज के दौरे पर गई थी. इस दौरे पर वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच वनडे सीरीज भी खेली गई थी. 27 फरवरी को खेले गए सीरीज के चौथे मैच में दोनों टीमों ने मिलकर रनों का अंबार लगा दिया था. इस मैच में कुल 98 ओवर खेले गए और 807 रन बने और कुल 16 विकेट भी गिरे थे. मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 418 रन बनाए थे. इंग्लैंड के कप्तान ऑएन मॉर्गन ने 103 और जोस बटलर ने धुंआधार 150 रनों की शतकीय पारी खेली थी. इंग्लैंड के इस पहाड़ जैसे स्कोर के जवाब में वेस्टइंडीज ने भी ताबड़तोड़ शुरुआत की. हालांकि, मेहमान टीम समस-समय पर विकेट भी गंवाती चली गई. वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड द्वारा दिए गए 419 रनों के लक्ष्य के जवाब में जबरदस्त फाइटबैक किया लेकिन मैच जीतने में कामयाब नहीं हो सकी. वेस्टइंडीज की पूरी टीम 48 ओवर में 389 रन बनाकर ऑलआउट हो गई और 29 रनों से मैच हार गई.

2. श्रीलंका
साल 2009 में श्रीलंका क्रिकेट टीम भारत के दौरे पर आई थी. इस दौरे पर श्रीलंका को टीम इंडिया के खिलाफ वनडे सीरीज भी खेलनी थी. 15 दिसंबर को राजकोट के मैदान पर खेले गए इस मैच में भारत और श्रीलंका ने मिलकर कुल 100 ओवर खेले और 825 रन बना डाले. टीम इंडिया और श्रीलंका के बीच खेले गए मैच में कुल 15 विकेट भी गिरे थे. मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 50 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 414 रन बनाए थे. भारत के लिए सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने 146 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली थी. जिसकी बदौलत भारत को स्कोर 414 तक पहुंचा था. भारत द्वारा बनाए गए 414 रनों के जवाब में श्रीलंका ने ईंट का जवाब पत्थर से दिया. हालांकि, उन्हें जीत नहीं नसीब हुई. श्रीलंका की टीम 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 411 रन बना सकी और महज 3 रन से मैच हार गई.

1. दक्षिण अफ्रीका
साल 2006 में साउथ अफ्रीका के दौरे पर गई ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज के 5वें मैच में ऐसा कारनामा कर दिया था, जिसके बाद सभी ने दांतों तले उंगली दबा ली थी. हालांकि, किसी को इस बात की कोई उम्मीद नहीं थी कि ऑस्ट्रेलिया के जवाब में दक्षिण अफ्रीका जो करने जा रही है वह इतिहास के पन्नों में स्वर्ण अक्षरों से लिखा जाएगा. 12 मार्च को ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए मैच में कुल 99.5 ओवर का गेम खेला गया और कुल 872 रन बने थे. मैच में कुल 13 विकेट गिरे थे. पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 50 ओवर में 4 विकेटे के नुकसान पर 434 रन बनाए थे. जिसमें कप्तान रिकी पॉन्टिंग के शानदार 164 रन शामिल थे. ऑस्ट्रेलिया ने कभी सपने में भी नहीं सोचा होगा कि 434 रन बनाने के बावजूद उन्हें हार का सामना करना पड़ेगा. जी हां, ऑस्ट्रेलिया के 434 रनों के जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 1 गेंद बाकी रहते हुए ही 438 रन बना दिए और इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करा लिया. दक्षिण अफ्रीका ने 49.5 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 438 रन बनाकर 1 विकेट से मैच जीत लिया था. दक्षिण अफ्रीका के लिए तूफानी बल्लेबाज हर्षल गिब्स ने 175 रनों की पारी खेली थी.