logo-image

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में अपना ऐतिहासिक बैट नीलाम करेंगे हर्शल गिब्स, मदद के लिए आगे बढ़ाए हाथ

गिब्स ने 14 साल पहले 12 मार्च 2006 को रिकॉर्ड पारी खेली थी. दक्षिण अफ्रीका ने उस रोमांचक मैच को एक गेंद शेष रहते एक विकेट से अपने नाम किया था.

Updated on: 02 May 2020, 06:00 PM

नई दिल्ली:

चीन के कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को भयानक संकट में डाल रखा है. शनिवार शाम तक दुनियाभर में कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 2 लाख 40 हजार के पार पहुंच गया, जबकि 34 लाख 21 हजार से ज्यादा लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं. कोरोना वायरस की वजह से इंसानियत पर भयंकर खतरा मंडरा रहा है. कोरोना वायरस की वजह से हुए लॉकडाउन के कारण गरीब लोगों पर सबसे बुरा प्रभाव पड़ रहा है. इस संकट के समय में दुनियाभर के क्रिकेटर और पूर्व क्रिकेटर अपनी-अपनी क्षमता के अनुसार मदद के लिए हाथ आगे बढ़ा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- लॉकडाउन खत्म होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं हिटमैन, घर से बाहर निकलकर सबसे पहले करेंगे ये काम!

कोरोना वायरस की वजह से बने इस मुश्किल हालात में अब दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तूफानी बल्लेबाज हर्शल गिब्स भी मदद के लिए आगे आए हैं. कोरोना वायरस के खिलाफ जारी लड़ाई मदद के लिए हर्शल गिब्स अपना बल्ला नीलाम करेंगे, जिससे उन्होंने साल 2006 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 175 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली थी. उस ऐतिहासिक मैच में ऑस्ट्रेलिया ने 437 रन बनाए थे. जिसके बाद दक्षिण अफ्रीका ने हर्शल गिब्स की 175 रनों की पारी की बदौलत 438 रनों का लक्ष्य हासिल कर इतिहास रच दिया था.

ये भी पढ़ें- कोरोना वायरस खत्म होने के बाद क्रिकेटरों को नहीं मिलेगा आराम करने का मौका, जानें क्या बोले मार्नस लाबुशेन

46 साल के गिब्स ने 14 साल पहले 12 मार्च 2006 को रिकॉर्ड पारी खेली थी. दक्षिण अफ्रीका ने उस रोमांचक मैच को एक गेंद शेष रहते एक विकेट से अपने नाम किया था. गिब्स ने ट्विटर पर कहा, "सुपरस्पोर्ट उस मैच को दिखा रहा है जिसमें हमने 438 रन बनाकर मैच जीता था. उस मैच में मैंने जिस बल्ले का इस्तेमाल किया था, उसे मैं कोविड-19 फंड के लिए नीलाम करूंगा. उस बल्ले को मैंने इतने सालों तक संभाल कर रखा था." उस रिकॉर्ड पारी के समय दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम के कोच रहे मिकी आर्थर ने ट्वीट कर गिब्स के इस कदम की सराहना की.

ये भी पढ़ें- IPL के Top-5 तूफानी बल्लेबाज, आंद्रे रसेल ने बदल दी आईपीएल में बल्लेबाजी की परिभाषा

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 5951 हो गई है और 116 लोगों की मौत हो चुकी है. दक्षिण अफ्रीका में राहत की बात ये है कि वहां लोग तेजी से रिकवरी भी कर रहे हैं. दक्षिण अफ्रीका में अभी तक 2382 लोग कोरोना वायरस को मात दे चुके हैं.