logo-image

Hero Hockey Asian Championship Trophy 2018: बारिश की भेट चढ़ा फाइनल मैच, संयुक्त विजेता बने भारत-पाकिस्तान

आखिरकार दोनों टीमों को यह खिताब आपस में बांटना पड़ा. इससे पहले दोनों (भारत और पाकिस्तान) टीमें यह खिताब 2-2 बार अपने नाम कर चुकी हैं.

Updated on: 29 Oct 2018, 07:56 AM

नई दिल्ली:

मस्कट में चल रहे हॉकी एशियन चैंपियनशिप ट्रॉफी (Hockey Asian Champions Trophy final) का फाइनल मैच बारिश के चलते धुल गया. जिसके चलते भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाली इस स्पर्धा में दोनों को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया गया. एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का यह खिताबी मुकाबला इन दोनों चिर-प्रतिद्वंद्वी टीमों के बीच खेला जाना था, लेकिन शायद मौसम को यह नगवार गुजरा और उसने दोनों देशों के खिलाड़ियों और करोड़ों फैन्स को निराशा से बचाने के लिए मैच ही नहीं होने दिया. 

आखिरकार दोनों टीमों को यह खिताब आपस में बांटना पड़ा. इससे पहले दोनों (भारत और पाकिस्तान) टीमें यह खिताब 2-2 बार अपने नाम कर चुकी हैं. भारत ने यह खिताब साल 2011 और 2016 में अपने नाम किया था वहीं पाकिस्तान ने लगातार दो बार 2012 और 2013 में यह खिताब अपने नाम किया था.

इससे पहले मौजूदा विजेता भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने एशियाई खेलों की स्वर्ण पदक विजेता टीम जापान को 3-2 से हराकर हीरो एशियाई चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में प्रवेश किया था. वहीं पाकिस्तान ने शनिवार देर रात खेले गए एक अन्य सेमीफाइनल मैच में मलेशिया को शूटआउट में 3-1 से हराकर खिताबी मुकाबले में अपनी जगह बनाई थी.

और पढ़ें: INDvsWI: विराट कोहली की नजरें परफेक्ट कॉम्बिनेशन पर, सीरीज में बढ़त की उम्मीद 

2016 में हुए इस टूर्नामेंट के फाइनल में भारत ने पाकिस्तान को 3-2 से हराकर खिताब हासिल किया था. इससे पहले भारतीय टीम 2011 में भी फाइनल में पाकिस्तान से भिड़ चुका है. इसमें भी भारतीय टीम ने बाजी मारी थी.

शुरु से ही इस पूरे टूर्नामेंट में भारत ने अपना दबदबा बनाए रखा था. भारत ने सिर्फ मलेशिया के खिलाफ एक गोलरहित ड्रॉ खेला था. इसके अलावा उसने ओमान को 11-0, पाकिस्तान को 3-1, जापान को 9-0, कोरिया को 4-1 और सेमीफाइनल में एक बार फिर जापान को 3-2 से मात दी थी.

और पढ़ें: आखिर महेंद्र सिंह धोनी को T20 सीरीज से बाहर करने के पीछे क्या है असली कारण, खराब प्रर्दशन या फिर बदले की कार्रवाई

रविवार को होने वाले इस फाइनल मुकाबले में दोनों चिर-प्रतिद्वंद्वी टीमों के बीच कड़े संघर्ष की उम्मीद थी लेकिन मस्कट में हुई भारी बारिश ने यह संघर्ष होने नहीं दिया.