News Nation Logo

हरमनप्रीत ने शतक जड़कर सचिन और युवराज के क्लब में बनाई जगह, विदेश में किया कमाल

Sports Desk | Edited By : Satyam Dubey | Updated on: 22 Sep 2022, 05:01:31 PM
Harmanpreet Kaur

Harmanpreet Kaur (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:  

भारतीय महिला टीम इस वक्त इंग्लैंड दौरे पर है. जहां टीम तीन मैचों की वनडे सीरीज खेल रही है. बुधवार को भारतीय महिला टीम और इंग्लैंड महिला टीम के बीच बुधवार को सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला गया. इस मुकाबले को भारतीय महिला टीम ने 88 रनों की विशाल अंतर से जीतने में सफल हुई. भारतीय महिला टीम ने मुकाबला जीतते ही इतिहास रच दिया. भारतीय महिला टीम ने इंग्लैंड को 23 साल बाद उसके घर में वनडे सीरीज हराने में सफल हुई. इतना ही नहीं कप्तान हरमनप्रीत कौर भी सचिन तेंदुलकर और युवराज सिंह के खास क्लब में शामिल हो गईं हैं. 

आपको बता दें कि नंबर चार पर बल्लेबाजी करते हुए कप्तान हमनप्रीत कौर ने एक मामले में सचिन तेंदुलकर और युवराज सिंह की बराबरी कर ली है. हरमनप्रीत अब नंबर चार पर बल्लेबाजी करते हुए विदेश में तीन वनडे शतक जड़कर तेंदुलकर और युवराज के क्लब में शामिल हुईं हैं. हरमनप्रीत कौर से पहले बतौर भारतीय बल्लेबाज विदेश में नंबर चार पर बल्लेबाजी करते हुए सचिन तेंदुलकर और युवराज सिंह ने तीन वनडे शतक जड़ा था. अब हमनप्रीत कौर का नाम भी इस लिस्ट में शामिल हो गया.

भारतीय महिला टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने वनडे क्रिकेट में पांच शतक लगा चुकी हैं. इन पांच शतकों में तीन शतक हरमनप्रीत कौर ने विदेशी सरजमी पर जड़ा है. हरमनप्रीत कौर के वनडे करियर की बात करें तो 123 मैचों की 105 पारियों में हरमनप्रीत कौर ने 38.58 की औसत से 3318 रन बनाया है. इस दौरान उनके बल्ले से 5 शतक और 17 अर्धशतक निकला है. वनडे मुकाबले में हरमनप्रीत कौर का बेस्ट स्कोर 171 रन नाबाद है. 

यह भी पढ़ें: T20 World Cup में टीम इंडिया कैसे पाएगी पार, सेलेक्टर्स से हो गई है बड़ी भूल!

बुधवार को इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए मुकाबके की बात करें तो कप्तान हरमनप्रीत कौर ने शतकीया पारी खेलकर टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई. हरमनप्रीत ने 111 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 143 रनों की पारी खेली. इस दौरान उनके बल्ले से 18 चौके और चार छक्के देखने को मिला. हरमनप्रीत के अलावा हरलीन देओल ने 72 गेंदों का सामना करते हुए 58 रनों की बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेली थी. सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने 51 गेंदों का सामना करते हुए 40 रनों की पारी खेली. मंधाना के बल्ले से 4 चौके और एक छक्का देखने को मिला. 

यह भी पढ़ें: Smriti Mandhana का एक और कमाल, मिताली-हरमनप्रीत की खास लिस्ट में शामिल

भारतीय महिला टीम की जीत में गेंदबाजों ने भी अहम भूमिका निभाई. रेणुका सिंह ने इंग्लैंड की बल्लेबाजी की रीढ़ तोड़कर रख दी. रेणुका सिंह ने 10 ओवर की गेंदबाजी करते हुए 57 रन खर्च कर 4 विकेट अपने नाम किया. दयालन हेमलथा ने दो विकेट तो शेफाली वर्मा और दीप्ति शर्मा ने भी एक-एक विकेट अपने नाम कर टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई. 

First Published : 22 Sep 2022, 05:01:31 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.