logo-image

हरमन की बदत्तमीजी की सजा अब पूरी टीम को मिलेगी, तोड़ा है ICC का नियम !

Harmanpreet Kaur ने बांग्लादेश के साथ खेले गए तीसरे वनडे मैच में जो हरकतें की, उसका खामियाजा अब पूरी टीम को एशियन गेम्स में उठाना पड़ सकता है...

Updated on: 25 Jul 2023, 09:12 AM

नई दिल्ली:

भारतीय टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) ने बांग्लादेश के साथ आखिरी वनडे के टाई होने के बाद मैदान पर जो भी बर्ताव किया चारों तरफ उसकी जमकर आलोचना हो रही है. मगर, इस बीच रिपोर्ट्स के माध्यम से खबर सामने आई है की इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) हरमन पर 2 मैचों का बैन भी लगा सकती है. यदि ऐसा होता है, तो इसका खामियाजा भारतीय महिला टीम को एशियन गेम्स 2023 में उठाना पड़ेगा, क्योंकि आईसीसी रैंकिंग के आधार पर भारत को सीधे क्वार्टनरफाइनल में जगह तो मिल गई है. ऐसे में हरमन क्वार्टरफाइनल और सेमीफाइनल मैच से बाहर हो सकती हैं....

Harmanpreet Kaur ने तोड़ा है नियम

बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे वनडे मैच के बाद हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) ने मैदान पर जो हरकतें की, उससे आईसीसी खफा है. रिपोर्ट्स सामने आई हैं कि, हरमन को उनकी हरकतों के लिए सजा के तौर पर 2 मैचों के लिए बैन किया जा सकता है. असल में ICC के कोड ऑफ कंडक्ट के अनुसार, 'यदि कोई खिलाड़ी को 24 महीने में 4 या उससे अधिक डिमेरिट पॉइंट मिलते हैं, तो वो अंक सस्पेंशन में बदल दिए जाते हैं और खिलाड़ी पर बैन लगाया जाता है. 2 सस्पेंशन प्वॉइंट्स के बाद प्लेयर को एक टेस्ट या दो वनडे या दो T20I बैन के बराबर होते हैं. नियम के अनुसार, किसी भी प्लेयर के डिमेरिट पॉइटंस 24 महीनों तक उसके अनुशासनात्मक रिकॉर्ड पर रहते हैं, जिसके बाद उन्हें हटा दिया जाता है. बता दें, हरमन को उनकी बदतमीजी के लिए ICC ने 3 डिमेरिट प्वॉइंट्स दिए हैं.

ये भी पढ़ें : हरमनप्रीत ने पार की बदतमीजी की हदें, बांग्लादेश को वॉकओवर देने पर किया मजबूर, VIDEO वायरल

हरमन ने गलती कर ली है स्वीकार

बांग्लादेश के साथ खेले गए तीसरे वनडे मैच में आउट होने के बाद मैदान पर ही हरमन आग-बबूला हो गई थीं. उन्होंने अपना बल्ला स्टंप पर दे मारा और अंपायर से भी भिड़ी थीं. इसके बाद उन्होंने पोस्ट प्रेजेंटेशन में अंपायरिंग की आलोचना की. इतना ही नहीं मैच खत्म होने के बाद ट्रॉफी लेते और फोटो खिंचवाते वक्त उन्होंने बांग्लादेशी कप्तान को वॉकओवर लेने के लिए मजबूर कर दिया और अधिकारियों और अंपायर्स को लेकर आपत्तिजनक बातें कहीं. हरमन की इन हरकतों के मैच ऑफिशियल्स ने इस मामले में ICC और BCCI को एक रिपोर्ट सौंपी है. हालांकि, सूत्रों की मानें, तो हरमनप्रीत ने अपनी गलती को मान लिया है. 

बैन लगा तो टीम इंडिया की बढ़ेंगी मुश्किलें

अब यदि ICC हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) पर बैन लगाता है, तो वह चीन के हांगझू में होने वाले एशियन गेम्स 2023 के 2 मुकाबलों से चूक सकती हैं. ICC रैंकिंग के आधार पर टीम इंडिया पहले ही क्वार्टरफाइनल में पहुंच चुकी है. ऐसे में हरमन क्वार्टरफाइनल और फिर सेमीफाइनल मैच को मिस कर सकती हैं. हां, यदि भारत फाइनल में पहुंचता है, तो वह उस मुकाबले के लिए उपलब्ध रहेंगी.