News Nation Logo
Banner

आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कार पाने वाली भारत की पहली महिला खिलाड़ी बनीं हरमनप्रीत कौर

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 10 Oct 2022, 04:57:09 PM
Harmanpreet Kaur

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

दुबई:  

भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर को सोमवार को सितंबर 2022 के लिए आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कार से नवाजा गया. वह 1999 के बाद से इंग्लैंड में अपनी टीम की पहली वनडे सीरीज जीत में 3-0 की जीत में अग्रणी भूमिका के कारण आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ द मंथ की भारत की पहली विजेता भी बनीं. हरमनप्रीत ने मीडिया प्रतिनिधियों, आईसीसी हॉल ऑफ फेमर्स, पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों औरआईसीसी क्रिकेट डॉट कॉम पर पंजीकृत प्रशंसकों के बीच आयोजित वैश्विक वोट में हमवतन स्मृति मंधाना और बांग्लादेश की कप्तान निगार सुल्ताना को मात देकर अपनी इस पुरस्कार पर कब्जा किया.

हरमनप्रीत ने कहा, यह पुरस्कार के लिए नामांकित होना बहुत अच्छा था और इसे जीतना एक अद्भुत एहसास है. स्मृति और निगार के साथ नामांकित होने पर विजेता के रूप में आना बहुत शानदार अनुभव है. मैंने हमेशा अपने देश का प्रतिनिधित्व करने और ऐतिहासिक जीत हासिल करने में बहुत गर्व महसूस किया है. इंग्लैंड में वनडे श्रृंखला जीत मेरे करियर में मेरे लिए एक ऐतिहासिक क्षण रहेगा.

महीने की शुरूआत में इंग्लैंड में टी20 श्रृंखला में रन और वांछित परिणाम नहीं मिलने के बावजूद, हरमनप्रीत बाद की वनडे सीरीज के दौरान खराब फॉर्म में थीं, जिसके बाद उन्हें सबसे अधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी के रूप में प्लेयर ऑफ द सीरीज का पुरस्कार मिला. उन्होंने स्ट्राइक रेट 103.27 के साथ 221 रन बनाए थे.

उन्होंने आगे कहा, क्रिकेट कुछ बेहतरीन एथलीटों के लिए शानदार खेल है और उनमें से आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ द मंथ चुना जाना मेरे लिए एक व्यक्ति और भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में एक विशेष पहचान है.

हरमनप्रीत वर्तमान में बांग्लादेश में महिला एशिया कप में भारत की कप्तानी कर रही हैं. तीन मैचों में 221 रन बनाकर, उन्होंने पहले मैच में नाबाद 74 रनों के साथ अपनी टीम को जीत दिलाई थी, इससे पहले उन्होंने प्रारूप में दूसरे मैच में अपनी टीम के लिए नाबाद 143 रनों की पारी खेली थी. 1999 के बाद से इंग्लैंड में अपनी टीम के लिए ऐतिहासिक पहली वनडे श्रृंखला जीत और उसके बाद लॉर्डस में 3-0 से श्रृंखला स्वीप करने के लिए शानदार प्रदर्शन किया.

आईसीसी हॉल ऑफ फेमर और ऑस्ट्रेलिया की पूर्व क्रिकेटर लिसा स्टालेकर ने कहा, तीनों प्रारूपों में कप्तानी संभालने के बाद से, हरमनप्रीत ने अपने खेल को एक अलग स्तर पर ले गई हैं.

First Published : 10 Oct 2022, 04:57:09 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.