logo-image

IND vs ENG 3rd ODI : हार्दिक ने वो काम कर दिखाया जो अभी तक कोई नहीं कर सका!

INDvsENG 2022 : कल हुए तीसरे और आखिरी वनडे मुकाबले में भारतीय टीम ने इंग्लैंड की टीम को मात देकर यह श्रृंखला 2-1 से अपने नाम कर ली.

Updated on: 18 Jul 2022, 10:08 AM

नई दिल्ली:

INDvsENG 2022 : कल हुए तीसरे और आखिरी वनडे मुकाबले में भारतीय टीम ने इंग्लैंड की टीम को मात देकर यह श्रृंखला 2-1 से अपने नाम कर ली. इस जीत में ना सिर्फ ऋषभ पंत (Rishabh Pant) बल्कि हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) का अहम योगदान रहा. ऋषभ पंत ने नाबाद शानदार 125 रन बनाए वहीं हार्दिक पांड्या ने 71 रन बनाकर टीम इंडिया की नैया पार लगवाई. एक समय पर 70 रन के अंदर 4 विकेट खोकर भारत की टीम हार की तरफ बढ़ रही थी लेकिन हार्दिक पांड्या और ऋषभ पंत की समझदारी ने उस हार को जीत में बदल दिया. इस शानदार साझेदारी ने ना सिर्फ टीम इंडिया को जीत दिलाई बल्कि कई सारे रिकॉर्ड तोड़े. अगर हार्दिक पांड्या की बात करें तो साल 2021 के बाद से जब से यह खिलाड़ी को गुजरात टाइटंस का कप्तान बना और उस टीम को सरताज बनाया तभी से हार्दिक पांड्या के जलवे सभी के सामने चल रहे हैं. पांड्या जिस तरीके से बल्लेबाजी और गेंदबाजी कर रहे हैं उसको देखकर तो यही लगता है कि इस समय पूरे विश्व में सबसे अच्छा ऑलराउंडर इन्हें माना जाएगा.

पांड्या ने जहां 4 विकेट अपने नाम किए वहीं 71 बनाकर एक ऐसा रिकॉर्ड बना डाला जो अभी तक किसी भारतीय खिलाड़ी ने नहीं बनाया, वह रिकॉर्ड है विकेट के साथ-साथ शानदार शतक लगाने का. इंग्लैंड की सरजमीं पर अभी तक कोई भी भारतीय खिलाड़ी यह काम नहीं कर पाया है, कि उसने विकेट भी लिए और साथ में अर्धशतक भी लगाया हो. हार्दिक पांड्या ने वह कमाल कल करके दिखा दिया. जिस तरह से हार्दिक पांड्या रन बना रहे हैं उसको देखकर तो यही लगता है कि T20 वर्ल्ड कप की तैयारी हार्दिक पांड्या ने जमकर कर रखी है.

सीरीज की बात करें तो भारत ने पहला मुकाबला 10 विकेट से अपने नाम किया था. हालांकि दूसरे मुकाबले में इंग्लैंड की टीम ने जबरदस्त पलटवार करते हुए 100 रन से भारतीय टीम को मात दी थी. फिर बात आ गई थी तीसरे मुकाबले पर यानी सीरीज डिसाइडर पर जो कि भारतीय टीम ने 5 विकेट से जीतकर इंग्लैंड की टीम को टेस्ट और टी-20 के बाद वनडे सीरीज में भी मात दे दी. अब भारतीय टीम का सफर 22 तारीख से वेस्टइंडीज के साथ शुरू होगा. हालांकि इसमें विराट कोहली को आराम दिया गया है. अब देखना ये दिलचस्प होगा कि विराट कोहली सीधे एशिया कप में जब उतरेंगे तो किस तरीके का प्रदर्शन यह खिलाड़ी करता है.