News Nation Logo
Banner

महिलाओं पर आपत्तिजनक टिप्पणी मामले पर BCCI ने सुनाया फैसला, हार्दिक-राहुल पर लगाया 20 लाख का जुर्माना

बीसीसीआई (BCCI) लोकपाल के अनुसार, ये दोनों खिलाड़ी एक-एक लाख रुपये 10 शहीद पैरा मिलिट्री फोर्स के कॉन्सटेबल की फैमिली को देंगे, जबकि इतनी ही राशि ब्लाइंड क्रिकेट के लिए देंगे.

News Nation Bureau | Edited By : Vineet Kumar1 | Updated on: 20 Apr 2019, 01:31:15 PM
महिलाओं पर आपत्तिजनक टिप्पणी मामले पर BCCI ने सुनाया फैसला

महिलाओं पर आपत्तिजनक टिप्पणी मामले पर BCCI ने सुनाया फैसला

नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की लोकपाल कमिटी ने महिलाओं पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने के मामले में शनिवार को भारतीय क्रिकेट के हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) और सलामी बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) को सजा सुनाते हुए एक-एक लाख रुपए जुर्माना लगाया है. इसके साथ ही सीओए (COA) की ओर से जांच के लिए नियुक्त किए गए लोकपाल ने हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) और केएल राहुल (KL Rahul) को 10-10 लाख रुपए बीसीसीआई (BCCI) की ओर से बनाए गए क्रिकेट एशोसिएसन फॉर ब्लाइंड फंड में जमा कराने का आदेश दिया है.

बीसीसीआई (BCCI) लोकपाल के अनुसार, ये दोनों खिलाड़ी एक-एक लाख रुपये 10 शहीद पैरा मिलिट्री फोर्स के कॉन्सटेबल की फैमिली को देंगे, जबकि इतनी ही राशि ब्लाइंड क्रिकेट के लिए देंगे.

और पढ़ें: #MeToo: कॉफी विद करण विवाद के बाद खुद के चरित्र पर होने लगा था शक- केएल राहुल

बीसीसीआई (BCCI) ने कहा कि अगर यह दोनों खिलाड़ी दिए गए समय में राशि जमा करा पाने में असफल रहते हैं तो यह रकम उनकी मैच फीस में से काट ली जाएगी.

बता दें कि बीसीसीआई (BCCI) की ओर से यह बनाया गया यह फंड देश भर में ब्लाइंड क्रिकेट के प्रचार और प्रसार को लिए इस्तेमाल किया जाता है. लोकपाल ने दोनों खिलाड़ियों को 4 हफ्ते के अंदर यह जमा कराने का आदेश दिया है.

गौरतलब है कि हाल ही में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) द्वारा नियुक्त लोकपाल न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) डीके जैन ने ‘काफी विद करण’ कार्यक्रम में विवादित बयान देने के मामले में केएल राहुल (KL Rahul) और हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) को पिछले सप्ताह नोटिस जारी करके उन्हें सुनवाई के लिए पेश होने का निर्देश दिया था. 

और पढ़ें: हार्दिक-राहुल के विवादित बयान मामले को लोकपाल को सौंपेगा सीओए 

लोकपाल ने कहा कि इन दोनों खिलाड़ियों को ऑस्ट्रेलिया (Australia) दौरे से वापस भेज दिया गया था और इससे वे पहले ही लगभग 30 लाख रुपये कमाने से चूक गए थे. लेकिन उन्होंने साथ ही यह भी कहा कि क्रिकेटर देश में रोल मॉडल हैं और उनका व्यवहार उन्हें मिले दर्जे के अनुरूप आदर्श होना चाहिए. 

लोकपाल ने यह भी माना कि क्योंकि दोनों खिलाड़ियों ने अपनी इस हरकत के लिए माफी मांगी थी और अपने खिलाफ शुरू की गई कार्रवाई के खिलाफ कोई आपत्ति नहीं जताई थी, इसलिए अब इस फिर से इस बात की विशिष्ट जांच शुरू करना अनावश्यक हो जाता है कि खिलाड़ियों द्वारा चैट शो के दौरान की गई टिप्पणियां क्या नियम 41 (1) (सी) के तहत अनुशासनहीनता या नियमों का उल्लंघन है. 

स्पष्ट है कि केएल राहुल (KL Rahul) और हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) पर जुर्माना लगने के बाद यह मामला यहीं खत्म हो जाता है अब दोनों क्रिकेटर बढ़े हुए मनोबल के साथ पूरे जोश से विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय भारतीय क्रिकेट टीम के साथ इंग्लैंड जाने के की तैयारी कर सकते हैं.

और पढ़ें: IPL12, RR vs MI: करो या मरो के मुकाबले में मुंबई से भिड़ेगी राजस्थान 

जैन पूर्व सीएजी विनोद राय की अध्यक्षता वाली सीओए (COA) को मामले की रिपोर्ट सौंपेंगे. 

चैट शो का विवादास्पद एपिसोड जनवरी के पहले हफ्ते में प्रसारित हुआ था जिसके बाद काफी विवाद हुआ था और सीओए (COA) ने ऑस्ट्रेलिया दौरे के बीच से दोनों को वापस बुला लिया था और अस्थाई तौर पर निलंबित किया था. दोनों ने इसके बाद बिना शर्त माफी मांगी थी और जांच लंबित रहने तक अस्थाई तौर पर उनका प्रतिबंध हटा दिया गया था.

First Published : 20 Apr 2019, 01:23:10 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो