logo-image

टी20 विश्व कप के लिए धीरे-धीरे तैयार हो रहे हैं हार्दिक : म्हाम्ब्रे

टी20 विश्व कप के लिए धीरे-धीरे तैयार हो रहे हैं हार्दिक : म्हाम्ब्रे

Updated on: 21 Aug 2021, 08:15 PM

नई दिल्ली:

फास्ट बॉलिंग ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या, जो धीरे-धीरे फिटनेस हासिल कर रहे हैं, को अगले महीने शुरू होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 के दूसरे चरण के साथ टी20 विश्व कप में गेंदबाजी करने में सक्षम होना चाहिए।

यह कहना है पारस म्हाम्ब्रे का, जो श्रीलंका में सीमित ओवरों की सीरीज के दौरान भारत के गेंदबाजी कोच थे और जो विश्व कप के लिहाज से हार्दिक की फिटनेस पर नजर रखे हुए हैं।

म्हाम्ब्रे ने भारत-ए के गेंदबाजी कोच के रूप में काम किया है और बेंगलुरू स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में गेंदबाजी कोच भी हैं। पांड्या और अन्य भारतीय गेंदबाज यहीं स्वस्थ हो रहे हैं।

पारस ने कहा कि आईपीएल के तुरंत बाद अक्टूबर-नवंबर के दौरान संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में खेले जाने वाले टी20 विश्व कप की अगुवाई में पंड्या के कार्यभार का प्रबंधन करना महत्वपूर्ण है।

पारस ने कहा, हार्दिक के साथ, हम स्पष्ट रूप से इसे धीरे-धीरे आगे बढ़ रहे हैं। मैं उसे ओवरों की संख्या के मामले में दबाव नहीं देने जा रहा हूं। उस पर काफी नजर रखी जा रही है कि हम उसे कितना पुश करने जा रहे हैं। हमें धीरे-धीरे बिल्ड अप करना होगा। यह जानते हुए कि वह हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाने जा रहा है, उसके लिए अपने गेंदबाजी कार्यभार को बहुत अच्छी तरह से प्रबंधित करना महत्वपूर्ण है।

म्हाम्ब्रे ने आईएएनएस से कहा, हम उसकी बल्लेबाजी को जानते हैं जो वह आपको प्रदान करता है। लेकिन अगर हम इसमें गेंदबाजी जोड़ते हैं, तो वह एक अलग आयाम लाता है। इस मायने में हम इस पर काम कर रहे हैं। हर कोई - ताकत और कंडीशनिंग विभाग और फिजियो - इस काम में है और हमने इस पर बातचीत की है।

पिछले कुछ वर्षों से पीठ की चोट से परेशान दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ऑलराउंडर गेंदबाजी करने में असमर्थता के कारण भारत के टेस्ट मैच टीम का हिस्सा नहीं हैं।

हालांकि उन्होंने जुलाई में श्रीलंका में हालिया द्विपक्षीय सीमित ओवरों की सीरीज में गेंदबाजी की, लेकिन वह किसी भी मैच में अपना पूरा कोटा पूरा नहीं कर सके।

उन्होंने तीन वनडे मैचों में 14 ओवर फेंके और 48.5 की औसत से दो विकेट लिए। साथ ही एक टी20 आई में दो ओवर हार्दिक के नाम रहे।

मार्च में इंग्लैंड के खिलाफ, उन्होंने पांच टी 20 मैचों में 17 ओवर फेंके थे, जिसमें तीन विकेट लिए थे और 6.94 प्रति ओवर पर रन दिए थे, जो भुवनेश्वर कुमार के बाद दोनों तरफ से दूसरा सर्वश्रेष्ठ था। वह पांच में से तीन मैचों में अपना चार ओवर का कोटा पूरा कर सके।

पांड्या ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे और अंतिम वनडे मैच में भी गेंदबाजी की और नौ ओवर में 5.33 पर रन प्रति ओवर देकर काफी किफायती रहे।

लेकिन भारत को पूरे टी20 विश्व कप में ओवरों का पूरा कोटा डालने के लिए उसकी जरूरत होगी।

भारत के 49 वर्षीय पूर्व तेज गेंदबाज म्हाम्ब्रे ने कहा कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) अंतत: टी20 विश्व कप में पांड्या की उपलब्धता तय करेगा। यह उनके फ्रैंचाइजी मुम्बई इंडियंस पर निर्भर करेगा कि वह उसका उपयोग कैसे करे।

म्हाम्ब्रे ने कहा, हां, जिस तरह से मैं उसे देखता हूं और जिस तरह से मुझे लगता है, मुझे यकीन है कि वह आईपीएल में गेंदबाजी जरूर करेगा। पहला कदम आईपीएल है। शायद फ्रेंचाइजी तय करेगी कि वे उसका इस्तेमाल कैसे करेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.