logo-image

हरभजन सिंह के संन्‍यास पर क्‍या बोले क्रिकेट के दिग्‍गज, जानिए

भारतीय टीम ने जब साल 2007 में एमएस धोनी की कप्‍तानी में टी20 विश्‍व कप जीता था, तब और उसके बाद जब साल 2011 में वन डे विश्‍व कप जीता था, उस टीम में भी हरभजन सिंह थे.

Updated on: 24 Dec 2021, 04:33 PM

नई दिल्‍ली :

Harbhajan Singh Retirement : भारत के लिए दो विश्‍व कप जीतने वाली टीम के सदस्‍य रहे हरभजन सिंह ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास का ऐलान कर दिया है. हालांकि इसकी संभावना पहले से ही जताई जा रही थी कि वे अब आगे क्रिकेट नहीं खेलेंगे, ऐलान होना ही बाकी रह गया था. अब उन्‍होंने घोषणा भी कर दी है. भारतीय टीम ने जब साल 2007 में एमएस धोनी की कप्‍तानी में टी20 विश्‍व कप जीता था, तब और उसके बाद जब साल 2011 में वन डे विश्‍व कप जीता था, उस टीम में भी हरभजन सिंह थे. भारतीय टीम की जीत में उनका बड़ा योगदान था. हरभजन सिंह ने टेस्‍ट क्रिकेट में 417 विकेट अपने नाम किए, वहीं वन डे में उन्‍होंने 269 विकेट लिए. इसके साथ ही टी20 में भी उन्‍होंने अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत 25 विकेट लिए हैं. इतना ही नहीं आईपीएल में अलग अलग टीमों से खेलते हुए हरभजन सिंह ने 150 विकेट अपने नाम किए हैं. 

यह भी पढ़ें :  IND vs SA : पहले टेस्‍ट में क्‍या होगी टीम इंडिया की प्‍लेइंग इलेवन, केएल राहुल ने बताया

अब क्रिकेट से संन्‍यास लेने के बाद ये तो पक्‍का हो गया है कि वे आईपीएल में अब हिस्‍सा नहीं लेंगे. लेकिन अब वे करेंगे क्‍या, इसको लेकर अभी भी तस्‍वीर साफ नहीं है. कुछ मीडिया रिपोर्ट में ये भी दावा किया गया है कि वे आईपीएल खेलेंगे तो नहीं, लेकिन किसी आईपीएल टीम के साथ जुड़ जरूर सकते हैं, जहां वे टीम को अपना बड़ा योगदान देंगे. वहीं कुछ रिपोर्ट इस तरह की भी आ रही हैं कि वे अब राजनीति में किस्‍मत आने का मन बना चुके हैं. अपने संन्‍यास को लेकर किए गए ट्वीट में हरभजन सिंह ने केवल इतना ही लिखा है कि सभी अच्छी चीजें खत्म हो जाती हैं और आज जब मैं उस खेल से विदा लेता हूं. इस खेल ने  मुझे जीवन में सब कुछ दिया है. मैं उन सभी को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने इस 23 साल की लंबी यात्रा को सुंदर और यादगार बनाया. इसके बाद ट्विटर पर हरभजन सिंह ट्रेंड करने लगे और लोग उनकी ओर से किए गए कामों की बातें करने लगे. इतना ही नहीं उनके साथ खेले क्रिकेटरों से लेकर आज के क्रिकेटर भी उन्‍हें उज्‍जवल भविष्‍य की कामना कर रहे हैं. लगातार उनको लेकर ट्वीट किए जा रहे हैं.