logo-image

Happy Birthday Sachin: जब भारत के खिलाफ पाकिस्तान की ओर से खेले थे तेंदुलकर

बात साल 1987 की है, जब सचिन तेंदुलकर का इंटरनेशनल डेब्यू भी नहीं हुआ था. उस साल पाकिस्तानी टीम पांच टेस्ट मैच और छह वनडे खेलने भारत दौरे पर आई हुई थी.

Updated on: 24 Apr 2022, 10:29 AM

highlights

  • दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर आज 49 साल के हो गए
  • मास्टर ब्लास्टर को क्रिकेट का भगवान कहा जाता है
  • वर्ष 1987 में पाकिस्तान की ओर से फील्डिंग कर चुके हैं  सचिन

 

मुंबई:

Happy Birthday Sachin Tendulkar : भारतीय क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का आज जन्मदिन (Birthday) है. मास्टर ब्लास्टर (Master Blaster) आज यानी 24 अप्रैल को 49 साल के हो गए. 100 शतक लगा चुके सचिन तेंदुलकर सिर्फ एक क्रिकेटर नहीं हैं. उन्हें क्रिकेट का भगवान (God of Cricket) माना जाता है, लेकिन इस दिग्गज बल्लेबाज के बारे में अभी भी कुछ ऐसे तथ्य हैं जिनसे प्रशंसक अनजान हैं. भारत के दिग्गज सचिन तेंदुलकर ने वर्ष 1989 में कराची (Karachi) में कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान (Pakistan) के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय पदार्पण किया था, लेकिन बहुत कम लोगों खो को मालूम होगा कि सचिन को एक बार पाकिस्तान टीम के लिए भी मैदान पर उतरना पड़ा था, वो भी भारतीय टीम के खिलाफ.  

यह भी पढ़ें : IPL 2022: दिल्ली कैपिटल्स का यह गेंदबाज उलझन में, टेस्ट क्रिकेट से ले सकते हैं संन्यास


मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेला गया था मुकाबला

बात साल 1987 की है, जब सचिन तेंदुलकर का इंटरनेशनल डेब्यू भी नहीं हुआ था. उस साल पाकिस्तानी टीम पांच टेस्ट मैच और छह वनडे खेलने भारत दौरे पर आई हुई थी. 49 वर्षीय सचिन ने अपनी आत्मकथा 'प्लेइंग इट माई वे' में 1987 में भारत में पदार्पण से दो साल पहले पाकिस्तान के लिए मैदान में उतरने की घटना को याद किया.  तेंदुलकर लिखते हैं, मुझे नहीं पता कि इमरान खान (Imran Khan) को यह बात याद है. मुझे इस बात का अंदाजा है कि मैंने एक बार उनकी पाकिस्तान टीम के लिए फील्डिंग की थी. मास्टर ब्लास्टर आगे याद करते हैं कि पाकिस्तान के क्रिकेटर जावेद मियांदाद और अब्दुल कादिर लंच ब्रेक के दौरान मैदान से चले गए थे. स्टैंडबाय फील्डर के तौर पर सचिन को मेहमान टीम के लिए फील्डिंग करने को कहा गया. 

कपिल देव के कैच का भी किया जिक्र

तेंदुलकर (Tendulkar) ने एक घटना का भी जिक्र किया कि कैसे उन्होंने मैच में कपिल देव (Kapil Dev) का कैच लपकने के लिए दौड़े, लेकिन काफी दूर तक दौड़ने के बावजूद गेंद तक नहीं पहुंच सके. 49 साल के हो चुके तेंदुलकर के नाम आज कई बड़े रिकॉर्ड हैं और आज तक  कोई भी इसके करीब नहीं आया है. इसलिए भारत में प्रशंसकों को लगता है कि वह किसी भगवान से कम नहीं है. दो दशकों में सचिन ने अरबों भारतीयों के चेहरों पर मुस्कान लाई है और अपने शानदार करियर के दौरान कई लोगों को प्रेरित किया है. अपने शानदार करियर के दौरान सचिन ने 34357 अंतरराष्ट्रीय रन बनाए जिसमें 100 शतक शामिल हैं.