logo-image

Happy BirthDay Sachin Tendulkar : IPL 2020 और T20 विश्व कप पर सचिन तेंदुलकर ने रखी अपनी बात, बताया क्‍या करना होगा

सचिन तेंदुलकर ने हालांकि साफ कर दिया है कि वह इस बार अपने जन्मदिन पर कोई बड़ा जश्न नहीं मनाएंगे क्योंकि यह समय है कोरोनावायरस से लड़ाई लड़ने का और जरूरतमंद लोगों की मदद करने का.

Updated on: 24 Apr 2020, 07:31 AM

New Delhi:

Sachin Tendulkar Biography : पूरे क्रिकेट जगत की यादों में 24 अप्रैल (Sachin Tendulkar Birthday 24 April  1973) की तारीख अच्छे से रची-बसी हुई है, क्योंकि इस दिन सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का जन्म दिन है. सचिन तेंदुलकर ने हालांकि साफ कर दिया है कि वह इस बार अपने जन्मदिन पर कोई बड़ा जश्न नहीं मनाएंगे क्योंकि यह समय है कोरोनावायरस (Coronavirus) से लड़ाई लड़ने का और जरूरतमंद लोगों की मदद करने का. अपने 47वें जन्म दिवस की पूर्व संध्या पर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने बात करते हुए अपने प्रशंसकों को मौजूदा कठिन स्थिति को देखते हुए संदेश दिया कि वह इस समय अपने परिवार के साथ कैसे समय बिता रहे हैं और सबसे अहम कि वो आईपीएल (IPL 2020) तथा इसी साल आस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप (T20 World Cup) को लेकर क्या सोचते हैं. सचिन तेंदुलकर चाहते हैं कि इस समय हर इंसान अपने घर में रहे और इस महामारी से लड़ने के लिए सरकार द्वारा दी गई गाइडलाइंस का पालन करे.

यह भी पढ़ें ः कप्‍तान विराट कोहली ने पत्‍नी अनुष्‍का शर्मा से सीखी है यह बात, क्‍या आप जानते हैं

सचिन तेंदुलकर ने अपने प्रशंसकों को संदेश देते हुए कहा है, मेरे प्रशंसकों के लिए मेरा संदेश है कि उन्होंने इतने सालों तक मुझे शुभकामनाएं दीं और मेरा उन्हें शुभकामनाएं देने का तरीका यह है कि मैं उन्हें संदेश दूं कि आप घर में रहें और सुरक्षित रहें. मैं जब भी बल्लेबाजी करने उतरा तो वो चाहते थे कि मैं रन बनाऊं और नाबाद रहूं. मैं चाहता हूं कि लोग सुरक्षित रहें, स्वस्थ रहें और बाहर नहीं जाएं. जैसा वो चाहते थे कि मैं क्रीज में रहूं, वैसे ही मैं चाहता हूं कि वो क्रीज में रहें.

यह भी पढ़ें ः कोरोना वायरस की वजह से अपना 47वां जन्मदिन नहीं मनाएंगे सचिन तेंदुलकर, कही ये बड़ी बात

सचिन चुपचाप से वंचितों की मदद करते आए हैं

उन्होंने कहा, मैं जो करता हूं, उसके बारे में बात करना मुझे पसंद नहीं है. मैं अपना काम करना जारी रखूंगा. मेरे पहले के एजेंडा में भी रहा है कि मैं कैसे वंचित लोगों की मदद कर सकता हूं. हमने कुछ चीजें तय की हैं और जो जारी रहेंगी. विचार सिर्फ जरूरतमंदों की मदद करना है. यह सिर्फ इस समय कोरोनावायरस के समय की बात नहीं है. हम इसे तब तक करना चाहते हैं जब तक मैं जिंदा हूं.

आईपीएल और T20 विश्‍व कप सचिन ने रखी अपनी बात

कोरोनावायरस के कारण आईपीएल का 13वां सीजन अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है. साथ ही इसी साल अक्टूबर-नवंबर में आस्ट्रेलिया में होने वाले T20 विश्व कप पर भी काले बादल मंडरा रहे हैं. इसे लेकर कई लोगों ने अपना सुझाव रखा है. सुनील गावस्कर ने तो यह सुझाव दिया है कि भारत को इस साल टी-20 विश्व कप की मेजबानी करनी चाहिए और 2021 में जो टी-20 विश्व कप भारत में होना है, उसकी मेजबानी आस्ट्रेलिया करे. सचिन ने कहा कि उनके लिए जरूरी है कि क्रिकेट जीते. उन्होंने कहा, मुझे नहीं पता कि कितने दिन बचे हैं और यह कब होना है. जब तक क्रिकेट है, मैं खुश हूं. मुझे भरोसा है कि आईसीसी इस पर ध्यान देगी और बीसीसीआई व आस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड भी ध्यान देंगे और देखेंगे कि आगे जाने का क्या रास्ता है और फिर विश्व क्रिकेट को लेकर, भारतीय क्रिकेट तथा आस्ट्रेलियाई क्रिकेट को लेकर फैसला लेंगे. मुझे लगता है कि उन्हें कैलेंडर में सिर्फ सही समय को पहचानने की जरूरत है और अगर यह उस समय सीमा में फिट बैठते हैं, तो क्यों नहीं.

सचिन ने अपनी आधी से ज्यादा जिंदगी मैदान पर बिताई

सचिन तेंदुलकर ने अपनी अभी तक की आधी से ज्यादा जिंदगी मैदान पर बिताई है और अब वह इस समय घर में कैद हैं. सचिन ने कहा कि वह घर में रहकर परेशान नहीं हैं बल्कि इस समय का भरपूर उपयोग कर रहे हैं. उन्होंने कहा, परेशान नहीं हूं. मैं घर में हर किसी के साथ का लुत्फ उठा रहा हूं. हम दोस्त एक दूसरे के संपर्क में हैं, बस हम मिल नहीं सकते और साथ बैठकर बात नहीं कर सकते. हम फोन पर बात करते हैं. घर पर मैं बच्चों अपनी पत्नी और मां के साथ समय बिता रहा हूं. उन्होंने कहा, अर्जुन और सारा 20 और 22 साल के हैं और उनकी अपनी जिंदगी है. मैं सफर करता हूं तो मां से मिलना मुश्किल होता है तो उनके लिए भी अच्छा है.