logo-image
लोकसभा चुनाव

H'Bday Rishabh Pant: करियर शुरू होते ही पिता का हो गया निधन, कभी मां के साथ गुरुद्वारे में बिताई थी रातें

ऋषभ पंत का करियर जब शुरु ही हुआ था तो उनके पिता राजेंद्र पंत का निधन हो गया था. ऋषभ, उस समय आईपीएल 2017 में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेल रहे थे.

Updated on: 04 Oct 2019, 03:46 PM

New Delhi:

टीम इंडिया में एंट्री मिलने के बाद दुनियाभर में तेजी से लोकप्रियता हासिल करने वाले ऋषभ पंत आज अपना 22वां जन्मदिन मना रहे हैं. ऋषभ पंत का जन्म 4 अक्टूबर 1997 को उत्तराखंड के रुड़की में हुआ था. 1 फरवरी 2017 को इंग्लैंड के खिलाफ टी20 मैच में जरिए अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत करने वाले पंत ने 18 अगस्त 2018 को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में डेब्यू किया. पंत ने 21 अक्टूबर 2018 को वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे करियर की शुरुआत की थी. टीम इंडिया में स्टाइलिश क्रिकेटर के तौर पर अपनी पहचान बना चुके ऋषभ पंत का एक दौर भयानक संघर्ष में बीता.

करियर का सुनहरा दौर शुरु होते ही हो गया पिता का निधन

ऋषभ पंत का करियर जब शुरु ही हुआ था तो उनके पिता राजेंद्र पंत का निधन हो गया था. ऋषभ, उस समय आईपीएल 2017 में दिल्ली डेयरडेविल्स (दिल्ली कैपिटल्स) के लिए खेल रहे थे. ऐसे मुश्किल समय में पंत ने काफी सूझबूझ से कदम उठाए. घर में मातम पसरा हुआ था और दूसरी ओर उनका करियर भी दांव पर लगा हुआ था. ऐसे में ऋषभ पंत ने टीम से कुछ दिनों की छुट्टी ली और पिता का अंतिम संस्कार करने के बाद वापस टीम के साथ जुड़ गए. पिता के निधन के बाद टीम में आते ही पंत ने शानदार बल्लेबाजी की और सिर्फ 33 गेंदों में तूफानी अर्धशतक जड़ दिया था.

मां के साथ दिल्ली के गुरुद्वारे में बिताई रातें

ऋषभ पंत सिर्फ 12 साल की उम्र में दिल्ली के Sonnet Cricket Academy में ट्रेनिंग लेने के लिए वीकेंड पर अपनी मां के साथ रुड़की से दिल्ली आते थे. इस दौरान वे दिल्ली के मोतीबाग में स्थित गुरुद्वारे में अपनी रातें काटते थे. U-19 विश्व कप 2016 में ऋषभ पंत ने 6 फरवरी को नामीबिया के खिलाफ शानदार शतक जड़ा था. इसी दिन पंत को आईपीएल में एक बड़ी कामयाबी भी मिली. दिल्ली डेयरडेविल्स ने पंत के लिए 1 करोड़ 90 लाख रुपये की बोली लगाई. जिसके बाद पंत ने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा. आईपीएल में शानदार बल्लेबाजी करने की वजह से ही उन्हें टीम इंडिया के लिए खेलने का मौका मिला.

ये भी पढ़ें- 

INDW vs SAW: टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका को 5 विकेट से हराया, सीरीज में बनाई 3-0 की विजयी बढ़त 

नीदरलैंड और आयरलैंड के दौरे पर जाएगी पाकिस्तान क्रिकेट टीम, जुलाई में खेली जाएगी वनडे और टी20 सीरीज