logo-image

Happy Birthday Navdeep Saini: टीम इंडिया के स्पीड किंग के बारे मे कुछ अहम जानकारी

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज नवदीप सैनी 28 साल के हो गए हैं. नवदीप का जन्म हरियाणा के कर्नाल में 23 नवंबर 1992 में हुआ था.

Updated on: 23 Nov 2020, 12:44 PM

नई दिल्ली:

Happy Birthday Navdeep Saini: टीम इंडिया के तेज गेंदबाज नवदीप सैनी (Navdeep Saini) 28 साल के हो गए हैं. नवदीप का जन्म हरियाणा के कर्नाल में 23 नवंबर 1992 में हुआ था. नवदीप सैनी को अगर किसी ने यहां तक पहुंचा है तो उसके पीछे पूर्व भारतीय क्रिकेट गौतम गंभीर का बहुत बड़ा हाथ है. बता दें कि गौतम गंभीर ने एक बार नवदीप सैनी को प्रैक्टिस करते हुए देखा था जिसके बाद उन्होंने नवदीप को दिल्ली की क्रिकेट एंट्री के लिए काफी मेहनत की. नवदीप सैनी के जन्मदिन पर बीसीसीआई ने भी ट्विटर पर शुभकामनाएं दी है.

 

ये भी पढ़ें: Ind Vs Aus: लोकेश राहुल का ऐसा रूप कभी नहीं देखा होगा, देखिए Video

नवदीप आज के दौर के उन गेंदबाजों में से एक हैं जो 150 की स्पीड से गेंदबाजी कर सकते हैं. नवदीप सैनी को टीम इंडिया का भविष्य माना जा रहा है क्योंकि उन्हें जब जब मौका मिला है खुद को साबित किया है. नवदीप सैनी ने वनडे क्रिकेट में 22 दिसंबर को वेस्ट इंडीज के खिलाफ डेब्यू किया था जबकि 3 अगस्त को वेस्ट इंडीज के खिलाफ पहला मैच नीली जर्सी में खेल चुके थे. एक नजर डाल लेते हैं नवदीप सैनी के आंकड़ों पर.

नवदीव सैनी का कैसा रहा है क्रिकेट का सफर

  • नवदीप सैनी ने टीम इंडिया के लिए पांच वनडे खेले हैं जिसमें उन्होंने पांच विकेट लिए हैं. इस दौरान उनकी इकोनॉमी 6.27 की रही है.
  • नवदीप सैनी ने 10 टी-20 मैच खेले हैं जिसमें 7.15 की इकोनॉमी से 13 विकेट अपने नाम किए हैं.
  • ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पहली बार नवदीप सैनी को टेस्ट टीम में शामिल किया गया है.
  • प्रथम श्रेणी में नवदीप सैनी ने 45 मैच में 125 विकेट अपने नाम किए हैं जिसमें उनका सर्वाधिक 79 रन देकर सात विकेट है.
  • इंडिया ए की तरफ से खेलते हुए सैनी ने 52 मुकाबलों में 80 विकेट अपने नाम किए
  • इंडियन प्रीमियर लीग में नवदीप ने 26 मैच खेले हैं जिसमें 17 विकेट अपने नाम किए 

खैर, नवदीप सैनी इस वक्त टीम इंडिया में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. नवदीप सैनी का क्या टेस्ट डेब्यू होगा ये सवाल सबड़े बड़ा बना हुआ है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे सीरीज फिर टी-20 और 17 दिसंबर से पिंक बॉल टेस्ट से सीरीज का आगाज होगा. उम्मीद करते हैं कि नवदीप का प्रदर्शन तीनों फॉर्मेट में अच्छा हो.