logo-image

Happy Birthday Mithali Raj: मिताली राज के बारे में जानिए सुनी अनसुनी बातें 

भारतीय महिला क्रिकेट की दिग्‍गज खिलाड़ी मिताली राज का आज यानी तीन दिसंबर को जन्‍मदिन है. मिताली राज आज 38 साल की हो गई हैं.

Updated on: 03 Dec 2020, 11:04 AM

नई दिल्‍ली :

भारतीय महिला क्रिकेट की दिग्‍गज खिलाड़ी मिताली राज का आज यानी तीन दिसंबर को जन्‍मदिन है. मिताली राज आज 38 साल की हो गई हैं. महिला क्रिकेटर मिताली राज ने पिछले करीब 20 साल में कई अंतरराष्‍ट्रीय रिकार्ड तोड़े, अपने नाम किए और कई रिकार्ड तो उन्‍होंने नए सिरे से गढ़ दिए. मिताली राज ने पिछले ही साल क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट यानी T20 क्रिकेट को अलविदा कह दिया था. मिताली राज को महिला क्रिकेट का सचिन तेंदुलकर कहा जाए तो कोई बड़ी बात नहीं होगी. 

यह भी पढ़ें : सुप्रीम कोर्ट BCCI पदाधिकारियों के कार्यकाल पर नहीं कर रहा सुनवाई

तीन दिसंबर 1982  को राजस्‍थान के जोधपुर में जन्‍म लेने वाली मिताली राज ने साल 1999 में अपना पहला अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेला था. अपने लाजवाब प्रदर्शन और शानदार बल्‍लेबाजी की दम पर वे तब से लगातार भारतीय क्रिकेट के लिए खेलती चली आ रही हैं. मिताली राज ने महज 16 साल की उम्र में वनडे डेब्यू किया और शतक लगाने वाली भी सबसे कम उम्र की खिलाड़ी बन गई थीं. उन्‍होंने अब तक भारतीय टीम के लिए 209 मैच खेले हैं, जो किसी भी फॉर्मेट में किसी भी खिलाड़ी की ओर से खेले गए सबसे ज्‍यादा मैच हैं. मिताली राज ने अबअ तक 50.64 की औसत से 6888 रन बनाए हैं. इसमें सात शतक और 53 अर्धशतक शामिल हैं. उनके अर्धशतक अपने आप में भी एक रिकार्ड है, उनके ज्‍यादा किसी भी महिला खिलाड़ी ने अर्धशतक नहीं लगाए हैं. उनके इन आंकड़ों को देखकर उनकी प्रतिभा के बारे में आसानी से समझा जा सकता है. पिछले साल नवंबर में उन्‍होंने अपना आखिरी वन डे मैच खेला था. मिताली राज ने मात्र 19 साल की उम्र में दोहरा शतक लगाया है. तब मिताली राज ने 407 गेंद में 214 रन बना दिए थे. मिताली राज की करीब 598 मिनट की पारी में 19 चौके लगाए थे. 

यह भी पढ़ें : Cricket World Cup Super League : ऑस्ट्रेलिया टॉप पर पहुंचा, भारत छठे नंबर पर

पिछले ही दिनों मिताली राज ने कहा था कि उनका पूरा ध्‍यान अगले साल होने वाला विश्‍व कप है. इससे पहले दो बार मिताली राज विश्‍व कप जीतने के करीब तक पहुंचीं, लेकिन उनका सपना पूरा नहीं हो सकता और भारतीय टीम को हार मिली. सबसे पहले मिताली राज की कप्तानी में भारत 2017 विश्व कप फाइनल में जगह बनाई, लेकिन इंग्लैंड से हार गया था. इसके एक साल बाद वेस्टइंडीज में T20 विश्व कप के सेमीफाइनल में हारकर बाहर हो गई. माना जा रहा है कि अगर टीम इंडिया विश्‍व कप जीत जाती है तो इसके बाद मिताली राज क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्‍यास का ऐलान कर देंगी.