News Nation Logo
Banner

Happy Birthday Javagal Srinath: पहले ही मैच में उखाड़ दिया था वसीम अकरम का विकेट, 15 साल बाद भी नहीं टूटा रिकार्ड

पहले ही मैच चिरप्रतिद्वंदी पाकिस्‍तान के खिलाफ खेला और उसी मैच में पाकिस्‍तान के वसीम अकरम का विकेट. एक दिवसीय करियर में कुल 315 विकेट.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 31 Aug 2019, 04:31:47 PM
जवागल श्रीनाथ फाइल फोटो

जवागल श्रीनाथ फाइल फोटो

नई दिल्‍ली:

पहले ही मैच चिरप्रतिद्वंदी पाकिस्‍तान के खिलाफ खेला और उसी मैच में पाकिस्‍तान के वसीम अकरम का विकेट. एक दिवसीय करियर में कुल 315 विकेट. यह हैं भारत के महान गेंदबाजों में शुमार होने वाले जवागल श्रीनाथ. एक दिवसीय मैचों में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने का रिकार्ड आज तक कोई नहीं तोड़ पाया, जबकि उन्‍हें संन्‍यास लिए 15 साल से ज्‍यादा का वक्‍त हो गया है. आज यानी 31 अगस्‍त को इस महान गेंदबाज का जन्‍मदिन है. 

यह भी पढ़ें ः IND VS WI : कप्‍तान विराट कोहली ने जीता वेस्‍टइंडीज में दर्शकों का दिल, VIDEO में देखें ऐसा क्‍या किया

एक वक्‍त में जवागल श्रीनाथ भारतीय तेज गेंदबाजी की रीढ़ हुआ करते थे. वे भारत की ओर से गेंदबाजी की शुरुआत किया करते थे. अच्‍छे अच्‍छे बल्‍लेबाज उनसे खौफ खाते थे. कर्नाटक के रहने वाले जवागल श्रीनाथ 90 के दशक में भारतीय टीम के हीरो हुआ करते थे. उन्‍होंने 1991 में अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा और अपनी तेज गेंदों से अलग पहचान बनाई. जवागल श्रीनाथ ने 18 अक्‍टूबर 1991 में पाकिस्‍तान के खिलाफ पहला मैच खेला. उस वक्‍त भारत के तेज गेंदबाजी की कमान कपिल देव और मनोज प्रभाकर संभाला करते थे.

यह भी पढ़ें ः Nike और BYJU'S के कारण एक सप्‍ताह पहले कर दिया गया T-20 के लिए भारतीय टीम का ऐलान, जानें क्‍या है पूरा मामला

शारजाह में पहले बल्‍लेबाजी करते हुए भारत ने चार विकेट के नुकसान पर 238 रन बनाए. वकार युनिस ने इस मैच में दो विकेट चटकाए. इसके बाद लक्ष्य का पीछा करने के लिए पाकिस्‍तान की टीम मैदान में उतरी. सलामी बल्‍लेबाज के तौर पर रमीज राजा और साजिद अली सामने थे. इसके बाद जावेद मियांदाद, सलीम मलिक, इमरान खान और एजाज अहमद ने बल्‍लेबाजी की. इसके बाद बल्‍लेबाजी करने आए वसीम अकरम. अकरम अभी 21 गेंदों में 14 रन ही बना पाए थे कि इसी बीच जवागल श्रीनाथ ने अकरम का स्‍टंप उखाड़ दिया. इसके बाद मैदान पर सनसनी फैल गई और फिर श्रीनाथ ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. इस मैच में श्रीनाथ ने नौ ओवर फेंके और 31 रन देकर एक महत्‍वपूर्ण विकेट लिया, इसमें एक मेडन ओवर भी था.

यह भी पढ़ें ः अद्भुत : भारतीय खिलाड़ी ने 40 गेंद पर ठोंके 105 रन, T-20 क्रिकेट में अब तक की सबसे बड़ी जीत

इसके बाद श्रीनाथ लगातार अच्‍छा प्रदर्शन करते रहे और कपिल देव के संन्‍यास लेने के बाद वे तेज गेंदबाजी की शुरुआत करने लगे. श्रीनाथ ने 67 टेस्‍ट मैच खेले इसमें 236 विकेट चटकाए. उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन 86 रन देकर आठ विकेट है. 229 एक दिवसीय मैच खेलकर उन्‍होंने कुल 315 विकेट झटके. उन्‍होंने एक दिनी मैचों में तीन बार पांच विकेट भी लिए. उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन 23 रन देकर पांच विकेट लेना है. श्रीनाथ ने बल्‍लेबाजी में भी अच्‍छा प्रदर्शन किया है. उन्‍हें टेस्‍ट की 92 पारियों में बल्‍लेबाजी का मौका मिला और उन्‍होंने एक हजार से ज्‍यादा रन बनाए. एक दिवसीय मैचों में भी उन्‍होंने 121 पारियों में बल्‍लेबाजी की और 883 रन बनाए. उन्‍होंने टेस्‍ट में चार और एक दिनी मैचों में एक अर्द्धशतक भी जड़ा है.

यह भी पढ़ें ः 300 विकेट और 6000 रन बनाने का दुर्लभ रिकार्ड, फिर भी भारतीय क्रिकेट टीम में नहीं मिल रही जगह, जानें कौन है वह खिलाड़ी

जवागल श्रीनाथ ने करीब 12 साल तक क्रिकेट खेला और साल 2003 का विश्‍व कप फाइनल उनका आखिरी एक दिवसीय मैच रहा. इस मैच में जवागल श्रीनाथ ने अच्‍छा प्रदर्शन नहीं किया. श्रीनाथ ने आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेलते हुए दस ओवर में बिना विकेट लिए 87 रन दिए. इसका नतीजा यह रहा कि भारत को इस मैच में आस्‍ट्रेलिया के हाथों 125 रन की करारी हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद श्रीनाथ ने कोई एक दिवसीय मैच नहीं खेला.

यह भी पढ़ें ः महेंद्र सिंह धोनी के मन में क्‍या है यह सिर्फ एक ही आदमी जानता है

खेल से रिटायर होने के बाद भी श्रीनाथ ने क्रिकेट का साथ नहीं छोड़ा और मैच रेफरी की नई भूमिका में दिखाई देने लगे. उन्‍होंने अपनी नई पारी 2006 में शुरू की और अब तक 350 से भी ज्‍यादा मैचों में रेफरी की भूमिका निभा चुके हैं. जवागल श्रीनाथ आज 50 साल पूरे कर चुके हैं. उनके इस खास दिन पर लोग ट्वीटर पर उन्‍हें बधाई दे रहे हैं और उनके उज्‍ज्‍वल भविष्‍य की कामना कर रहे हैं.

First Published : 31 Aug 2019, 02:15:42 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो