logo-image

Happy BirthDay Hitman : हिटमैन रोहित शर्मा ने जो किया वो आज तक कोई नहीं कर सका

दुनिया के विस्‍फोटक सलामी बल्‍लेबाज और हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा का आज जन्‍मदिन है. रोहित शर्मा के नाम पर क्रिकेट की दुनिया के ऐसे रिकार्ड हैं, जिनके बारे में कोई बल्‍लेबाज सोच भी नहीं सकता.

Updated on: 30 Apr 2020, 07:10 AM

New Delhi:

दुनिया के विस्‍फोटक सलामी बल्‍लेबाज और हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा का आज जन्‍मदिन है. रोहित शर्मा के नाम पर क्रिकेट की दुनिया के ऐसे रिकार्ड हैं, जिनके बारे में कोई बल्‍लेबाज सोच भी नहीं सकता. रोहित शर्मा आज 33 साल के हो गए हैं. लेकिन कोरोना के कारण आज की तारीख में क्रिकेट बंद है और उन्‍हें हम खेलते हुए नहीं देख पा रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL All season : एक सीजन में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाज, देखें पूरी लिस्‍ट

हिटमैन रोहित शर्मा का खेल उतार-चढ़ाव के दौर से गुजरता रहता है. जब दौर असफलताओं का हो तो क्या सोशल मीडिया और क्या टीवी-अखबार, हर जगह उन्हें आलोचनाओं का सामना करना पड़ता है, लेकिन जब-जब 'हिटमैन' का बल्ला बोलता है सारी दुनिया उन्हें सिर-आंखों पर उठा लेती है. रोहित के बारे में कह सकते हैं कि अगर क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है तो रोहित शर्मा सबसे ज्यादा अनिश्चित प्लेयर हैं. अनिश्चित इसलिए क्योंकि उनके जिंदगी में कुछ भी पहले से तय नहीं होता. रोहित शर्मा भारत के लिमिटेड ओवर क्रिकेट के सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों में से एक हैं.

यह भी पढ़ें ः कौन है IPL का असली सिक्सर किंग, 5वें स्थान पर हैं धोनी.. तो टॉप पर कौन?

रोहित शर्मा के रिकार्ड
इंडियन क्रिकेट टीम के लिए रोहित ने अब तक 224 वनडे मैच खेले हैं जिसमें 49.27 की औसत और 88.92 के विस्फोटक स्ट्राइक रेट से उन्होंने 9115 रन बनाए हैं. उन्होंने तीन दोहरे शतक, 29 शतक और 43 अर्धशतक लगाए हैं. वहीं टी20 में भी रोहित शर्मा ने बल्ले से कई बेहतरीन और यादगार पारियां खेली हैं. 108 अंतरराष्ट्रीय T20 मैच में रोहित ने 2773 रन बनाए हैं. टी20 में उनका स्ट्राइक रेट 138.78 का रहा है. रोहित ने क्रिकेट के इस छोटे फॉर्मेट में चार शतक और 21 अर्धशतक लगाए हैं. रोहित शर्मा ने वनडे में सर्वाधिक 264 रन बनाए हैं जो किसी भी खिलाड़ी का सबसे ज्यादा स्कोर है. वनडे में 3 दोहरा शतक लगाने वाले भी वह इकलौते बल्लेबाज हैं.

यह भी पढ़ें ः वीरेंद्र सहवाग से ज्यादा प्रतिभाशाली था पाकिस्‍तान का यह बल्‍लेबाज, शोएब अख्‍तर ने लिया ये नया नाम

अंतरराष्ट्रीय टीम से अलग अगर आईपीएल की बात करें तो रोहित शर्मा यहां भी अपने आलोचकों को कई बार जवाब दे चुके हैं. रोहित शर्मा इस वक्त मुंबई इंडियंस के कप्तान हैं और उन्होंने 188 आईपीएल मैचों में 31.60 की औसत और 130.82 की स्ट्राइक रेट से 4898 रन बनाए हैं. आईपीएल में रोहित शर्मा का सर्वाधिक स्कोर 109 रन हैं. उन्होंने 1 शतक और 36 अर्धशतक भी लगाए हैं. रोहित शर्मा पर कई बार बल्लेबाजी में निरंतरता की कमी का आरोप लगता रहता है, लेकिन 'हिटमैन' हर बार आलोचनाओं गंभीरता से लेते हुए अपनी बल्लेबाजी पर कड़ी मेहनत करते हैं और फिर जब उनका बल्ला बोलता है तो आलोचकों की जुबान पर ताला लग ही जाता है.

यह भी पढ़ें ः ऋषभ पंत में सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और युवराज सिंह जैसी प्रतिभा, जानिए किसने कही ये बात

हमेशा रोहित के साथ खड़ी रहती है पत्नी
रोहित शर्मा को भी रितिका सजदेह से मोहब्बत हुई और 6 साल तक एक-दूसरे को जानने के बाद आखिरकार उन्होंने शादी करने का निर्णय ले ही लिया. रितिका हमेशा बुरे वक्त में रोहित के साथ खड़ी होती हैं और हौसला बढ़ाती हैं. अब श्रीलंका के खिलाफ उस मैच को याद कीजिए जब रोहित ने दोहरा शतक लगाया था. रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ मोहाली वनडे में करियर का तीसरा दोहरा शतक जड़ा. उनकी पत्नी इस मौके पर इमोशनल हो गईं. इस दिन इनकी शादी की दूसरी सालगिरह भी थी. इस मौके पर डबल सेंचुरी लगाकर रोहित ने अपनी पत्नी को शानदार तोहफा दिया था.