logo-image

हिटमैन रोहित शर्मा ने महेंद्र सिंह धोनी के शहर में किया बड़ा धमाका, जड़ा पहला दोहरा शतक

भारतीय टीम के स्‍टार बल्‍लेबाज और हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा ने अपना पहला दोहरा शतक ठोक दिया. अब तक टेस्‍ट में उनका सर्वेश्रेष्‍ठ स्‍कोर 177 रन हुआ करता था, अब वे दोहरा शतक लगाने वाले बल्‍लेबाजों की सूची में शुमार हो गए हैं.

Updated on: 20 Oct 2019, 12:45 PM

New Delhi:

भारतीय टीम के स्‍टार बल्‍लेबाज और हिटमैन के नाम से मशहूर रोहित शर्मा ने अपना पहला दोहरा शतक ठोक दिया. अब तक टेस्‍ट में उनका सर्वेश्रेष्‍ठ स्‍कोर 177 रन हुआ करता था, अब वे दोहरा शतक लगाने वाले बल्‍लेबाजों की सूची में शुमार हो गए हैं. लंच ब्रेक तक रोहित 199 रन बना चुके थे, वे अपने दोहरे शतक से एक ही रन दूर थे कि अंपायर ने लंच ब्रेक का ऐलान कर दिया. रोहित ने अपना दोहरा शतक लगाने के लिए कुल 249 गेंदों का सामना किया. इस दौरान उन्‍होंने 28 चौके और पांच आसमानी छक्‍के जड़े, उनका स्‍ट्राइक रेट भी शानदार रहा. 

यह भी पढ़ें ः महेंद्र सिंह धोनी कितने साल के हैं, क्‍या उन्‍होंने संन्‍यास ले लिया, पाकिस्‍तान में इस महिला ने उठाई यह आवाज

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच रांची में तीसरा और आखिरी टेस्‍ट मैच खेला जा रहा है. पहले दिन भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने टॉस जीता और हर बार की तरह पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया, हालांकि भारत की शुरुआत अच्‍छी नहीं रही और भारतीय सलामी बल्‍लेबाज मयंक अग्रवाल सस्‍ते में आउट होकर पवेलियन लौट गए. इसके बाद बल्‍लेबाजी के लिए आए चेतेश्‍वर पुजारा भी आउट हो गए. वे अभी अपना खाता भी नहीं खोल पाए थे. इसके बाद भारतीय कप्‍तान बल्‍लेबाजी के लिए आए, लेकिन वे भी ज्‍यादा देर तक नहीं टिक पाए और 12 रन बनाकर चलते बने. इसके बाद बल्‍लेबाजी करने आए अजिंक्‍य रहाणे ने दूसरे छोर पर टिककर शानदार बल्‍लेबाजी कर रहे रोहित शर्मा का अच्‍छा साथ निभाया और शानदार बल्‍लेबाजी का प्रदर्शन किया. पहले दिन भारत ने 224 रन बना लिए थे और तीन विकेट गंवाए थे.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्‍तान में अब सामने आया लाहौर बनाम कराची, शोएब अख्‍तर बोले- कराची के खिलाड़ी डरपोक

इसके बाद जब दूसरे दिन का खेल शुरू हुआ तो सभी की नजरें अजिंक्‍य रहाण के शतक पर थी, उन्‍होंने पहले सत्र में ही अपना शतक पूरा कर लिया. अजिंक्‍य रहाणे ने आउट होने से पहले 115 रन की पारी खेली और इसके लिए 192 गेंदों का सामना किया. रहाणे ने 17 चौके और एक छक्‍का जड़ा. इसके बाद वे आउट हो गए. हालांकि दूसरे छोर पर टिक हिटमैन ग्रेट रोहित शर्मा ने शानदार बल्‍लेबाजी जारी रखी. वे धीरे धीरे अपने दोहरे शतक की ओर बढ़ रहे थे. रोहित ने अब तक इस सीरीज में शानदार बल्‍लेबाजी का प्रदर्शन किया है. रोहित ने पहले मैच की दोनों पारियों में शतक ठोके थे, हालांकि वे दोहरा शतक लगाने से चूक गए थे. दूसरे टेस्‍ट में कप्‍तान विराट कोहली ने शानदार दोहरा शतक जड़ा. उन्‍होंने 254 रन की पारी खेली थी. इसके बाद अब रोहित में भी नई ऊर्जा का संचार हुआ और वे इस मैच में शतक लगाने के बाद थके नहीं और दोहरा शतक लगाने में कामयाब हो गए.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : रोहित शर्मा ने चिल्‍लाकर कहा अभी नहीं, और उसके बाद छक्‍के से पूरा किया शतक, जानें क्‍या है पूरा मामला

रोहित शर्मा के टेस्‍ट करियर की बात करें तो वे अब तक 30 टेस्‍ट मैच खेल चुके हैं और इसकी 51 पारियों में 1900 से अधिक रन बना चुके हैं. वे इससे पहले छह शतक और 10 अर्द्धशतक लगा चुके हैं. अभी तक रोहित मध्‍यक्रम में बल्‍लेबाजी करते थे. कई बार टीम के साथ होने के बाद भी उन्‍हें अंतिम ग्‍यारह में शामिल नहीं किया जाता था. विश्‍व कप के बाद जब भारतीय टीम ने वेस्‍टइंडीज का दौरा किया, तब भी यही कुछ देखने को मिला था, इस सीरीज के दोनों मैचों में रोहित को मौका नहीं दिया गया. इसके बाद रोहित शर्मा को एक दिवसीय और T-20 की तरह टेस्‍ट में भी सलामी बल्‍लेबाजी करने के लिए कहा गया. इस मिले मौके को रोहित शर्मा ने हाथों हाथ लिया और पहले ही मैच की दोनों पारियों में शतक ठोक दिया. इसके बाद दूसरे मैच में वे ज्‍यादा सफल नहीं रहे, लेकिन तीसरे और आखिरी टेस्‍ट में फिर से रोहित शर्मा ने दोहरा शतक ठोककर अपनी उपयोगिता साबित कर दी है. एक दिवसीय और T-20 के हीरो तो रोहित लंबे अर्से से हैं, लेकिन अब वे टेस्‍ट के भी नए हीरो बनकर उभरे हैं.

यह भी पढ़ें ः अब यह खिलाड़ी बना भारत का नया सिक्‍सर किंग, एक सीरीज में सबसे ज्‍यादा छक्कों का रिकार्ड

तीसरे टेस्‍ट के दूसरे दिन भारत अभी तक 133 रन बना चुका है और महज एक विकेट ही भारत ने खोया है. अब रोहित शर्मा के साथ दूसरे छोर पर रविंद्र जडेजा क्रीज पर टिके हुए हैं. वे भी 27 गेंदों में अब तक 15 रन बना चुके हैं. शुरुआत में बड़े झटके खाने के बाद अब भारत मजबूत स्‍थिति में पहुंच गया है. दो मैच जीतने के बाद अब इस मैच को जीतने की हालत में है. अब देखने यही है कि भारत कितने रन पर अपनी पहली पारी घोषित करेगी. बहुत संभावना है कि भारत आज बड़ा स्‍कोर खड़ा कर पारी घोषित कर देगी. दरअसल रांची का मौसम भी खराब है. पहले दिन भी हल्‍की बारिश हुई थी, लेकिन मैच नहीं रोका गया. हालांकि खराब रोशनी के कारण पहले दिन का खेल खत्‍म कर दिया गया था.