News Nation Logo

शानदार : एक मैच में इस गेंदबाज ने अकेले ही झटक लिए 17 विकेट, जानें उस गेंदबाज का कारनामा

एक मैच में कुल 17 विकेट और वह भी महज 86 रन देकर. यह कारनामा किया है दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज काइल एबॉट ने.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 19 Sep 2019, 03:17:57 PM
तेज गेंदबाज काइल एबॉट, फोटो आईसीसी

तेज गेंदबाज काइल एबॉट, फोटो आईसीसी

नई दिल्‍ली :

एक मैच में कुल 17 विकेट और वह भी महज 86 रन देकर. यह कारनामा किया है दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज काइल एबॉट ने. उन्‍होंने काउंटी चैंपियनशिप डिविजन 2019 में हैम्‍पशायर की ओर से खेलते हुए समरसेट के खिलाफ यह अद्भुत कारनामा करने में सफलता पाई है. प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 63 साल के इतिहास में यह सबसे बेहतरीन गेंदबाजी है. इससे पहले इंग्‍लैंड के स्‍पिनर जिम लेकर ने साल 1956 में आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ टेस्‍ट मैच में 90 रन देकर 19 विकेट लिए थे. 

यह भी पढ़ें ः VIDEO : विराट कोहली और रविंद्र जडेजा के यह कैच देखकर आप भी कहेंगे वाह क्‍या सीन है

हैम्‍पशायर की पूरी टीम पहली पारी में महज 196 रन ही बना सकी थी. इसके बाद काइल एबॉट ने ऐसी गेंदबाजी की कि सभी ने दांतों तले अंगुलियां दबा लीं. काइल एबॉट की गेंदबाजी का ही कहर था कि समरसेट की पूरी टीम 142 रन ही बना सकी. इस तरह से हैम्‍पशायर ने खराब बल्‍लेबाजी करते हुए भी 54 रन की बढ़त पहली पारी में ले ली. एबॉट ने पहली पारी में अकेले ही दस में से नौ खिलाड़यों को आउट किया.

यह भी पढ़ें ः अपने पैर पर खुद ही कुल्‍हाड़ी मार रहे हैं ऋषभ पंत, कप्‍तान विराट कोहली और कोच रवि शास्‍त्री को अभी भी भरोसा

उन्‍होंने 18.4 ओवर गेंदबाजी की और नौ ओवर मेडन रखते हुए 40 रन पर नौ विकेट लिए. दूसरे गेंदबाज फिडेल एडवर्ड्स ने बाकी बचा एक विकेट लिया. इसके बाद फिर हैम्‍पशायर की बल्‍लेबाजी आई और इस बार एबॉट ने बल्‍ले से भी अपने जौहर दिखाए. उन्‍होंने रन तो 25 ही बनाए, लेकिन दूसरे बल्‍लेबाज कप्‍तान जेम्‍स विंस के साथ मिलकर नौवें विकेट के लिए 119 रनक की महत्‍वपूर्ण साझेदार निभाई.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : 6 गेंद में 6 छक्‍के, 12 साल बाद भी याद आता है युवराज सिंह का वह करिश्‍मा

इस तरह से दूसरी पारी में कुछ अच्‍छा स्‍कोर खड़ा करने में हैम्‍पशायर की टीम कामयाब रही और कुल 226 रन बनाए. समरसेट को 281 रनों का लक्ष्य मिला. दूसरी पारी में भी एबॉट नहीं रुके और उन्‍होंने समरसेट के बल्‍लेबाजों पर फिर कहर बरपाना शुरू कर दिया.

यह भी पढ़ें ः और जब मोहाली में कप्‍तान विराट कोहली को आई महेंद्र सिंह धोनी की याद, जानें क्‍यों

दूसरी पारी में एबॉट ने कुल आठ विकेट लिए. इस बार उन्‍होंने 17.4 ओवर गेंदबाजी की और तीन ओवर मेडन रखते हुए कुल 46 रन दिए और आठ बल्‍लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई. इसी घातक गेंदबाजी का नतीजा रहा कि समरसेट की पूरी टीम 144 रन ही बना सकी और हैम्‍पशायर ने यह मैच 136 रन से जीत लिया. पूरे मैच की दोनों पारियों में एबॉट ने 17 विकेट लिए, जो अपने आप में एक रिकार्ड है.

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 19 Sep 2019, 03:17:57 PM