News Nation Logo

क्रिकेट में स्विच हिट पर बोले ग्‍लेन मैक्‍सवेल, जानिए क्‍या है ये शॉट

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान इयान चैपल ने भले ही स्विच-हिट को पूरी तरह से अनुचित करार दिया हो, लेकिन ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज ग्लेन मैक्सवेल इसे खेलने में कुछ भी गलत नहीं मानते.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 03 Dec 2020, 12:27:13 PM
Glenn Maxwell

Glenn Maxwell (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान इयान चैपल ने भले ही स्विच-हिट को पूरी तरह से अनुचित करार दिया हो, लेकिन ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज ग्लेन मैक्सवेल इसे खेलने में कुछ भी गलत नहीं मानते. ग्‍लेन मैक्‍सवेल ने इसे समय के साथ क्रिकेट के विकास का हिस्सा बताया. स्विच-हिट में बल्लेबाज गेंदबाज के रन-अप शुरू करने के बाद अपने हाथों (बाएं हाथ से दायें हाथ में या फिर दाएं से बाएं हाथ में बल्ला पकड़ लेना) को बदल देता है. जब ग्‍लेन मैक्सवेल से इयान चैपल की टिप्पणी के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि यह खेल के नियमों के तहत है. 

यह भी पढ़ें : LPL 2020 : शाहिद अफरीदी लंका प्रीमियर लीग बीच में ही छोड़कर पाकिस्‍तान लौटे

बल्लेबाजी इसी तरह से विकसित हुई, यह समय के साथ बेहतर से बेहतर होती गई, इसलिए ही इतने विशाल स्कोर बनते हैं और इन लक्ष्य का पीछा भी किया जाता है. ग्‍लेन मैक्सवेल ने कहा कि गेंदबाज इससे निपटने के लिए योजना बनाए. मैक्सवेल ने तीसरे वनडे में भारत से मिली हार के बाद कहा कि मुझे लगता है कि यह गेंदबाजों पर निर्भर करता है कि वे इससे निपटने की कोशिश करें. 

यह भी पढ़ें : Happy Birthday Mithali Raj: मिताली राज के बारे में जानिए सुनी अनसुनी बातें 

आपको बता दें कि इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने आईसीसी को स्विच हिटिंग पर प्रतिबंध लगाने का सुझाव दिया था. उन्‍होंने कहा है कि यह शॉट गेंदबाज और फील्डिंग कर रही टीम के लिए ठीक नहीं है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हाल ही में खत्‍म हुई वनडे सीरीज में ग्लेन मैक्सवेल और डेविड वॉर्नर ने कई बार स्विच हिट का इस्तेमाल किया था और इसमें सफल भी रहे हैं. इयान चैपल ने वाइड वर्ल्ड आफ स्पोटर्स से कहा था कि ग्‍लेन मैक्सवेल और डेविड वॉर्नर ने दूसरे मैच में कई ऐसे शॉट लगाए. अगर कोई बल्लेबाज गेंद पड़ने से पहले अपना हाथ या पैर बदल लेता है तो यह अवैध शॉट होना चाहिए. इयान चैपल ने कहा था कि अगर बल्लेबाज पहले ही सूचित कर देता है तो यह शॉट ठीक है वरना यह अनुचित है. उन्होंने कहा कि गेंदबाज को तो अंपायर को बताना पड़ता है कि वह कैसी गेंद डालेगा लेकिन बल्लेबाज अगर दाहिने हाथ का है तो कप्तान उसी तरह से फील्ड लगता है और फिर अचानक वह बाएं हाथ से खेल जाता है तो यह गलत है. उन्होंने कहा कि समझ में नहीं आता कि गेंदबाज इसकी शिकायत क्यों नहीं करते. उन्होंने कहा कि क्रिकेट प्रशासकों को इस पर रोक लगानी चाहिए. 

(इनपुट भाषा)

 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 03 Dec 2020, 12:25:40 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.