logo-image

गौतम गंभीर ने अनिल कुंबले को बताया टीम इंडिया का सर्वश्रेष्ठ कप्तान, गांगुली और धोनी के बारे में कही ये बात

अनिल कुंबले ने साल 2007 में राहुल द्रविड़ के बाद टीम की कप्तानी संभाली थी. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 956 विकेट चटकाए हैं.

Updated on: 22 Apr 2020, 04:07 PM

नई दिल्ली:

टीम इंडिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने कहा कि उन्होंने अभी तक जिन कप्तानों के नेतृत्व में क्रिकेट खेला है, उनमें अनिल कुंबले सर्वश्रेष्ठ हैं. बता दें कि गौतम गंभीर अनिल कुंबले के अलावा सौरव गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भी कई मैच खेल चुके हैं. हालांकि, उन्होंने अनिल कुंबले को सौरव गांगुली और महेंद्र सिंह धोनी की तुलना में सर्वश्रेष्ठ कप्तान बताया है. गंभीर ने क्रिकेट कनेक्टेड कार्यक्रम में कहा, "अगर रिकॉर्ड की बात करें तो मैं धोनी का नाम लूंगा, लेकिन जिन कप्तानों के साथ मैं खेला हूं, उनमें अनिल कुंबले सर्वश्रेष्ठ कप्तान हैं."

ये भी पढ़ें- जानें लॉकडाउन में कैसे समय काट रहे हैं पृथ्वी शॉ, बोले- क्रिकेट से दूर रहना प्रताड़ना की तरह

टीम इंडिया को टी20 विश्व कप और विश्व कप जीताने में अहम किरदार निभाने वाले गंभीर ने कहा, "सौरव गांगुली ने शानदार काम किया है लेकिन एक खिलाड़ी जिसे मैं भारत के लिए अधिक लंबे समय तक टीम के रूप में देखना चाहता तो वो अनिल कुंबले हैं. मैंने शायद उनकी कप्तानी में छह टेस्ट मैच खेले हैं. अगर उन्होंने लंबे समय तक भारतीय टीम की कप्तानी की होती तो वे कई रिकॉर्ड तोड़ देते." कुंबले ने साल 2007 में राहुल द्रविड़ के बाद टीम की कप्तानी संभाली थी.

ये भी पढ़ें- लिवर कैंसर से जूझ रहे डिंको सिंह के लिए धन जुटा रहे हैं मुक्केबाज विजेंदर सिंह और मनोज कुमार

अनिल कुंबले ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 956 विकेट चटकाए हैं. जंबो के नाम से प्रसिद्ध कुंबल ने 132 टेस्ट में 619 विकेट अपने नाम किए हैं तो वहीं 271 वनडे में उन्होंने 337 विकेट झटके हैं. कुंबले ने टीम इंडिया के लिए कुल 14 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है. कुंबले की कप्तानी में टीम इंडिया को केवल 3 मैचों में जीत मिली तो वहीं 6 मैचों में भारत को हार का सामना करना पड़ा, जबकि पांच मैच ड्रॉ रहे. बताते चलें कि अनिल कुंबले साल 2016 में भारतीय टीम के कोच भी चुने गए थे, कोच के रूप में उनका कार्यकाल काफी छोटा रहा था.