logo-image

Gautam Gambhir : गंभीर ने पहले टेस्ट के लिए चुनी भारत की प्लेइंग-XI, दिग्गजों को नहीं दिया मौका

Gautam Gambhir : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच होने वाले पहले टेस्ट मैच के लिए गौतम गंभीर ने प्लेइंग इलेवन का चुनाव किया है. जानिए उन्होंने किसे-किसे मौका दिया है...

Updated on: 25 Dec 2023, 11:13 AM

नई दिल्ली:

Gautam Gambhir : सेंचुरियन के स्टार स्पोर्ट पार्क में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच की ही चर्चा है. 26 दिसंबर को बॉक्सिंग डे टेस्ट की शुरुआत होगी. इस मैच से पहले राहुल द्रविड़ ने ऐलान कर दिया है कि केएल राहुल विकेटकीपिंग करते नजर आएंगे. मगर, अभी भी सवाल है कि रोहित शर्मा बॉलिंग यूनिट में किस कॉम्बिनेशन के साथ उतरेंगे? एक स्पिनर को खिलाएंगे या फिर 2? इस बीच पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर ने IND vs SA के बीच होने वाले पहले टेस्ट मैच के लिए प्लेइंग इलेवन चुनी है, जिसमें उन्होंने सिर्फ एक स्पिनर को ही चुना है.

पुजारा-रहाणे को नहीं दिया मौका

गौतम गंभीर द्वारा सेंचुरियन टेस्ट के लिए चुनी गई प्लेइंग इलेवन का टॉप ऑर्डर कुछ बदला हुआ है. रोहित शर्मा के साथ यशस्वी जायसवाल को ओपनिंग के लिए चुना है. वहीं, तीसरे नंबर पर चेतेश्वर पुजारा को नहीं बल्कि शुभमन गिल को शामिल किया है, जो तीनों ही फॉर्मेट में लगातार रन बनाते आ रहे हैं. मिडिल ऑर्डर की बात करें, तो चौथे नंबर विराट कोहली, 5वें स्थान पर श्रेयस अय्यर और 6वें नंबर पर केएल राहुल को चुना है. गंभीर ने इस अंतिम ग्यारह टीम में अनुभवी खिलाड़ियों चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे को मौका नहीं दिया है, जबकि वह स्क्वाड का हिस्सा हैं. इसके अलावा केएल राहुल टीम में बतौर विकेटकीपर-बल्लेबाज खेलते नजर आएंगे. इस बात की पुष्टि कोच राहुल द्रविड़ पहले ही कर चुके हैं.

गेंदबाजी इकाई में शामिल एक स्पिनर

गौतम गंभीर ने प्लेइंग इलेवन में एक ही स्पिनर को शामिल किया है. हालांकि, उन्होंने रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा में से किसी को चुना नहीं है. हालांकि, ये रोहित शर्मा के लिए सिर दर्दी होने वाली है. इसके अलावा गंभीर ने तेज गेंदबाजी इकाई में जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा को चुना है. वैसे भी सेंचुरियन की पिच तेज गेंदबाजों के लिए मददगार होती है. ऐसे में हिटमैन 4 तेज गेंदबाज और 1 स्पिनर के साथ मैदान पर उतर सकते हैं.

गौतम गंभीर की प्‍लेइंग XI : रोहित शर्मा (कप्‍तान), यशस्‍वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा/आर. अश्विन, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, प्रसिद्ध कृष्‍णा और मोहम्‍मद सिराज.

ये भी पढ़ें : IND vs SA Weather Update : सेंचुरियन टेस्ट पर छाया बारिश का साया, यहां देखें 5 दिन कैसा रहने वाला है मौसम