logo-image

एमएस धोनी को लेकर आया गौतम गंभीर का बड़ा बयान, वापसी पर कही ये बात

टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान और आईपीएल में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के कप्‍तान एमएस धोनी के संन्यास को लेकर लगातार सवाल जवाब किए जा रहे हैं. सभी क्रिकेटर अपने हिसाब से इसका जवाब दे रहे हैं.

Updated on: 13 Apr 2020, 12:59 PM

New Delhi:

MS Dhoni vs Gautam Gambhir : टीम इंडिया (Team India) के पूर्व कप्‍तान और आईपीएल (IPL) में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (Chennai Super Kings) के कप्‍तान एमएस धोनी (MS Dhoni) के संन्यास को लेकर लगातार सवाल जवाब किए जा रहे हैं. सभी क्रिकेटर अपने हिसाब से इसका जवाब दे रहे हैं. कोई कह रहा है कि धोनी (MSD) को संन्‍यास ले लेना चाहिए तो कुछ का मानना है कि महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) अभी कुछ दिन और भारत के लिए खेल सकते हैं. इस बीच अब पूर्व सलामी बल्‍लेबाज और धोनी के ही पुराने साथी गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने भी बड़ी बात कही है. गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) से जब धोनी के संन्‍यास को लेकर सवाल किया गया तो उन्‍होंने साफ तौर पर कहा कि अगर आईपीएल (IPL 2020) नहीं होता है तो फिर उनकी टीम में वापसी करना मुश्‍किल हो जाएगा. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : एमएस धोनी ने जो काम दस साल से कभी नहीं किया था, इस बार वह भी कर रहे थे

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने कहा है कि अगर इस साल इंडियन प्रीमियर लीग नहीं हुई तो टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी के लिए भारतीय टीम में वापसी करना मुश्किल होगा. एमएस धोनी पिछली बार भारत की ओर से पिछले साल जुलाई में न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व कप सेमीफाइनल में खेले थे. इसके बाद से एमएस धोनी ने क्रिकेट में हिस्सा नहीं लिया है. सुनील गावस्कर और कपिल देव जैसे महान खिलाड़ी पहले ही कह चुके हैं कि इतने लंबे समय तक क्रिकेट से दूर रहने के बाद महेंद्र सिंह धोनी के लिए वापसी करना मुश्किल होता जा रहा है.

यह भी पढ़ें ः टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली की तुलना विश्‍व विजेता कप्‍तान कपिल देव से की जा सकती है, जानें क्‍यों

एमएस धोनी के इस साल आईपीएल में खेलने की उम्मीद थी, लेकिन कोविड-19 के कारण इस T20 लीग के आयोजन की संभावना बेहद कम है. गौतम गंभीर ने स्टार स्पोर्ट्स के कार्यक्रम ‘क्रिकेट कनेक्टेड’ में कहा, अगर इस साल आईपीएल नहीं होता है तो एमएस धोनी के लिए वापसी करना बेहद मुश्किल हो जाएगा. किस आधार पर उसका चयन किया जाएगा, क्योंकि वह पिछले करीब नौ महीने से नहीं खेल रहा है. गौतम गंभीर ने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभाल रहे लोकेश राहुल को एमएस धोनी का उपयुक्त विकल्प करार दिया. उन्होंने कहा, बेशक लोकेश राहुल विकेटकीपिंग एमएस धोनी जितनी अच्छी नहीं है, लेकिन अगर आप T20 क्रिकेट को देखें तो केएल राहुल उपयोगी खिलाड़ी है, वह विकेटकीपिंग करने के अलावा तीसरे या चौथे नंबर पर बल्लेबाजी भी कर सकता है. अगर आईपीएल नहीं होता है तो फिर धोनी की वापसी की संभावना बेहद कम है.

यह भी पढ़ें ः दो दशक बाद भी महसूस होता है हेन्‍सी क्रोन्ये प्रकरण का असर, जानिए कैसे और कहां से शुरू हुई थी कहानी

गौतम गंभीर ने कहा कि अंतत: आप भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे हो और जो सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेगा, भारत के लिए मैच जीत पाएगा उसे टीम में खेलना चाहिए. बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने कहा कि संन्यास लेना एमएस धोनी का निजी फैसला है. उन्होंने कहा, जहां तक संन्यास लेने की योजना का सवाल है तो यह उसका निजी फैसला है. धोनी के पूर्व साथी और टेस्ट विशेषज्ञ वीवीएस लक्ष्मण का मानना है कि एमएस धोनी आईपीएल में खेलना जारी रख सकते हैं. लक्ष्मण ने इसी कार्यक्रम में कहा, इस आईपीएल में ही नहीं धोनी अगले कुछ आईपीएल में भी खेल सकता है और फिर हम क्रिकेटर के रूप में उसके भविष्य पर फैसला कर सकते हैं. भारत की ओर से 134 टेस्ट खेलने वाले लक्ष्मण ने हालांकि कहा कि पूर्व स्पिनर सुनील जोशी की अगुआई वाली नई चयन समिति को धोनी के साथ उनके भविष्य पर चर्चा करनी होगी. लक्ष्मण ने कहा, जहां तक एमएस धोनी की योजनाओं का सवाल है तो वह इन्हें लेकर काफी स्पष्ट है, मुझे यकीन है कि उसने इग्लैंड में 2019 विश्व कप के तुरंत बाद विराट कोहली, कोच रवि शास्त्री के साथ इस बारे में बात की होगी. उन्होंने कहा, जहां तक भारतीय क्रिकेट का सवाल है तो नई चयन समिति को एमएम धोनी के साथ बैठकर उससे बात करनी होगी. लेकिन धोनी चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलता रहेगा और अच्छा प्रदर्शन करेगा.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 को लेकर ग्‍लैन मैक्‍सवेल ने दिया बड़ा बयान, T20 विश्‍व कप को लेकर क्‍या बोले

आपको बता दें कि आईपीएल शुरू होने से पहले यह कहा जा रहा था कि पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी के लिए यह आईपीएल बहुत खास होने वाला है. अगर धोनी संन्‍यास न लेकर टीम इंडिया में वापसी करना चाहते हैं तो उनके लिए जरूरी होगा कि वे आईपीएल में अच्‍छा प्रदर्शन करें और उसके बाद फिर से टीम इंडिया में शामिल होने का दावा ठोंके. लेकिन जब सब कुछ तय हो गया था, पूरा प्रोग्राम भी जारी कर दिया गया था. उसके बाद अचानक से कोरोना वायरस ने देश में एंट्री ली और उसके बाद सब रद होता चला गया. अभी तो आईपीएल को 15 अप्रैल तक के लिए टाला गया है, लेकिन इसकी पूरी उम्‍मीद है कि इसे कम से कम 30 अप्रैल तक तो आगे बढ़ाना ही होगा. उससे पहले आईपीएल होने की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है. अब सबकी नजरें बीसीसीआई पर टिकी हैं कि अध्‍यक्ष सौरव गांगुली क्‍या फैसला सुनाते हैं.

(PTI input)