News Nation Logo

भारत को क्रिकेट विश्‍वकप दिलाने वाले गैरी कर्स्टन अब इस टीम के बने मुख्‍य कोच

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच गैरी कर्स्टन मजांसी सुपर लीग के आगामी सत्र के लिए डरबन हीट के मुख्य कोच बन गए हैं. बीबीसी के अनुसार कयास लगाए जा रहे थे कि 51 वर्षीय कर्स्टन इंग्लैंड के मुख्य कोच बन सकते हैं, लेकिन वह दक्षिण अफ्रीका के क्लब के साथ जुड़ गए हैं.

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 09 Aug 2019, 01:18:09 PM
गैरी कर्स्टन फाइल फोटो

नई दिल्‍ली:

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कोच गैरी कर्स्टन मजांसी सुपर लीग के आगामी सत्र के लिए डरबन हीट के मुख्य कोच बन गए हैं. बीबीसी के अनुसार कयास लगाए जा रहे थे कि 51 वर्षीय कर्स्टन इंग्लैंड के मुख्य कोच बन सकते हैं, लेकिन वह दक्षिण अफ्रीका के क्लब के साथ जुड़ गए हैं. इंग्लैंड के मौजूदा मुख्य कोच ट्रेवर बेलिस सितंबर में अपने पद से इस्तीफा देंगे.

यह भी पढ़ें ः 

कर्स्टन 2008 से 2011 के बीच भारतीय टीम के मुख्य कोच रहे थे, उनके मार्गदर्शन में ही भारत ने अपने घर पर 2011 में हुए विश्व कप का खिताब जीता था. इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में भी कर्स्टन दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए मुख्य कोच के रूप में काम कर चुके हैं. कर्स्टन नवंबर में दक्षिण अफ्रीका के टी-20 फ्रेंचाइज के मुख्य कोच का पद संभालेंगे.

यह भी पढ़ें ः 

सलामी बल्लेबाज के रूप में गैरी कर्स्टन ने 1993 से 2004 के बीच दक्षिण अफ़्रीका के लिए 101 टेस्ट और 185 एक दिवसीय अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेले, उनके सौतेले भाई पीटर ने भी वेस्टर्न प्रोविंस के लिए क्रिकेट खेला और फिर बाद में दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम के लिए खेला, जिसमें क्रिकेट विश्व कप 1992 मुख्य आकर्षण रहा. किर्स्टन ने 1993 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबोर्न में अपने टेस्ट कैरियर की शुरुआत की थी. 2004 में न्यूजीलैंड में अपनी अंतिम पारी में मैच जीतने वाले शानदार 76 रन बनाने के बाद उन्होंने क्रिकेट से संन्यास ले लिया. एक ही देश के खिलाफ 100 टेस्ट मैच खेलने वाले पहले प्रोटिआ बनकर गैरी कर्स्टन ने इतिहास रचा. 2011 में भारत ने जब विश्‍वकप जीता तो उसका भी गैरी कर्स्टन को ही दिया गया. अब गैरी नई जिम्‍मेदारी के लिए तैयार हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 09 Aug 2019, 01:18:09 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो