logo-image

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ नस्लवाद आरोपों से हुए मुक्त

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ नस्लवाद आरोपों से हुए मुक्त

Updated on: 25 Apr 2022, 06:45 PM

जोहानसबर्ग:

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) के पूर्व निदेशक क्रिकेट और कप्तान ग्रीम स्मिथ को बोर्ड के सामाजिक न्याय और राष्ट्र-निर्माण (एसजेएन) आयोग की रिपोर्ट के परिणाम के बाद खिलाड़ी को नस्लवाद के आरोपों से मुक्त कर दिया गया है।

पिछले साल दिसंबर में, एसजेएन आयोग के प्रमुख डुमिसा न्त्सेबेजा द्वारा प्रस्तुत 235 पन्नों की एक रिपोर्ट में स्मिथ, वर्तमान मुख्य कोच मार्क बाउचर और पूर्व कप्तान एबी डिविलियर्स सहित अन्य पर नस्लीय भेदभाव में लिप्त होने का आरोप लगाया गया था।

प्रक्रिया के दौरान, सीएसए और स्मिथ दोनों का कानूनी रूप से प्रतिनिधित्व किया गया था और गवाहों को बुलाया गया था और दोनों पक्षों द्वारा सुनवाई चली और एसजेएन के सामने मामले का निष्कर्ष और सबूत पेश किए गए थे।

मेनेत्जे और बिशप ने कहा, यह निष्कर्ष निकालने का कोई स्पष्ट आधार नहीं था कि स्मिथ 2012-2014 की अवधि के दौरान पूर्व क्रिकेटर मिस्टर थामी सोलेकाइल के खिलाफ नस्लीय भेदभाव में लिप्त थे।

सीएसए बोर्ड के अध्यक्ष लॉसन नायडू ने कहा, जिस तरह से इन मुद्दों से निपटा गया है वो वाकई काबिले तारीफ है। एसजेएन मुद्दों से निपटने के लिए आयोग सीएसए की प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

सीएसए के सीईओ फोलेत्सी मोसेकी ने कहा, सीएसए में कर्मचारियों और खिलाड़ियों की ओर से मैं ग्रीम को उन सभी के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं जो उन्होंने क्रिकेट निदेशक के रूप में किया था। उन्होंने सीएसए के लिए विशेष रूप से कठिन अवधि में अपना साथ दिया। अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने सीएसए की सहायता की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.