logo-image

मैच फिक्सिंग की वजह से देश पर लगा था कलंक, 20 साल बाद इस दोषी खिलाड़ी ने मांगी माफी

करीब 20 साल पहले पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सलीम मलिक को मैच फिक्सिंग में आरोप में दोषी पाया गया था. मैच फिक्सिंग के दोष में सलीम पर आजीवन बैन लगा दिया गया था.

Updated on: 27 Apr 2020, 04:18 PM

नई दिल्ली:

सट्टेबाजी और पाकिस्तान का नाता काफी पुराना है. ज्यादा पैसे कमाने के चक्कर में सट्टेबाजी करने वाले पाकिस्तान के कई प्रतिभाशाली खिलाड़ियों ने खुद अपना करियर तबाह कर लिया. करीब 20 साल पहले पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सलीम मलिक को मैच फिक्सिंग में आरोप में दोषी पाया गया था. जिसके बाद उन्हें कड़ी सजा भी मिली. मैच फिक्सिंग के दोष में सलीम पर आजीवन बैन लगा दिया गया था. पाकिस्तान के पूर्व कप्तान ने अब करीब 20 साल बाद रविवार को खुले तौर पर अपना गुनाह कबूल किया और अपने देश की जनता से अपनी करतूतों पर माफी मांगी.

ये भी पढ़ें- टिम पेन का बड़ा बयान, मुश्किल समय में वेतन को लेकर लालच नहीं दिखाएंगे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी

पूर्व कप्तान ने मैच फिक्सिंग को लेकर कई अहम जानकारी देने का भी वादा किया है. पाकिस्तान मीडिया के अनुसार पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलीम मलिक ने रविवार को एक वीडियो जारी कर साल 2000 में किए गए मैच फिक्सिंग में अपना गुनाह कबूल किया. उन्होंने कहा, ''19 साल पहले मैंने जो भी किया है, उसके लिए मुझे बहुत खेद है, मैं इस संबंध में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को बिना किसी शर्त सहयोग देने के लिए तैयार हूं."

ये भी पढ़ें- क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के वित्तीय संकट को स्पष्ट करने में नाकाम रहे हैं केविन रोबर्ट्स: मेलकम स्पीड

साल 2008 में पाकिस्तान की एक अदालत ने 57 वर्षीय सलीम मलिक पर लगे बैन को हटा दिया था, हालांकि आईसीसी और पीसीबी ने उन्हें कोई राहत नहीं दी थी. बता दें कि साल 1995 में पाकिस्तान के दौरे पर आई ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के मार्क वॉ, टिम मे और शेन वॉर्न ने उन पर मैच फिक्सिंग को लेकर गंभीर आरोप लगाए थे. मलिक ने पाकिस्तान के लिए 103 टेस्ट और 283 वनडे मैचों में बल्लेबाजी की थी. शानदार करियर के बावजूद उन्होंने मैच फिक्सिंग में शामिल होकर अपने ही पैर पर कुल्हाड़ी मार ली थी.