logo-image

पूर्व भारतीय कप्तान अनूप कुमार ने अपने 15 साल के करियर को दिया विराम, प्रो कबड्डी मैच के दौरान लिया संन्यास

अनूप कुमार (Anup Kumar) के नेतृत्व में भारत ने 2016 में कबड्डी वर्ल्ड कप भी जीता था। प्रो कबड्डी लीग के दूसरे सत्र में यू मुंबा ने उनके नेतृत्व में खिताब जीता था।

Updated on: 20 Dec 2018, 12:45 PM

नई दिल्ली:

दिग्गज कबड्डी खिलाड़ी और पूर्व भारतीय कप्तान अनूप कुमार (Anup Kumar) ने बुधवार को यहां संन्यास लेने की घोषणा की. अर्जुन पुरस्कार विजेता अनूप कुमार (Anup Kumar) कुमार ने 2006 में साउथ एशियाई खेलों में श्री लंका के खिलाफ अपने करियर की शुरुआत की थी. वह 2010 और 2014 में एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य थे. एशियाई खेल 2014 में अनूप कुमार (Anup Kumar) (35 वर्ष) भारतीय टीम के कप्तान भी थे.

अनूप कुमार (Anup Kumar) के नेतृत्व में भारत ने 2016 में कबड्डी वर्ल्ड कप भी जीता था. प्रो कबड्डी लीग के दूसरे सत्र में यू मुंबा ने उनके नेतृत्व में खिताब जीता था.

अनूप कुमार (Anup Kumar) ने संन्यास की घोषणा करते हुए कहा, ‘जब मैंने कबड्डी खेलनी शुरू की थी तो यह मेरा शौक था जो समय के साथ मेरी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गई. मेरा सपना देश का प्रतिनिधित्व करना और गोल्ड मेडल जीतना था और मैं उन भाग्यशाली लोगों में हूं जिन्हें अपना सपना सच करने का मौका मिला.’

और पढ़ें: IND vs AUS: कप्तान विराट कोहली के समर्थन में आए सौरव गांगुली, कहा- पिक्चर अभी बाकी है 

अनूप कुमार (Anup Kumar) ने कहा, ‘आज प्रो कबड्डी लीग के साथ खेल काफी आगे बढ़ चुका है और मुझे खुशी है कि इस यात्रा में भागीदार रहा. यह मंच मेरी जिंदगी का सबसे महत्वपूर्ण पहलू रहा और इसलिए आज मैंने संन्यास की घोषणा के लिए इस मंच को चुना. संयोग से आज मेरे बेटे का 10वां जन्मदिन भी है और इसलिए यह दिन अधिक यादगार बन गया है.’

वर्ष 2006 में हुए दक्षिण एशियाई खेलों में पदार्पण करने वाले अनूप कुमार (Anup Kumar) 2010 और 2014 में एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रह चुके हैं.

अनूप कुमार (Anup Kumar) की कप्तानी में 2016 में भारतीय टीम ने कबड्डी विश्व कप जीता था. उसी साल भारत ने दक्षिण एशियाई खेलों में भी स्वर्ण पदक जीता था. उन्हें 2012 में अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है.

और पढ़ें: भारतीय महिला टीम के कोच पद के लिए इंटरव्यू आज, हिस्सा लेंगे यह दिग्गज 

अनूप कुमार (Anup Kumar) ने पीकेएल (PKL 2018) में भी शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने अपनी कप्तानी में सीजन-2 में यू मुंबा को चैम्पियन बनाया था. उन्होंने पीकेएल (PKL 2018) के सभी सीजन में कुल मिलाकर 91 मैच खेले, जिसमें उनके नाम 596 अंक हैं.