News Nation Logo

महिला क्रिकेट टीम के कोच बने रमेश पवार, भारत के लिए खेल चुके हैं इतने मैच

टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर रमेश पवार को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का हेड कोच नियुक्त किया गया है. बीसीसीआइ ने इसकी घोषणा की और इस पोस्ट के लिए बोर्ड को 35 आवेदन मिले थे.

Sports Desk | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 13 May 2021, 06:03:58 PM
Former Indian cricketer Ramesh Pawar

महिला क्रिकेट टीम के नए कोच बने रमेश पवार (Photo Credit: @ANI)

highlights

  • पवार को महिला क्रिकेट टीम का मुख्य नियुक्त किया गया
  • पूर्व भारतीय क्रिकेटर रमेश पवार रह चुके हैं रमेश पवार
  • पहले भी महिला क्रिकेट टीम का मुख्य कोच रह चुके हैं

नई दिल्ली:

टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर रमेश पवार को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का हेड कोच नियुक्त किया गया है. बीसीसीआइ ने इसकी घोषणा की और इस पोस्ट के लिए बोर्ड को 35 आवेदन मिले थे. करीब 43 साल के रमेश पवार टीम इंडिया की तरफ से खेल कर चुके हैं और उनके पास इंटरनेशन क्रिकेट खेलने का अनुभव है. दरअसल, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने 13 अप्रैल को भारत की महिला टीम के मुख्य कोच पद के लिए दो साल की अवधि के लिए आवेदन आमंत्रित किया था. पवार ने पहले भी इस टीम को कोचिंग दी है.

रमेश ने भारत के लिए दो टेस्ट और 31 वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. रमेश पवार ने टेस्ट में कुल 6 और वनडे में 34 विकेट झटके हैं. वनडे में उन्होंने एक अर्धशतक की मदद से कुल 163 रन बनाए हैं. रमेश पवार ने अपने करियर में 148 फर्स्ट क्लास मैच खेले जिनमें कुल 470 विकेट झटके. बता दें कि क्रिकेट एडवाजरी कमेटी के तीन सदस्य सुरक्षणा नायक, मदन लाल और रुद्र प्रताप सिंह ने आवेदन करने वाले सभी आवेदक का इंटरव्यू किया और अंत में इन्होंने रमेश पवार के नाम पर मुहर लगाई. 

तीन सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति साक्षात्कार लिया

बता दें कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने रमेश पवार को भारतीय महिला सीनियर क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया है. बीसीसीआई ने इस पद के लिए विज्ञापन दिया था और जिसके लिए उसे 35 से अधिक आवेदन प्राप्त हुए थे. सुलक्षणा नाइक, मदन लाल और रुद्र प्रताप सिंह की तीन सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति ने आवेदकों का साक्षात्कार लिया और उन्होंने पवार की उम्मीदवारी पर सर्वसम्मति से सहमति व्यक्त की.

पहले भी महिला क्रिकेट टीम का मुख्य कोच रह चुके हैं

भारत के लिए दो टेस्ट और 31 वनडे मैच खेलने वाले पवार इससे पहले जुलाई 2018 से लेकर नवंबर 2018 तक महिला क्रिकेट टीम का मुख्य कोच रह चुके हैं. उनके अंडर में भारतीय टीम ने 2018 में आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में प्रवेश किया था और साथ ही टीम ने लगातार 14 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच भी जीते थे. पवार ने हाल ही में विजय हजारे ट्रॉफी जीतने वाली मुंबई की सीनियर टीम को कोचिंग दी थी और साथ ही वह राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में गेंदबाजी कोच के रूप में भी काम कर चुके हैं. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 13 May 2021, 05:49:23 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.