News Nation Logo
Banner

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली निर्विरोध चुने जा सकते हैं BCCI के नए अध्यक्ष, जय शाह बनेंगे नए सचिव

पूर्व टेस्ट क्रिकेटर और एन श्रीनिवासन के करीबी कर्नाटक के बृजेश पटेल को पीछे छोड़ते हुए सौरभ गांगुली नए अध्यक्ष पद की रेस में सबसे आगे हो गए

By : Sushil Kumar | Updated on: 14 Oct 2019, 07:28:24 AM
सौरव गांगुली

सौरव गांगुली (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

नई दिल्ली:

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली (sourav ganguli) बीसीसीआई के नए अध्यक्ष होंगे. पूर्व टेस्ट क्रिकेटर और एन श्रीनिवासन के करीबी कर्नाटक के बृजेश पटेल को पीछे छोड़ते हुए सौरभ गांगुली नए अध्यक्ष पद की रेस में सबसे आगे हो गए. हालांकि अभी औपचारिक चुनाव बाकी है. वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह (Jay Shah) नए सचिव होंगे. जबकि अरुण धूमल नए कोषाध्यक्ष होंगे. इसको लेकर पूरी बिसात बिछाई जा चुकी है. अरुण धूमल बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष अनुराग ठाकुर के छोटे भाई हैं.

यह भी पढ़ें- अमेरिका ने पाकिस्तान को दिया हुक्म, कहा- आतंकवाद पर लगाए लगाम, नहीं तो...

47 वर्षीय गांगुली, जो वर्तमान में क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ़ बंगाल (CAB) के अध्यक्ष हैं, को सितंबर, 2020 में अपने पद से हटना होगा क्योंकि वे अनिवार्य कूलिंग ऑफ पीरियड में चले जाएंगे. असम के देबाजीत सैकिया संयुक्त सचिव हो सकते हैं, जिसके बाद पूर्वोत्तर भारत के प्रतिनिधि को इस क्रिकेट संघ में एक पद मिलना लगभग तय है. सोमवार को नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख है, लेकिन माना जा रहा है कि सभी उम्मीदवार निर्विरोध ही अपने-अपने पद पर चयनित हो जाएंगे. गांगुली और बृजेश के बीच कड़ी टक्कर मानी जा रही थी.

यह भी पढ़ें- प्रधानमंत्री को पत्र लिखने वाले 6 छात्रों का निष्कासन रद्द, वर्धा के आयुक्त ने कारण बताओ नोटिस जारी की

उत्तर पूर्व संबद्ध इकाई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पीटीआई को बताया कि हमें खुशी है कि सौरव गांगुली नए अध्यक्ष होंगे. अध्यक्ष पद के लिए विकल्प हमेशा गांगुली और पटेल के बीच था और पूर्व को अंततः एक सर्वसम्मत उम्मीदवार के रूप में स्वीकार किया गया था. जब नए पदाधिकारी पदभार ग्रहण करते हैं, तो यह प्रशासकों की समिति के 33 महीने के कार्यकाल को समाप्त कर देगा, जिसे देश के लोढ़ा समिति के सुधारों में क्रिकेट मामलों को चलाने के लिए शॉट्स कहा जाता है. भारत के पूर्व कोच अंशुमान गायकवाड़ ने कीर्ति आज़ाद को बीसीसीआई की नौ सदस्यीय शीर्ष परिषद में पुरुष आईसीए प्रतिनिधि के रूप में चुने जाने के लिए हराया. शांता रंगास्वामी को पहले महिला आईसीए प्रतिनिधि के रूप में निर्विरोध चुना गया था.

First Published : 13 Oct 2019, 11:38:10 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×