logo-image

Rudi Koertzen Death: फेमस अंपायर रूडी कर्टजन का कार दुर्घटना में मौत, शोक में क्रिकेट जगत

साउथ अफ्रीका के पूर्व इंटरनेशनल अंपायर रूडी कर्टजन का मंगलवार को रिवरडेल शहर में एक कार दुर्घटना में निधन हो गया. कर्टजन दुनिया के सबसे सम्मानित अंपायरों में से एक थे.

Updated on: 10 Aug 2022, 11:38 AM

नई दिल्ली:

Rudi Koertzen Death: साउथ अफ्रीका (South Africa) के पूर्व इंटरनेशनल अंपायर (International Umpire) रूडी कर्टजन (Rudi Koertzen) का मंगलवार को रिवरडेल शहर में एक कार दुर्घटना में निधन हो गया. कर्टजन दुनिया के सबसे सम्मानित अंपायरों में से एक थे. उन्होंने लगभग 400 इंटरनेशनल मैचों (International Match) अंपायरिंग की थी. उनके निधन के बाद क्रिकेट जगत में शोक की लहर छाया हुआ है. क्रिकेट जगत के हर कोई उनसे जुड़ी किस्से का याद कर रहा है. 

रूडी कर्टजन के बेटे ने इस बात की पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि मंगलवार की सुबह रूडी कर्टजन गोल्फ खेलने के बाद केपटाउन (Cape Town) से घर नेल्सन बे मंडेला लौट रहे थे. तभी रिवरडेल के पास कार की आमने-सामने की टक्कर में पूर्व अंपायर रूडी कर्टजन की मौत हो गई. उनके साथ 3 और भी लोग की मौत हुई है. वह अपने दोस्तों के साथ गोल्फ प्रतियोगिता में भाग लेने गए थे. उन्हें सोमवार को लौटना था, लेकिन वह एक और मैच के लिए रुक गए और मंगलवार को आने का फैसला किया. 

साल 2002 में रूडी कर्टजन को आईसीसी (ICC) के एलीट पैनल के अंपायर बनाए गया थे और 8 साल वह इसका हिस्सा रहे. कर्टजन  397 मैचों में मैदानी और तीसरे अंपायर की भूमिका निभाई. उन्होंने 128 टेस्ट, 250 वनडे और 19 टी20 इंटरनेशनल मैचों में अंपायरिंग की है. इस दौरान वह विवादों में भी रहे.

यह भी पढे़ें: Asia Cup 2022: एशिया कप के लिए टीम के चयन पर पूर्व दिग्गज ने उठाया सवाल, कह दी ये बात

2007 में विवादों में घिरे

दरअसल साल 2007 में ऑस्ट्रेलिया (Australia) और श्रीलंका (Sri Lanka) के बीच खेले गए वर्ल्ड कप (World Cup) के फाइनल में रूडी कर्टजन ने कम रोशनी में भी मुकाबले को जारी रखा. जिसके बाद आईसीसी ने उन्हें टी20 वर्ल्ड कप के पहले सीजन से उन्हें बाहर कर दिया था. साल 2007 में पहली बार टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup) खेला गया था और इस वर्ल्ड का आयोजन साउथ अफ्रीका मे हुआ था.