News Nation Logo

ICC एलीट पैनल के पूर्व अंपायर असद रउफ का निधन, IPL में स्पॉट फिक्सिंग का लगा था आरोप

Sports Desk | Edited By : Roshni Singh | Updated on: 15 Sep 2022, 10:52:10 AM
asad rauf sixteen nine

Asad Rauf (Photo Credit: Social Media)

नई दिल्ली:  

आईसीसी (ICC) के एलीट पैनल के हिस्सा रह चुके पाकिस्तानी अंपायर (Pakistani Umpire) असद रउफ (Asad Rauf) को बुधवार को लाहौर (Lahore) में निधन हो गया. उनकी निधन की वजह कार्डियक अरेस्ट बताया जा रहा है. पूर्व अंपायर के भाई ताहिर ने इस खबर की पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि असद रउफ दुकान बंद करके घर जा रहे थे लेकिन अचानक से उन्हें कार्डियक अरेस्ट का अटैक आया और उनका निधन हो गया. असद रउफ दुनिया के एक मशहूर अंपायर थे. असद रउफ के निधन पर पूरा क्रिकेट जगत दुखी है. 

असद रउफ साल 2006 से 2013 तक आईसीसी के एलीट अंपायर पैनल के सदस्य रह चुके हैं. असद रउफ का जीवन काफी विवादों में रहा. उनके ऊपर स्पॉट फिक्सिंग और मैच फिक्सिंग का भी आरोप लगा था. साल 2013 में आईपीएल (IPL) के दौरान स्पॉट फिक्सिंग के मामले में मुंबई पुलिस (Mumbai Police) ने उन्हें आरोपी बनाया था और उनके खिलाफ वारंट जारी किया गया था. साल 2016 में बीसीसीआई (BCCI) ने उन्हें अनुशासनहीनता और भ्रष्टाचार के आरोप में पांच साल का बैन लगा दिया था.
 
यह भी पढ़ें: T20 WC 2022: भारत समेत अभी तक इन देशों ने किया है अपनी टीम का ऐलान, जानें यहां पूरी लिस्ट

असद रउफ ने कुल 231 आईसीसी के मुकाबलों में अंपायरिंग की है. जिसमें से 64 टेस्ट, 139, वनडे और 28 टी20 मुकाबलों शामिल हैं. साल 2013 में आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग के मामले में आरोप लगने पर वह बीच में ही अंपायरिंग छोड़ कर पाकिस्तान लौट आए थे. उसके बाद उन्होंने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट की अंपायरिंग से रिटायरमेंट ले लिया था. 
 
अंपायरिंग से रिटायरमेंट के बाद असद रउफ लाहौर में एक जूता और कपड़ों की दुकान चलाते थे. उन्होंने कहा था दुकान वह किसी आर्थिक संकट की वजह से नहीं चलाते हैं बल्कि वह अपने स्टाफ के लिए इसे चलाते हैं. 
 

First Published : 15 Sep 2022, 10:52:10 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.