logo-image

ओडिशा के लिए क्रिकेट खेलेगा यह विदेशी टीम का कप्तान

कभी आपने सुना है की क्रिकेट में एक टीम का कप्तान, अपना देश छोड़कर दूसरे देश में लोकल क्रिकेट खेलने लगे लेकिन यह सच है. एक विदेशी टीम का क्रिकेट कप्तान अब भारत में रणजी खेलेगा. 

Updated on: 05 Sep 2021, 12:15 PM

highlights

  • कभी भारत के खिलाफ खेली थी शानदार पारी
  • ओडिशा की ओर से रणजी में उतरने की तैयारी
  • ओडिशा के रहने वाले थे पिताजी, फिर हांगकांग गए

नई दिल्ली :

जिस खिलाड़ी ने कभी भारत की टीम के पसीने छुड़ा दिए थे, वह अब भारत में खेलेगा. जिसने इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत का सामना किया, वह ओडिशा की टीम में शामिल होगा और रणजी में दमखम दिखाएगा. आप भी सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा कौन सा खिलाड़ी है. तो जनाब आपको बता दें कि यह खिलाड़ी है इंटरनेशनल क्रिकेट में  हांगकांग के पूर्व कप्तान अंशुमन रथ. अंशुमन रथ दो साल पहले हांगकांग की इंटरनेशनल टीम के कप्तान थे. साल 2018 में दुबई में हुए एशिया कप में हांगकांग की टीम का भारत से भी सामना हुआ था. इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 286 रन बनाए थे. जवाब में हांगकांग बल्लेबाजी करने उतरी तो इसमें अंशुमान ने 73 रन बनाए थे और पहले विकेट के लिए निजाकत खान के साथ 164 रन की साझेदारी की थी. उन्हें आउट करने में भारतीय टीम के पसीने छूट गए थे हालांकि भारतीय टीम ने मैच जीत लिया था. इस मैच में हांगकांग की पूरी टीम आठ विकेट पर 259 रन बना पाई लेकिन अंशुमन का काफी तारीफ हुई थी. 

इसे भी पढ़ेंः IPL2021: 'अगले सात मैचों में से अधिकांश में राजस्थान रॉयल्स की जीत होगी'

अंशुमन रथ साल 2014 से 2018 तक टीम के कप्तान रहे. उन्होंने हांगकांग के लिए कुल 18 वनडे मैच खेले और 51 से ज्यादा की औसत से 828 रन और 14 विकेट चटकाए. अंशुमन 20 टी-20 मैच भी खेल चुके हैं. इसमें उन्होंने 321 रन बनाए और 5 विकेट अपने नाम किए. अपने पूरी करियर में अंशुमन ने वनडे मैचों में एक शतक और 6 अर्धशतक  बनाए हैं. वहीं, टी-20 मैचों में उनका उच्चतम स्कोर 44 रन रहा है. अब वह भारत में खेलेंगे. हालांकि भारत में खेलने का फैसला उन्होंने साल 2019 में ही कर लिया था लेकिन रणजी में खेलने के लिए उन्हें भारत में एक साल का कूलिंग पीरियड पूरा करना था. वह अब कूलिंग पीरियड पूरा कर चुके हैं और ओडिशा की तरफ से रणजी में भाग लेने के लिए तैयार हैं. 

भारत में खेलने के संदर्भ में उन्होंने मीडिया से कहा कि वह कंफर्ट जोन से बाहर निकलना चाहते हैं इसलिए भारत में आकर खेल रहे हैं. उनके पिता मूलतः ओडिशा के रहने वाले हैं लेकिन अंशुमन का जन्म हांगकांग में हुआ. अब वह ओडिशा की ओर से रणजी ट्रॉफी में डेब्यू करने की तैयारी में हैं.