News Nation Logo
Breaking

जेएनयू छात्रों के साथ आए पूर्व क्रिकेटर संजय मांजरेकर, योगेश्वर भी कूदे

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) में छात्रों पर हुए हमले का हर कोई विरोध कर रहा है और इसमें खेल जगत भी पीछे नहीं है. मुंबई में जेएनयू (JNU controversy) छात्रों का समर्थन करते हुए प्रदर्शन किया गया

IANS/News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 07 Jan 2020, 04:42:37 PM
संजय मांजरेकर

संजय मांजरेकर (Photo Credit: आईएएनएस)

नई दिल्‍ली:  

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) में छात्रों पर हुए हमले का हर कोई विरोध कर रहा है और इसमें खेल जगत भी पीछे नहीं है. मुंबई में जेएनयू (JNU controversy) छात्रों का समर्थन करते हुए प्रदर्शन किया गया, जिसे भारत के पूर्व क्रिकेटर और कॉमेंटर संजय मांजरेकर (Sanjay Manjrekar) ने अपना समर्थन दिया. इसमें ओलम्पिक पदक विजेता पहलवान योगेश्वर दत्त (Yogeshwar Dutt) भी कूद पड़े. संजय मांजरेकर ने गेटवे ऑफ इंडिया (mumbai protest) पर हो रहे प्रदर्शन की फोटो ट्वीट करते हुए लिखा, शाबाश मुंबई. वहीं योगेश्वर दत्‍त ने इसके जवाब में इसी प्रदर्शन की एक फोटो ट्वीट की जिसमें एक लड़की 'फ्री कश्मीर' का पोस्टर लेकर खड़ी है. इसे पोस्ट करते हुए योगेश्वर ने संजय मांजरेकर से सवाल किया, ये भी इसी मुंबई प्रदर्शन की सच्चाई है. संजय मांजरेकर ऐसे लोगों के बारे में क्या कहना है आपका. यह फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही और कई लोग इसके खिलाफ बोल रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः विराट कोहली के निशाने पर हिटमैन रोहित शर्मा के दो रिकार्ड, क्‍या आज ही टूट जाएंगे

रविवार आधी रात को दक्षिण मुम्बई के कोलाबा में गेटवे ऑफ इंडिया के सामने बड़ी संख्या में छात्रों और महिलाओं सहित बड़ी संख्या में लोग जमा हुए थे. बाद में अनुराग कश्यप, स्वरा भास्कर और विशाल ददलानी जैसी बॉलीवुड हस्तियां भी यहां पहुंची. गौरतलब है कि जेएनयू परिसर में रविवार रात लाठियों और लोहे की छड़ों से लैस कुछ नकाबपोश लोगों ने परिसर में प्रवेश कर छात्रों और शिक्षकों पर हमला कर दिया था और परिसर में संपत्ति को नुकसान पहुंचाया था. बाद में प्रशासन को पुलिस को बुलाना पड़ा. गेटवे ऑफ इंडिया पर प्रदर्शन के दौरान ‘हम देखेंगे’, 'हम होंगे कामयाब' , ‘सरफरोशी की तमन्ना' जैसे गीत गूंजे. आईआईटी बॉम्बे, टीआईएसएस और एएसएफआई के छात्रों समेत कई छात्र संगठनों के सदस्यों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के खिलाफ नारे भी लगाए. प्रदर्शन स्थल पर भारी पुलिस की तैनाती की गई थी और प्रदर्शनकारियों को पानी, चाय, बिस्कुट और फल दिए गए. नागरिक निकायों ने शौचालय की व्यवस्था भी की.

यह भी पढ़ें ः IND Vs SL : गुवाहाटी में बारिश के खलल के बाद ऐसा रहेगा इंदौर का मौसम, जानें यहां

वहीं योगेश्‍वर दत्‍त ने संजय मांजरेकर से जो सवाल किया है, उस लड़की की भी पहचान कर ली गई है. बताया जा रहा है कि महिला की पहचान महक मिर्जा के रूप में हुई है. इसी के साथ उसने 'फ्री कश्मीर' का पोस्टर थामे रखने पर सफाई भी दी है. महिला का कहना है कि कश्मीर का बैनर उसका नहीं था, बल्कि वो उसे रास्ते पर पड़ा मिला. इसलिए उसने उसे उठा लिया. 'फ्री कश्मीर' का पोस्टर लहराते हुए महिला को कैमरे में कैद कर लिया गया, हालांकि मामले की संवेदनशीलता को समझते हुए बाकी प्रदर्शनकारियों ने महिला को मीडिया से दूर कर दिया.

यह भी पढ़ें ः IND VS SL : इंदौर में पुराने रिकार्ड को दोहराना चाहेगी टीम इंडिया, जानें अब तक के आंकड़े

क्या है पूरा मामला?
दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU) में रविवार रात हुई हिंसा के विरोध में देश के कई हिस्सों में प्रदर्शन हो रहा है. मुंबई में भी जेएनयू हमले के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हुआ. मुंबई के गेटवे ऑफ इंडिया पर काफी भारी संख्या में लोग जुटे. हालांकि यह प्रदर्शन तो जेएनयू हमले के खिलाफ हो रहा था, लेकिन इस दौरान एक लड़की ने फ्री कश्मीर लिखा पोस्टर भी दिखाया. इससे पहले इस मामले पर महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस का बयान भी सामने आया था. उन्होंने कहा था कि यह किस बात का प्रदर्शन है. मुंबई में इस तरह के अलगाववाद को कैसे बर्दाश्त किया जा सकता है. देवेन्द्र फडणवीस ने ट्वीट करते हुए लिखा कि मुख्यमंत्री कार्यालय से 2 किमी दूर आजादी गैंग द्वारा फ्री कश्मीर के नारे लगाए गए. इसके बाद भी मुख्यमंत्री चुप हैं.

First Published : 07 Jan 2020, 04:40:03 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.