News Nation Logo
Banner

पूर्व कप्‍तान रिकी पोंटिंग बोले, आस्ट्रेलिया का गेंदबाजी आक्रमण भारत से बेहतर

दो बार के विश्व विजेता टीम के कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) ने कहा है कि आस्ट्रेलिया का गेंदबाजी (Australian Fast Bowler) आक्रमण भारत से बेहतर है, क्योंकि आस्ट्रेलियाई गेंदबाज किसी भी स्थिति में गेंदबाजी करने का माद्दा रखते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 04 Dec 2019, 09:43:42 AM
रिकी पोंटिंग Ricky Ponting

रिकी पोंटिंग Ricky Ponting (Photo Credit: फाइल फोटो)

New Delhi:

दो बार के विश्व विजेता टीम के कप्तान रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) ने कहा है कि आस्ट्रेलिया का गेंदबाजी (Australian fast bowler) आक्रमण भारत (Indian pace battery) से बेहतर है, क्योंकि आस्ट्रेलियाई गेंदबाज किसी भी स्थिति में गेंदबाजी करने का माद्दा रखते हैं और उनके पास विविधता ज्यादा है. क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू ने रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) के हवाले से लिखा, मैं हमारे हर सप्ताह का एक दिन ले रहा हूं. उन्होंने कहा, भारतीय टीम शानदार है. बीते कुछ वर्षो से जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं. इन दोनों के साथ आप उमेश यादव (Umesh Yadav) और ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) को डाल दीजिए तो पता चलेगा कि भारत के पास बहुत शानदार तेज गेंदबाज हैं. इन सभी के साथ जब आप रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) और रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) को टीम में रखते हैं तो यह गेंदबाजी आक्रमण शानदार बन जाता है. पूर्व कप्‍तान रिकी पोंटिंग (former Australian captain Ricky Ponting) का यह बयान इसलिए भी महत्‍वपूर्ण हो जाता है, क्‍योंकि भारतीय टीम को अगले साल आस्‍ट्रेलिया का दौरा करना है. यह आस्‍ट्रेलिया की रणनीति का हिस्‍सा भी हो सकता है. 

यह भी पढ़ें ः जिसकी दीवानी है पूरी दुनिया, वे खुद हैं सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग के हैं फैन, जानें क्‍यों

दाएं हाथ के पूर्व बल्लेबाज ने कहा, लेकिन उनके स्पिन गेंदबाज आस्ट्रेलिया में ज्यादा संघर्ष करते हैं, नाथन लॉयन का आस्ट्रेलिया में भारतीय स्पिनरों की तुलना में अच्छा रिकार्ड है. और हमारे गेंदबाजी आक्रमण में जो विविधता है वो मुझे पसंद है, हमारे पास मिशेल स्टार्क है और एक बाएं हाथ का गेंदबाज कुछ अलग लेकर आता है. वह शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं, इसलिए यह आस्ट्रेलियाई आक्रमण बेहतर है. आस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 से मात दी है. यहां यह भी गौर करने वाली बात है कि आस्‍ट्रेलियाई क्रिकेट टीम हमेशा की तरह इस साल भी अब तक शानदार क्रिकेट खेल रही है. आस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को T20 सीरीज के बाद अब टेस्ट सीरीज में करारी शिकस्त दी है. दूसरे मैच में तो पाकिस्‍तान की खूब फजीहत हुई और उसे पारी की हार का सामना करना पड़ा है. आस्ट्रेलिया ने इस साल अपने घर में पांच टेस्ट खेले हैं, जिसमें से उसने चार में जीत दर्ज की है, जबकि एक ड्रॉ रहा है. आस्ट्रेलिया को यह ड्रॉ भारत के खिलाफ खेलना पड़ा था.

यह भी पढ़ें ः इंग्लिश कप्तान जोए रूट को तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर से वापसी की उम्मीद

हालांकि इससे पहले आस्ट्रेलिया के शानदार प्रदर्शन पर इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन (Michael Vaughan) ने कहा है कि केवल भारत ही एक ऐसी टीम है जो मौजूदा समय में आस्ट्रेलिया को उसके घर में हरा सकती है. माइकल वॉन ने पाकिस्तान और आस्ट्रेलिया के बीच समाप्त हुए दूसरे टेस्ट मैच के बाद ट्विटर पर लिखा, आस्ट्रेलिया को इन परिस्थितियों में हराने के लिए सिर्फ भारत के पास ही उपकरण मौजूद हैं. भारतीय टीम अगले साल आस्ट्रेलिया का दौरा करने वाली है.

यह भी पढ़ें ः COA ने की थी जिसकी उपेक्षा, जसप्रीत बुमराह उसी ट्रेनर संग कर रहे हैं रिहैब

इससे पहले इसी साल आस्ट्रेलिया ने श्रीलंका को भी अपनी जमीन पर 2-0 से टेस्ट सीरीज में हराया था. वहीं आस्‍ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खेली गई प्रतिष्‍ठित एशेज सीरीज में भी सीरीज 2-2 से बराबर करने में कामयाब रही थी. हालांकि पिछली बार की विजेता होने के नाते एशेज की ट्रॉफी आस्‍ट्रेलिया के ही पास रही थी. वहीं अगर विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की बात करें तो यहां भी भारतीय टीम पहले नंबर पर काबिज है. टेस्‍ट चैंपियनशिप में भारत के अब तक 360 अंक हो गए हैं, वहीं आस्‍ट्रेलियाई टीम 176 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर बनी हुई है.

(इनपुट आईएएनएस)

First Published : 04 Dec 2019, 09:43:16 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×