logo-image

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स की कार दुर्घटना में मौत (लीड-1)

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स की कार दुर्घटना में मौत (लीड-1)

Updated on: 15 May 2022, 06:25 PM

सिडनी:

दो बार के विश्व कप विजेता और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा पहचाने जाने वाले चेहरों में से एक एंड्रयू साइमंड्स की शनिवार रात एक कार दुर्घटना में मौत हो गई। यह दुर्घटना ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड जिले के टाउन्सविले में हुई है। इस मामले की पुलिस ने पुष्टि की है।

पुलिस के अपने बयान में कहा, सूचना से संकेत मिला था कि रात 11 बजे (ऑस्ट्रेलियाई समय) के बाद, कार एलिस रिवर ब्रिज के पास हर्वे रेंज रोड पर थी, जहां वे अपना संतुलन खो बैठे और कार ने पलटी मार दी।

साइमंड्स ने अपने देश के लिए 26 टेस्ट मैच खेले और 40.61 की औसत से रन बनाए। उन्होंने 198 एकदिवसीय मैचों में छह शतक और 30 अर्धशतक लगाए। जबकि अपनी ऑफ स्पिन और मध्यम गति से उन्होंने 133 विकेट झटके।

2003 के विश्व कप में साइमंड्स ने टीम की ओर से बड़ी पारी खेली और उन्होंने जोहान्सबर्ग में नाबाद 143 रनों के साथ पाकिस्तान को हरा दिया और ऑस्ट्रेलिया को नाबाद रहने और एकतरफा फाइनल में भारत को हराने में मदद की।

राइट-हैंडर साइमंड्स, वेस्ट इंडीज में 2007 विश्व कप में विजयी विश्व कप का भी हिस्सा थे। साइमंड्स ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 14 टी20आई भी खेले, जिसमें 337 रन और आठ विकेट लिए।

मार्च में थाईलैंड में दिल का दौरा पड़ने से चैंपियन लेग स्पिनर शेन वार्न की मृत्यु के बाद 2022 में साइमंड्स का दुखद निधन ऑस्ट्रेलिया के दूसरे प्रसिद्ध क्रिकेटर के रूप में हुई है।

पूर्व विकेटकीपर रॉड मार्श का भी इस साल की शुरूआत में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था।

ऑस्ट्रेलिया के लिए खेले गए 26 टेस्ट मैचों में साइमंड्स ने 40.61 की औसत से 1,462 रन बनाए और 24 विकेट लिए। उन्होंने 2008 के सिडनी टेस्ट में भारत के खिलाफ शानदार नाबाद 162 रन बनाए, जिससे मेजबान टीम को 122 रन से जीत मिली। हालांकि, मंकीगेट कांड को लेकर विवाद के साथ मैच खत्म हुआ।

ऑलराउंडर ने भारत के स्पिनर हरभजन सिंह पर उन्हें बंदर कहने का आरोप लगाया, जिससे दोनों टीमों के बीच मौखिक टकराव शुरू हो गया और हरभजन को तीन मैचों के लिए निलंबित किए जाने के बाद भारन ने दौरे को रद्द करने का मन बना लिया था।

प्यार से रॉय कहे जाने वाले इस हार्ड-हिटर ने 198 एकदिवसीय मैच खेले, जिसमें 5,088 रन बनाए और 133 विकेट लिए।

क्रिकेट डॉट कॉम के अनुसार साइमंड्स का जन्म बमिर्ंघम में हुआ था, लेकिन अपने माता-पिता के साथ ऑस्ट्रेलिया में स्थानांतरित हो गए। वह 2003 और 2007 में बल्ले और गेंद दोनों से ऑस्ट्रेलिया के वर्ल्ड कप जीतने वाले अभियानों का एक अभिन्न हिस्सा बन गए।

ऑस्ट्रेलिया के जोहान्सबर्ग में 2003 के सीजन के शुरूआती मैच में वसीम अकरम के नेतृत्व वाले पाकिस्तान के खिलाफ उनका 143 रन सर्वश्रष्ठ था, जहां साइमंड्स ने अंतरराष्ट्रीय परि²श्य पर अपने आगमन की घोषणा की। दाएं हाथ के बल्लेबाज की मैच जीतने वाली पारी सिर्फ 125 गेंदों पर आई, जिसमें 18 चौकों और दो छक्के शामिल थे।

श्रीलंका के खिलाफ अंतिम चार में साइमंड्स ऐसे समय में बल्लबाजी करने आए थे जब ऑस्ट्रेलिया 3/53 पर संघर्ष कर रही थी और टीम ने कुल सात विकेट खोकर 212 रन बनाए थे। साइमंड्स ने तब 91 रन बनाए थे और टीम ने बारिश से प्रभावित हुए मैच को जीत लिया था।

2007 के विश्व कप के दौरान, ऑस्ट्रेलिया ने बारबाडोस के निर्णायक मुकाबले में श्रीलंका को आसानी से हराकर पूल गेम में भाग लिया। उन्होंने अपने दोहरे विश्व कप अभियानों को 103 के औसत और 93.29 के स्ट्राइक रेट के साथ समाप्त किया।

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान इयान चैपल ने साइमंड्स के बारे में कहा था, मुझे लगता है कि यह क्रिकेटर का टीम में रहना ही विपक्षी टीम को डराता है।

क्वींसलैंड क्रिकेट के अध्यक्ष क्रिस सिम्पसन ने कहा कि साइमंड्स की मौत से क्रिकेट जगत में शोक की लहर है।

उन्होंने वेबसाइट से कहा, क्वींसलैंड क्रिकेट की ओर से, हम उनके परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं और उनकी सहायता के लिए हर संभव प्रयास करेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.