logo-image
लोकसभा चुनाव

क्रिकेट इतिहास में पहली बार, 12 बल्‍लेबाज मिलकर भी नहीं टाल सके वेस्‍टइंडीज की बड़ी हार

क्रिकेट 11 खिलाड़ियों का खेल होता है, दस विकेट गिरने पर खेल खत्‍म हो जाता है, वहीं एक बल्‍लेबाज को बिना आउट हुए ही पवेलियन की ओर जाना पड़ता है. हमेशा से यही नियम लागू होता आया है

Updated on: 03 Sep 2019, 12:25 PM

नई दिल्‍ली:

क्रिकेट 11 खिलाड़ियों का खेल होता है, दस विकेट गिरने पर खेल खत्‍म हो जाता है, वहीं एक बल्‍लेबाज को बिना आउट हुए ही पवेलियन की ओर जाना पड़ता है. हमेशा से यही नियम लागू होता आया है, क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब एक ही टीम की ओर से 12 खिलाड़ी बल्‍लेबाजी के लिए मैदान में उतरे. हालांकि इसके बाद भी 10 खिलाड़ियों के आउट होने के बाद खेल खत्‍म हो गया और 11 खिलाड़ी को आउट करने की जरूरत नहीं हुई. यह सब हुआ भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच खेले गए दूसरे मैच में. इस तरह से यह मैच इतिहास के पन्‍नों में दर्ज हो गया है.

यह भी पढ़ें ः इस खिलाड़ी की टीम इंडिया से होगी छुट्टी ! रोहित शर्मा की होगी वापसी

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच खेले गए दूसरे मैच में वेस्‍टइंडीज की ओर से 12 बल्‍लेबाजों ने बल्‍लेबाजी की. अब आइए जानते हैं कि ऐसा आखिर हुआ कैसे. इस टेस्‍ट मैच की चौथी पारी में वेस्‍टइंडीज के बल्‍लेबाज डेरेन ब्रावो को इशांत शर्मा की फेंकी गई एक गेंद सीधे उनके हेलमेट में लगी. तीसरे दिन का खेल खत्‍म होने में कुछ ही देर शेष था, लिहाजा ब्रावो बल्‍लेबाजी करते रहे और दिन का खेल खत्‍म हो गया. चौथे दिन का खेल शुरू हुआ तो वे फिर से बल्‍लेबाजी के लिए मैदान में आए. वे अभी कुछ ही गेंदें खेल पाए थे कि ब्रावो की तबीयत खराब होने लगी और चक्‍कर आ गए.

यह भी पढ़ें ः ICC World Test Championship : 120 अंकों के साथ टीम इंडिया सबसे आगे

इसके बाद फीजियो मैदान में पहुंचे और उनकी हालत को देखते हुए रिटायर्ड हर्ट हो गए. कुछ देर बाद ऐलान किया गया कि डेरेन ब्रावो रिटायर्ड हर्ट हो गए हैं, उनकी जगह पर स्‍थापन्‍न खिलाड़ी के तौर पर जेर्मेन ब्‍लैकवुड बल्‍लेबाजी करेंगे. इसके कुछ ही देर बाद वेस्‍टइंडीज ने चौथा विकेट भी गवां दिया. इसके बाद सातवें नंबर पर बल्‍लेबाजी के लिए ब्‍लैकवुड मैदान में उतरे. हालांकि वे भी टीम के लिए कुछ खास नहीं कर सके और 72 गेंदों में 38 रन बनाकर आउट हो गए. उन्‍हें बुमराह की गेंद पर विकेट के पीछे ऋषभ पंत ने कैच आउट किया. इसके बाद एक एक कर वेस्‍टइंडीज के सभी 10 बल्‍लेबाज आउट हो गए और मैच वेस्‍टइंडीज हार गया.

यह भी पढ़ें ः IND VS WI : कप्‍तान विराट कोहली ने इन खिलाड़ियों को दिया जीत का श्रेय, जानें वेस्‍टइंडीज के लिए क्‍या कहा

अब आपको बताते हैं कि यह सब किस नियम के अनुसार हुआ. आईसीसी ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इस नियम को लागू किया है कि सिर या इसके आसपास गेंद लगती है और खिलाड़ी को बेचेनी या बेहोशी की शिकायत होती है तो वे बाकी मैच के लिए 12वें खिलाड़ी को खिला सकते हैं. नियम के मुताबिक जो खिलाड़ी आउट हुआ है, वह बल्‍लेबाजी करता है या फिर गेंदबाजी, जो काम टीम के लिए घायल खिलाड़ी करता है, उसी विधा का खिलाड़ी शामिल किया जा सकता है. इसी नियम के तहत वेस्‍टइंडीज के 12 बल्‍लेबाजों को बल्‍लेबाजी का मौका दिया गया.